नई दिल्ली. Narendra Modi vs Imran khan UN General Assembly speech: भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बीच इस महीने की 27 तारीख को संयुक्त राष्ट्र महासभा में दंगल की स्थिति बनने वाली है. अमेरिकी शहर न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन के दौरान 27 सितंबर की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युनाइटेट नेशंस जनरल असेंबली को संबोधित करेंगे और विभिन्न देशों के साथ अपनी सरकार के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय रिश्तों से दुनिया को रूबरू कराएंगे. वहीं 27 तारीख को ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.

भारत और पाक प्रधानमंत्री के आतंकवाद और जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मुद्दे पर बोलने की संभावना जताई जा रही है और माना जा रहा है कि मोदी जहां आतंकवाद के मुद्दे पर पड़ोसी देश पाकिस्तान और इमरान खान को घेरने की कोशिश करेंगे, वहीं पाक पीएम कश्मीर विवाद को लेकर भारत पर आरोप लगाने की कोशिश करेंगे.

हफ्ते भर तक न्यू यॉर्क में चलने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में पूरी दुनिया के नेता जुटने वाले हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन में बोलने वाले वैश्विक नेताओं की अपडेटेड लिस्ट के मुताबिक, 27 तारीख की सुबह पीएम मोदी यूएनजीए को संबोधित करेंगे और अपनी बात रखेंगे. पीएम मोदी के संबोधन के बाद पाक पीएम इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी बात रखेंगे. माना जा रहा है कि पाक पीएम इमरान खान फिर से कश्मीर मुद्दे को लेकर रोना रो सकते हैं. हालांकि संयुक्त राष्ट्र का रुख कश्मीर मुद्दे पर जस का तस है और वह इस मुद्दे में नहीं पड़ना चाहता. वहीं पाक पीएम खुद को कश्मीरी लोगों की आवाज बताते हुए बार-बार कहते रहे हैं कि वह दुनिया के सामने कश्मीर का मुद्दा रखेंगे.

आपको बता दूं कि 24 से 30 सितंबर तक चलने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन में 112 देशों के प्रमुख, 48 राष्ट्राध्यक्ष, 30 विदेश मंत्री जनरल डिबेट के लिए अमेरिका स्थित न्यूयॉर्क पहुंचने वाले हैं. दुनियाभर के नेताओं के इस सबसे बड़े आयोजन में 24 से 30 सितंबर तक अलग-अलग देशों के नेता विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे. 24 सितंबर की सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप हाई लेवल सेशन को संबोधित करेंगे, जिस दौरान दुनियाभर के नेता संयुक्त राष्ट्र महासभा में मौजूद रहेंगे.

उल्लेखनीय है कि न्यू यॉर्क में पीएम मोदी को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा. पीएम मोदी को Global Goalkeeper Award से सम्मानित किया जाएगा. अपने उल्लेखनीय कार्यों से दुनियाभर में प्रभाव छोड़ने और समाज को सकारात्मक संदेश देने के लिए पीएम मोदी को इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही पीएम मोदी को भारत में स्वच्छ भारत मिशन शुरू करने और इसकी मदद से स्वच्छता की दिशा में अहम उपलब्धि हासिल करने के लिए सम्मानित किया जाएगा.

पीएम मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के Economic and Social Council (ECOSOC) Chamber में Leadership Matters: Relevance of Gandhi in the Contemporary World के मुद्दे पर एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी 25 सितंबर को Bloomberg Global Business Forum के भी प्रमुख स्पीकर होंगे. न्यू यॉर्क पहुंचने से पहले पीएम मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे. Howdy, Modi! नामक Indian-American community summit को Texas India Forum द्वारा आयोजित किया जाएगा.

PM Narendra Modi Speech UNGA Speech On 27 Sepetember: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा यूएनजीए को करेंगे संबोधित, कश्मीर विवाद को लेकर पाकिस्तान पर करेंगे जुबानी वार

Pakistan Releases Masood Azhar: पाकिस्तान ने चोरी-चुपके आंतकी मसूद अजहर को किया रिहा, जम्मू और राजस्थान बॉर्डर पर बढ़ाई सुरक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App