• नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटा दिया. सालों बाद आखिरकार कश्मीर का वो मुद्दा सुलझ गया है जो किसी खौफ से कम नहीं था. शायद घाटी की अगली सुबह बेहद खूबसूरत होगी. यूं तो कश्मीर को खूबसूरती से तोले तो कहीं ज्यादा निकल आए. वहां के पहाड़, नदियां कुछ ऐसे हैं कि देखने वाला ताउम्र बस जाने की बात कहने लगे. लेकिन जैसे चांद पर दाग है, ऐसा ही दाग कश्मीर पर था जिससे आतंकवाद की बू आती थी. सालाना हजारों की भीड़ में आने वाले सैलानी अब किसी आतंकी हमले के डर से होटल के कमरे में नहीं छिपे रहेंगे. अब अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले घाटी की हालात नहीं जानी जाएगी. अब वो सपनों का कश्मीर होगा जिसकी खूबसूरत कवियों की कविताओं में छुपी है.

अब कश्मीर जाएंगे तो फोन पर माहौल बताने की जरूरत नहीं होगी
कश्मीर में जाने वाले लाखों में एक मैं भी हूं. मैं यानी वो युवा टूरिस्ट जो कश्मीर जाने से पहले 10 बार घरवालों की परमिशन लेता है. हां करने के बावजूद परिवार को किसी आतंकी हमले का डर सताता है. और जब यही युवा कश्मीर पहुंच जाता है तो उसके घरवाले फोन पर पूछते हैं घाटी का माहौल कैसा है?

अजीब है कि जब किसी से एक ही देश के दूसरे हिस्से में कोई ये सवाल करे. लेकिन वो घरवाले भी ठीक हैं, आए दिन तो टीवी और अखबारों में पढ़ते हैं ” आज कश्मीर में आतंकी हमला, 2 जवान शहीद.” ऐसी खबरें और कश्मीर पर भरोसा कोई करे ये आप भूल जाइए.

फिर वो कश्मीर बसेगा, जो शायरों की शायरी में है

फिल्मों के गाने, शायरों की शायरी और न जाने कहां-कहां कश्मीर की सुंदरता का जिक्र होता रहा है. श्रीनगर की डल झील पर तैर रही शिकारा में बैठी प्रेमी अब सिर्फ प्रेम की बात करेंगे. कोई आतकंवाद या पाकिस्तान का नाम नहीं लेगा और फिर वो कश्मीर बसेगा जिसका ख्वाब आज भी लोग कहानियां पढ़ते-पढ़ते संजोग लेते हैं.

अब वो कश्मीर बसेगा जहां प्यार होगा और पत्थर की जगह बच्चों और युवाओं के हाथ में लैपटोप का भार होगा. अच्छा होगा कितना अच्छा होगा जब पत्थर के भार पर टेक्नोलॉजी भारी होगी और एक नया कश्मीर बसेगा, वही कश्मीर जिसको आप कविता और कहानियों में पढ़ते आ रहे हैं.

Journalists on Narendra Modi Govt Scrap Article 370 Jammu Kashmir: नरेंद्र मोदी सरकार के जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद देश के पत्रकारों और संपादकों ने क्या कहा ?

Revocation of Article 370: ये हैं वो बेहतरीन बॉलीवुड फिल्में जिनकी शूटिंग हुई थी जम्मू-कश्मीर की वादियों में, धारा 370 हटने से अब फिल्मांकन और होगा आसान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App