Saturday, June 25, 2022

PM Narendra Modi On Emergency: आपातकाल पर बोले PM मोदी- लोकतंत्र सेनानियों का बलिदान नहीं भूलेगा देश

PM Narendra Modi On Emergency: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में आपातकाल पर बड़ा बयान दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकाल के 45 वर्ष पूरे होने के मौके पर कहा कि आज से ठीक 45 वर्ष पहले देश पर आपातकाल थोपा गया था. उस समय भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए जिन लोगों ने संघर्ष किया, यातनाएं झेलीं, उन सबको मेरा शत-शत नमन! उनका त्याग और बलिदान देश कभी नहीं भूल पाएगा. मालूम हो कि प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार ने 25 जून 1975 को देश में आपातकाल की घोषणा की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जब आपातकाल लगाया गया तो उसका विरोध सिर्फ राजनैतिक नहीं रहा. जेल के सलाखों तक आंदोलन सिमट नहीं गया था. जन-जन के मन में आक्रोश था. खोए हुए लोकतंत्र की तड़प थी. भूख का पता नहीं था. सामान्य जीवन में लोकतंत्र का क्या वजूद है, वह तब पता चलता है जब कोई लोकतांत्रिक अधिकारों को छीन लेता है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आपाताकल में देश के सभी लोगों को लगने लगा कि उनका कुछ छीन लिया गया है, जिसका उन्होंने उपयोग नहीं किया, वह छीन गया तो उसका दर्द था. भारत गर्व से कह सकता है कि कानून-नियमों से परे लोकतंत्र हमारे संस्कार है. लोकतंत्र हमारी संस्कृति है, विरासत है. उस विरासत को लेकर हम पले-बढ़े हैं.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ’25 जून 1975 को पीएम इंदिरा गांधी की अगुवाई में कांग्रेस सरकार द्वार इमरजेंसी लगाई गई थी. लोक नायक जय प्रकाश नारायण, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, चंद्रशेखर और भारत के लाखों लोगों सहित प्रमुख विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार किया गया.

कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘आज का दिन कांग्रेस पार्टी के घोर अलोकतांत्रिक व्यवहार के खिलाफ भारत के लोगों के वीर बलिदानों को याद करने का दिन है. विरासत अभी भी जारी है. नई पीढ़ियों को सही सबक लेने दें. वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘मुझे आश्चर्य होता है की लोकतंत्र की 45 साल पहले जिन्होंने पूर्ण हत्या की वह आज सरकार पर सवाल दाग रहे.

Priyanka Gandhi Target Modi Government: तेल की बढ़ती कीमतों पर प्रियंका ने साधा निशाना, कहा- मोदी सरकार ने जेब काटने का रचा इतिहास

Chinese Defense Ministry Blames India: चीनी रक्षा मंत्रालय ने भारत पर मढ़ा आरोप, गलवान घाटी में हुए संघर्ष का बताया जिम्मेदार

SHARE

Latest news

Related news