नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर उठ रहे सवालों का जवाब देते हुए राहुल को राहत दी है. चुनाव आयोग ने पहले तो अमेठी नामांकन को सही बताया है. अब इसके बाद राहुल गांधी का वायनाड लोकसभा सीट से भी नामांकन सही बताया है. 

केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने केरल के वायनाड से एनडीए के उम्मीदवार टी वेल्लप्पल्ली की मांग ठुकराई है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जब नामांकन की स्कूटनी हो रही थी तब आपको शिकायत करनी चाहिए थी. बता दें कि वायनाड से एनडीए के उम्मीदवार टी वेल्लप्पल्ली ने केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा था.

टी वेल्लप्पल्ली ने राहुल ग़ांधी के नामांकन फॉर्म की फिर से समीक्षा करने की मांग की थी. टी वेल्लप्पल्ली ने अपने पत्र में कहा था कि राहुल गांधी के पास दो पासपोर्ट है एक भारत का एक किसी दूसरे देश का. इसके साथ ही टी वेल्लप्पल्ली न कहा है कि राहुल गांधी ने अपने नामांकन फॉर्म में दूसरे देश के पासपोर्ट का जिक्र नहीं किया है. चुनाव आयोग की जांच के मुताबिक अमेठी में राहुल गांधी का नामांकन सही पाया गया है.  

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन पत्र की वैधता को लेकर अमेठी कलक्ट्रेट स्थित डीएम कोर्ट/नामांकन कक्ष में सुनवाई हुई. सुनवाई सुबह 10:30 बजे शुरू हुई. दोनों पक्षों के अधिवक्ता मौजूद रहे और अपने-अपने पक्ष की बात रखी. कलेक्ट्रेट के बाहर भारी मात्रा में लोग जमा हो गए. भीड़ बढ़ती देख प्रशासन ने भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया.

राहुल गांधी के वकील केसी कौशिक ने कहा कि राहुल गांधी भारत में जन्मे थे. उनके पास भारतीय पासपोर्ट है. उन्होंने कभी किसी और देश की नागरिकता नहीं ली है. उनका पासपोर्ट, वोटर आईडी और आयकर सब भारत का ही है. उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता राहुल विंची कौन है या कहां से आया है. राहुल गांधी ने अपना एमफिल 1995 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया था. मैंने उसके सर्टिफिकेट की कॉपी साथ में पेश की है.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 10 अप्रैल को अमेठी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. शनिवार को इस नामांकन पत्र की जांच हुई. इस दौरान बहुजन मुक्ति पार्टी के अफजाल वारिस, निर्दलीय ध्रुवलाल, सुरेश कुमार शुक्ल व सुरेश चंद्र यादव ने अपने-अपने अधिवक्ताओं के माध्यम से रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. राम मनोहर मिश्र के सामने राहुल गांधी के नामांकन के खिलाफ लिखित आपत्तियां दाखिल कीं. ध्रुव लाल ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि राहुल गांधी ने ब्रिटेन (यूके) में एक कंपनी से जुड़े दस्तावेजों में खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है. उन्होंने राहुल गांधी का नामांकन पत्र अवैध घोषित करने की मांग की थी.

Rahul Gandhi Sorry On Chowkidar Chor Hai Ramarks: चौकीदार चोर है बयान पर राहुल गांधी ने लिया यू-टर्न, सुप्रीम कोर्ट में बोले- खेद है, चुनाव प्रचार के दौरान उत्तेजना में मुंह से निकला

Two JDS Leader Feared Dead In Srilanka Blast: कोलंबो धमाकों में कर्नाटक के 2 जेडीएस नेताओं की मौत, 7 नेता श्रीलंका दौरे पर गए थे, 5 लापता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App