Saturday, December 3, 2022

PM Modi Meeting on Ukraine Crisis: यूक्रेन संकट पर PM मोदी की आज चौथी हाई लेवल मीटिंग

PM Modi Meeting on Ukraine Crisis:

नई दिल्ली, रूसी (Russia) हमले के बाद यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीयों को वापस लाने की कवायद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने एक बार फिर सोमवार को दिल्ली में हाई लेवल बैठक (PM Modi Meeting on Ukraine Crisis) बुला ली है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस बैठक में पीएम मोदी युद्ध से प्रभावित इलाके में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने और यूक्रेन के हालात को लेकर चर्चा करने वाले हैं. बता दें कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर पीएम मोदी आज चौथी हाई लेवल बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं.

भारतीय छात्रों की वतन वापसी पर ज़ोर

बीते दिनों भी पीएम मोदी ने हाई लेवल बैठक की थी, जिसमें उन्होंने भारतीय छात्रों की सुरक्षित और जल्द वापसी पर ज़ोर दिया था. खबरों की मानें तो इस बैठक में यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ सहयोग और बढ़ाने पर भी चर्चा हो रही है ताकि भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त देश से तेजी से बाहर निकाला जा सके. बता दें बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

भारत सरकार का ऑपरेशन गंगा

ऑपरेशन गंगा के तहत अब यूक्रेन में फंसे छात्रों को ट्रेन के जरिए भी निकाला जा रहा है. इस बारे में यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया है कि भारतीय छात्रों को यूक्रेन से निकालने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का इंतजाम किया गया है. ये ट्रेन रेलवे स्टेशन से यूक्रेन के पश्चिमी हिस्सों तक जाएगी. ट्वीट में आगे कहा गया कि, “कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटाया गया है. साथ ही, सभी छात्रों से अपील है कि पश्चिमी हिस्सों के लिए अपनी यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचें. बता दें कि यूक्रेन रेलवे बचाव कार्य के लिए स्पेशल ट्रेन चला रही है.”

 

यह भी पढ़ें:

Russia-Ukraine War : संयुक्त राष्ट्र महासभा की आपात बैठक, रूसी हमले पर होगी चर्चा और वोटिंग

Latest news