Tuesday, August 16, 2022

Punjab Elections 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 86 उम्मीदवारों की सूची जारी, सिद्धू ने चन्नी के भाई का टिकट कटवा दिया

Punjab Elections 2022:

पंजाब, Punjab Elections 2022: पांच राज्यों के चुनावी तारीखों के ऐलान के बाद से तमाम पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में आज पंजाब में कांग्रेस ने 86 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है. इस कड़ी में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी जहाँ चमकौर साहिब से चुनाव लड़ेंगे, तो वहीं प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को अमृतसर ईस्ट से प्रत्याशी बनाया गया है. 4 विधायकों के टिकट काटे गये हैं जिसमें मोगा भी शामिल है. वहां से सोनू सूद की बहन मालविका सूद कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ेंगी. मौजूदा विधायक हरजोत कमल बागी होकर चुनाव लड़ सकते हैं. टिकट बंटवारे में सिद्धू भारी पड़े हैं और सीएम चन्नी बस्सी पठाना से अपने भाई डॉ. मनोहर सिंह को भी टिकट नहीं दिला पाये. उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए एसएमओ पद से वीआरएस लिया था.

अमृतसल पूर्व विधानसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प

पंजाब चुनाव में अृमतसर पूर्व विधानसभा सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है, इस सीट पर जहाँ कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू को अपना प्रत्याशी घोषित किया है, वहीं, दूसरी ओर इस सीट पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव लड़ने वाले हैं. बीते साल पंजाब कांग्रेस में सिद्धू और अमरिंदर के बीच जिस तरह का विवाद हुआ था उसके बाद इस सीट के लिए दोनों के बीच का सियासी घमासान काफी दिलचस्प होने वाला है. अब इस सीट पर कौन अपना कब्ज़ा बना पाता है ये तो आने वाले वक़्त में ही पता चलेगा.

यहाँ देखें लिस्ट


पंजाब में 14 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

पंजाब में 14 फरवरी को कुल 117 सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि 10 मार्च को वोटों की गिनती की जाएगी. 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की आखिरी तारीख 28 जनवरी रखी गयी है. नामांकन पत्र की जांच 29 जनवरी को पूरी होगी. नाम वापसी के लिए अंतिम तिथि 31 जनवरी तय की गयी है.

यह भी पढ़ें:

UP BJP candidate full list: भाजपा ने 107 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे CM योगी

Latest news