पटनाः बिहार में लंबे समय से बीजेपी और जेडीयू के बीच लोकसभा सीटों को लेकर चल रहे गतिरोध का रविवार को हल निकल गया. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रविवार दोपहर एनडीए के नेताओं ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की. बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 17-17 सीटों पर एनडीए गठबंधन की दोनों बड़ी पार्टियां जेडीयू और बीजेपी चुनाव लड़ेंगी. वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को 6 सीटें मिली हैं. लोजपा हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, वैशाली, नवादा और जमुई सीट पर अपने कैंडिडेट उतारेगी.

बिहार जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष वशिष्ट नारायण सिंह ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी दरभंगा, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, मधुबनी, अररिया, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सासाराम, सारण, आरा, बक्सर, औरंगाबाद, शिवहर, उजियारपुर और महाराजगंज से कैंडिडेट उतारेगी.

बिहार जेडीयू के अध्यक्ष ने कहा कि जेडीयू वाल्मिकी नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सीवान, भागलपुर, किशनगंज, सुपौल, कटिहार, मुंगेर, जहानाबाद, नालंदा, कटिहार, गोपालगंज, मधेपुरा, बांका, गया, कराकट लोकसभा सीट पर अपने कैंडिडेट उतारेगी.

मालूम हो कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर इस बार एनडीए और महागठबंधन में कड़ा मुकाबला होने वाला है. जहां एनडीए में जेडीयू, बीजेपी और एलजेडी जैसी पार्टी है, वहीं महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) और अन्य पार्टियां हैं.

बिहार की 40 सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सातों चरणों में चुनाव होने हैं. 11 अप्रैल को 4 सीटों पर चुनाव होने हैं. उल्लेखनीय है कि बिहार में सीट बंटवारे को लेकर जेडीयू, बीजेपी, एलजेपी और आरएलएसपी के बीच लंबे समय से तनाव था.

आरएलएसपी तो नाराज होकर एनडीए से निकल भी गई. अब जाकर पीएम नरेंद्र मोदी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, बिहार बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी और लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष राम विलास पासवान के बीच सहमति बन पाई है. आज ही बीजेपी की पहली लिस्ट भी आने वाली है.

JDU Leader Shot dead in Bihar: नीतीश कुमार के बिहार में जंगलराज, जेडीयू नेता को गोलियों से भूनकर मार डाला

Bihar Mahagathbandhan Seat Sharing: बिहार में महागठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा टला, सीट शेयरिंग को लेकर किचकिच जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App