लंदन. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लंदन में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस क्रोध और नफरत को मिटाने की शक्ति है. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस का एनआरआई के साथ संबंध जोड़ा. राहुल ने कहा कि प्रवासी भारतीय बहुत गहरा शब्द है. कांग्रेस की शुरुआत एक एनआरआई ने की थी. सरदार पटेल, जवाहर लाल नेहरू सब एनआरआई थे. राहुल गांधी ने कहा कि सबने पहले दुनिया देखी फिर देश को आगे ले जाने के लिए योगदान दिया. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधने का मौका नहीं छोड़ा.

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी कहते हैं कि मेरे आने से पहले देश में कुछ नहीं हुआ, तो वो कांग्रेस के बारे में नहीं बोल रहे हैं वो हिंदुस्तान के हर व्यक्ति को अपमानित कर रहे हैं. ऐसे में वो भारत की जनता का उपहास उड़ाते हैं, आपके दादा-दादी का उपहास करते हैं. पीएम मोदी के लालकिले से भाषण को दोहराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री कहतें हैं कि लालकिले से झंडे के नीचे खड़े होकर कहा भारत सोता हुआ हाथी था मैंने उसे जगाया. उनके इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके अंदर कितना घमंड है. उन्हें समझना चाहिए कि हिन्दुस्तान को किसी एक व्यक्ति ने नहीं बल्कि वहां की जनता ने बनाया.

दलित कार्ड खेलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज हिंदुस्तान में हमारे लोगों को कहा जाता है कि तुम दलित हो तुमको कुछ नहीं मिलेगा और ज्यादा बोलोगे तो पीटा जायेगा. इसके अलावा राहुल गांधी ने राफेल डील पर भी पीएम मोदी पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि किसी को कुछ नहीं मिलेगा सिर्फ अनिल अंबानी को मिलेगा. इस आदमी पर 45000 करोड़ रुपये का कर्जा है. प्रधानमंत्री नीरव मोदी पर एक शब्द नहीं कहते. उत्तर प्रदेश में उनका एमएलए रेप करता है उस पर एक शब्द नहीं कहते. सुप्रीम कोर्ट, चुनाव आयोग, आरबीआई एक प्रकार से हमारे देश की दीवारें हैं, मोदी सरकार में उनको तोड़ने का काम हुआ है.

बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश के सामने 2-3 सबसे बड़ी कठिनाई हैं. चीन हमारा प्रतिस्पर्धी है. चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और हिंदुस्तान सिर्फ 450 युवाओं को रोजगार देता है. किसानों का मुद्दा है, शिक्षा का मुद्दा है और बुजुर्गों को इलाज का मुद्दा है लेकिन इस पर कोई बात नहीं होती. हिंदुस्तान की शक्ति को कमजोर किया जा रहा है. हिंदुस्तान जो एक साथ चलता है उसको तोड़ने का काम किया जा रहा है.

राहुल गांधी ने कहा कि मैं यहां आया, यहां मुझे एक नया परिवार मिला. मैं आपसे राजनीतिक रिश्ता नहीं बल्कि पारिवारिक रिश्ता बनाना चाहता हूं. राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि आप लोग जनता के बीच जाइए और लोगों को बताइए कि भारत को बदला जा रहा है, उसकी एक साथ चलने की शक्ति को तोड़ने का काम किया जा रहा है.

लंदन में राहुल गांधी ने बताया 2019 लोकसभा चुनाव जीतने का मास्टर प्लान, कहा- बीजेपी को हराने के लिए बनाएंगे जबरदस्त गठबंधन

लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में PM नरेंद्र मोदी पर बरसे राहुल गांधी, बोले- भारत में नौकरियों का संकट, सरकार मानने को तैयार नहीं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App