नई दिल्ली. Rajiv gandhi INS Viraat Lakshadweep Bangaram island Vacation Truth: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों पूर्व पीएम राजीव गांधी को लेकर कांग्रेस पर जमकर हमलावर है. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनाव प्रचार में लगे पीएम मोदी ने इसी कोशिश के तहत बुधवार को नई दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में गांधी परिवार पर आरोप लगाते हुए कहा कि साल 1987 में राजीव गांधी जिस समय प्रधानमंत्री थे, उस समय वह 10 दिन की छुट्टी मनाने के लिए एक खास द्वीप पर गए थे. साथ ही पीएम मोदी ने ये आरोप भी लगाया कि राजीव गांधी फैमिली ने नौसेना के युद्धपोत जहाज आईएनएस विराट का इस्तेमाल अपनी छुट्टी मनाने के लिए किया.

बता दूं कि राजीव गांधी की लक्षद्वीप स्थित बंगाराम में बिताई उस छुट्टी को लेकर काफी विवाद हुआ था और उनपर नौसेना के युद्धपोत आईएनएस विराट के दुरुपयोग का आरोप लगा था. www.indiatoday.in ने वर्ष 1988 में छपी अपनी रिपोर्ट में बताया था कि राजीव गांधी की फैमिली सोनिया गांधी, सोनिया गांधी की मां आर. माइनो, उनके भाई और मामा, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और उनके कुछ रिश्तेदारों के साथ ही उनके साथ दोस्त और एक्टर अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन और बच्चे अभिषेक बच्चन, श्वेता बच्चन और बिजेंद्र सिंह और अरुण सिंह जैसा नेता भी शामिल थे.

मालूम हो कि 31 जनवरी 1988 को गांधी परिवार की उस छुट्टी का पूरा ब्योरा बताते हुए www.indiatoday.in ने वर्ष 1988 में एक रिपोर्ट छापी थी जिसमें कहा गया था कि राजीव गांधी ने लक्षद्वीप की उस छुट्टी को गोपनीय रखने की पूरी कोशिश की थी, लेकिन मीडिया को इसकी भनक लग गई थी. तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने राजीव गांधी की छुट्टी की प्राइवेसी को पूरी तरह बनाए रखने के लिए समुद्री और हवाई दोनों ही मार्गों से निगरानी की थी और INS विराट को पूरे 10 दिनों के लिए अरब सागर में तैनात किया गया था.

www.indiatoday.in द्वारा वर्ष 1988 में छापी गई एक रिपोर्ट के मुताबिक तत्कालीन पीएम राजीव गांधी और उनके करीबियों की लक्षद्वीप में मनाई छुट्टी के दौरान आईएनएस विराट की अरब सागर में तैनाती पर कुछ रक्षा विशेषज्ञों ने सवाल भी उठाया था. ये भी कहा गया था कि 10 दिनों तक छुट्टी के दौरान अगत्ती में स्पेशल सैटलाइट का सेटअप भी लगाया गया था.

उल्लेखनीय है कि केरल के कोच्चि से 465 किलोमीटर पश्चिम की ओर लक्षद्वीप के पास स्थित बंगाराम नामक एक बेहद खूबसूरत आइलैंड है. हाफ स्क्वॉयर किलोमीटर एरिया में फैले इस द्वीप पर विदेशी नागरिकों के आने पर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है. यही वजह है कि राजीव गांधी और उनके सगे-संबंधियों ने बंगाराम में छुट्टी बिताने का फैसला किया. हालांकि छुट्टी बिताकर लौटते समय कोच्चि एयरपोर्ट पर एक फोटोग्राफर ने अमिताभ बच्चन की फोटो खींच ली और फिर यह फोटो आग की तरह फैल गई जिसके बाद राजीव गांधी की प्राइवेट छुट्टी के बारे में सबको खबर हो गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस पर लगाए गए इन आरोपों पर जमकर विवाद हो रहा है. बीते दिनों पीएम मोदी ने दिवंगत पूर्व पीएम और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी को भ्रष्टाचारी नंबर 1 बताया था जिसके बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की प्रतिक्रियाएं भी सामने आई थीं.

PM Narendra Modi on Rajiv Gandhi: दिल्ली में फिर बरसे पीएम नरेंद्र मोदी, बोले- INS विराट को निजी टैक्सी के रूप से इस्तेमाल करते थे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी

BJP President Amit Shah Interview: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बोले- लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में पूर्ण बहुमत से दोबारा बीजेपी सरकार बन रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App