तरुणी गांधी

Punjab Elections:

चंडीगढ़, Punjab Elections: अब तक, चुनाव विभाग, पंजाब में 695 ट्रांसजेंडरों को पंजीकृत मतदाताओं के रूप में पंजीकृत करने में सक्षम हो पाया है। पहले यह संख्या केवल दो अंकों में ही सीमित थी। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) डॉ. एस करुणा राजू ने कहा कि चुनाव विभाग कड़ी मेहनत कर रहा है ताकि सरकारी अधिकारियों से जुड़ने में ट्रांसजेंडरों के बीच झिझक दूर हो जाए।

सीईओ पंजाब ने ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ की मीटिंग

ट्रांसजेंडर्स को समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए, (सीईओ) पंजाब डॉ. राजू अतिरिक्त सीईओ अमनदीप कौर के साथ ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग की ताकि पात्र ट्रांसजेंडर मतदाताओं के 100% नामांकन के लिए रणनीति तैयार की जा सके ताकि वे अपना विधानसभा चुनाव में मताधिकार अभ्यास कर सकें।

हमसफर ट्रस्ट के यशविंदर सिंह और मनोज बेंजवाल, नेट्रेच से स्मृति आचार्य और अर्चना शेट्टी, मनसा फाउंडेशन से मोहिनी महंत और मदन ने बैठक में भाग लिया। सीईओ डॉ. राजू ने प्रत्येक जिले में ट्रांसजेंडर समुदाय से जिला समन्वयक नियुक्त करने का सुझाव दिया, जो अपने वोटिंग अधिकार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा उनके जैसे मतदाता पहचान पत्र बनाने में मदद करेंगे।

उन्होंने आश्वासन दिया कि ट्रांसजेंडरों को अपना वोटर आईडी कार्ड बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि चुनाव आयोग ने दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया को भी सरल बना दिया है। उन्होंने कहा कि एड्रेस प्रूफ के अभाव में ट्रांसजेंडर केवल एक अंडरटेकिंग देकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

सीईओ पंजाब डॉ. राजू ने कही ये बात

डॉ. राजू ने बताया कि सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत ट्रांसजेंडरों को उनके मताधिकार के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा, “इस बार, हम तीसरे जेंडर के मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘महिला, पुरुष अटे ट्रांसजेंडर, लोकतांत्रिक विच सब बराबर’ के नारे के तहत जागरूकता पैदा कर रहे हैं।”

डॉ. राजू ने ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रतिनिधियों की एक कार्यशाला या संगोष्ठी आयोजित करने की मांग को भी स्वीकार कर लिया ताकि ट्रांसजेंडर मतदाताओं को उनके मतदान के अधिकार के बारे में जागरूक किया जा सके।

इस बीच, मतदाता ब्लॉक स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) से संपर्क कर सकते हैं या 1950 पर कॉल कर सकते हैं या मतदाता के रूप में खुद को पंजीकृत करने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध मतदाता हेल्पलाइन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Kalicharan Arrest : महात्मा गांधी पर अभद्र टिप्पणी करने वाले कालीचरण को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Naseeruddin Shah Controversial Statement मुगलों और मुस्लिमों पर किए अपने बयान के चलते ट्रोल हुए

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर