मुंबई. एक दिन पहले महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम से इस्तीफा देने वाले एनसीपी नेता अजित पवार एक बार फिर उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक बुधवार को उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री के तौर पर चुने जाने के बाद जूनियर पवार को एनसीपी ने पार्टी नेता के तौर पर चुना है. ऐसे में बताया जा रहा है कि गुरुवार को डिप्टी सीएम के तौर पर अजित पवार को शपथ दिलाई जा सकती है.

अजित पवार बने एनसीपी विधायक दल के नेता!
जानकारी के मुताबिक अजित पवार को एनसीपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. महाराष्ट्र में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार को मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित होना है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. ठाकरे के साथ एनसीपी और कांग्रेस से एक-एक नेता का उपमुख्यमंत्री बनना भी तय है.

महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के महा विकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. मंगलवार को ही बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दिया था. दोनों नेताओं ने चार दिन पहले ही राज्य से राष्ट्रपति शासन हटने के बाद शपथ ले ली थी. हालांकि बीजेपी और अजित पवार के बीच बाद में सहमति नहीं बन पाई.

एनसीपी चीफ शरद पवार ने अपने विधायकों को एकजुट किया और अजित पवार के बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने के उद्धेश्य को विफल कर दिया. अजित पवार ने इस्तीफे देने के बाद मंगलवार शाम शरद पवार से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में अजित पवार फिर से एनसीपी परिवार में शामिल हो गए हैं.

अजित पवार की हुई घर वापसी
शरद पवार के पोते रोहित ने भी कह दिया है कि उनका परिवार एकजुट है और हमेशा रहेगा. इस तरह माना जा रहा है कि अजित पवार की घर वापसी हो गई है. साथ ही शरद पवार के बाद एनसीपी में वे दूसरे सबसे बड़े नेता हैं, इसलिए पार्टी उन्हें डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलवा सकती है.

डिप्टी सीएम की रेस में जयंत पाटिल भी शामिल-
दूसरी तरफ महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद के लिए एनसीपी की ओर से जयंत पाटिल का नाम भी चर्चा में आ रहा है. अजित पवार की तरह डिप्टी सीएम की रेस में जयंत पाटिल भी शामिल हैं. हालांकि अभी तक एनसीपी ने इस पद के लिए किसी का भी नाम सार्वजनिक नहीं किया है. मगर माना जा रहा है कि इन दोनों नेताओं में से ही किसी एक को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा. गुरुवार शाम तक साफ हो जाएगा कि पार्टी जयंत पाटिल को डिप्टी सीएम बनाती है या फिर पांच दिन पहले भाजपा से हाथ मिलाने वाले अजित पवार पर फिर विश्वास जताती है!

Also Read ये भी पढ़ें-

मुखपत्र सामना में शिवसेना ने बीजेपी और देवेंद्र फडणवीस पर किया हमला, कहा- बालासाहेब ठाकरे को दिया वचन हुआ पूरा

महाराष्ट्र में नई विधानसभा का विशेष सत्र शुरू, सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे प्रोटेम स्पीकर कालीदास कोलंबर, 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App