PM Modi speech at world economic forum:

नई दिल्ली. PM Modi speech at world economic forum:  सोमवार को वर्ल्ड इकनॉमिक समिट के दौरान पीएम मोदी की स्पीच में कुछ दिक्कत आ गई. जिसके चलते उन्हें कुछ देर के लिए अपनी स्पीच को रोकना पड़ा. अब इस बात को लेकर विपक्ष पीएम पर हमलावर है. विपक्ष ने पीएम पर तंज कसते हुए कहा कि उनके टेलीप्रॉम्प्टर (Teleprompter) में कुछ खराबी आ गई होगी जिस वजह से उन्हें अपना सम्बोधन रोकना पड़ा. हालाँकि इस मामले पर आधिकारिक रूप से कोई बयानबाजी नहीं की गई है.

इतना झूठ नहीं सह पाया टेलीप्रॉम्टर: राहुल गांधी

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में पीएम मोदी की स्पीच में आई दिक्कत को लेकर जहाँ, विपक्ष हमलावर है. वहीं, बीजेपी ने चुप्पी साधी हुई है. इसी क्रम में राहुल गाँधी ने कहा कि पीएम अपनी स्पीच में इतना झूठ बोलते हैं कि जनता ही क्या अब तो टेलीप्रॉम्प्टर भी बर्दाश नहीं कर पाया और उसने दम तोड़ दिया.

क्या होता है टेलीप्रॉम्प्टर

टेलीप्रॉम्प्टर एक ऐसा डिवाइस है जो किसी भी शख्स को स्पीच या स्क्रिप्ट पढ़ने में मदद करता है. मसलन, टेलीप्रॉम्प्टर पर लाइनें लिखीं होती है जिसे प्रेसेंटर को पढ़ना होता है. ये स्क्रीन वीडियो कैमरा से थोड़ी नीचे होती है. हालंकि पीएम या दूसरी नेताओं द्वारा स्पीच के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टीपी इससे थोड़ा अलग होता है.

कैसे काम करता है पीएम का टेलीप्रॉम्प्टर

प्रधानमंत्री या दूसरे नेताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले टेलीप्रॉम्प्टर को कांफ्रेंस टेलीप्रॉम्प्टर कहते हैं. इसमें LCD मॉनिटर नीचे होता है, जिससे फोकस सिर्फ ऊपर की तरफ रहता है. प्रजेंटर के आस-पास ग्लास लगे होते हैं, जिन्हें इस तरह से फिट किया जाता है कि LCD मॉनिटर पर चल रहा टेस्क्ट उन्हें दिखे. इस तरह से प्रधानमंत्री या अन्य नेता अपने भाषण को बिना किसी दिक्कत के टेलीप्रॉम्पटर की मदद से पूरा कर लेते हैं.

यह भी पढ़ें:

ED Raid : अवैध बालू खनन मामले में ईडी ने पंजाब सीएम के भतीजे के घर मारे छापे

Bhagwant Mann as CM face in Punjab Elections पंजाब में केजरीवाल ने भगवंत मान पर खेला दांव जीते तो भगवंत होंगे पंजाब के सीएम

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर