मनामा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के दौरान शनिवार को बहरीन पहुंचे. पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री बहरीन दौरे पर गया है. बहरीन की राजधानी मनामा में उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने आज अपना दोस्त और अपना एक भाई खो दिया है. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि भले ही बहरीन की ये यात्रा भले ही सरकार के मुखिया के नाते और प्रधानमंत्री के तौर पर है, लेकिन उनका मकसद यहां बसे भारतीयों से मिलना और बहरीन के लाखों दोस्तों से संवाद करना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीयों की ईमानदारी, निष्ठा, कर्मशीलता और बहरीन के सामाजिक आर्थिक जीवन में योगदान को लेकर यहां अपार सद्भावना है. भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपने अपनी मेहनत से यहां अपने लिए जगह बनाई है, इस गुडविल को हमें और मजबूत करना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सेवा से जुड़ा हुआ है. मोबाइल फोन और इंटरनेट भारत के हर सामान्य परिवार की पहुंच में है. दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में उपलब्ध है. भारत में लगभग हर सेवा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो रही है, इसमें और सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं.

BHIM ऐप, यूपीआई और जनधन खाते जैसी सुविधाओं ने भारत में बैंकिंग को आम जनता के लिए सुलभ कर दिया है. भारत का रुपे कार्ड अब पूरी दुनिया में ट्रांजेक्शन का एक पसंदीदा माध्यम बन रहा है. भारतीय रुपे कार्ड को दुनिया भर के बैंक और विक्रेता स्वीकार कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि बहरीन में भी जल्द ही रुपे कार्ड से लेनदेन संभव हो सकेगा. बहरीन और भारत सरकार ने रुपे कार्ड के इस्तेमाल के लिए एमओयू साइन किया है. हमारा इरादा है कि रुपे कार्ड के जरिये आपको भारत में अपने घर पैसे भेजने की सुविधा मिल सके.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हर भारतीय को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं. भारत की इसी आस और इसी विश्वास के बल पर आपका ये सेवक नए संकल्पों को सिद्ध करने में जुटा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 5 साल में हमारी कोशिश रही है कि देश के 130 करोड़ भारतीयों के साथ ही विदेश में रहने वाले करोड़ों भारतीयों का सिर हमेशा ऊंचा रहे. आज अगर भारत को दुनिया सम्मान की नजर से देखती है तो उसके पीछे का एक बड़ा कारण आप जैसे लाखों लोग हैं.

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन में अपने संबोधन के आखिर में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मुझे बहुत दुख है कि मैं आज इतनी दूर बहरीन में हूं और वहां मेरा दोस्त, मेरा भाई छोड़कर चला गया. पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए बड़ी दुविधा का वक्त है कि एक तरफ कर्तव्य भाव से बंधा हूं और दूसरी तरफ दोस्त के जाने से मन व्यथित है. कुछ दिन पहले पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चली गईं और आज अरुण जेटली. 

UAE Highest Civilian Award To PM Narendra Modi: सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित हुए पीएम नरेंद्र मोदी

Arun Jaitley Death Live Updates: अरुण जेटली का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए कल सुबह बीजेपी मुख्यालय लाया जाएगा, दोपहर 2.30 बजे होगा अंतिम संस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App