नई दिल्ली. Article 370 Revoking Mahendra Singh Dhoni Patrolling Jammu Kashmir: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों क्रिकेट से ब्रेक लेकर जम्मू-कश्मीर में ड्यूटी पर तैनात हैं. धोनी लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद उपाधि) धोनी कश्मीर में सेना के साथ ड्यूटी कर रहे हैं. इस समय टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर है लेकिन धोनी देश की सुरक्षा में तैनात हैं. भारतीय प्रादेशिक सेना के सदस्य महेंद्र सिंह धोनी कश्मीर में ड्यूटी पर तैनात हैं. इस बीच जम्मू-कश्मीर को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया.

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर अब एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. संसद में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए इस बड़े बदलाव की पेशकश संसद में की. अनुच्‍छेद 370 हटाने की सिफारिश के बदलाव को राष्‍ट्रपति की ओर से मंजूरी मिली है. घाटी को धारा 370 के जरिए जो विशेषाधिकार उन्हें मिले थे, वह अब खत्म हो गए.

इसके साथ ही केंद्र की मोदी सरकार ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर दिया है. लद्दाख अब एक अलग राज्य बन गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की और से जारी किए गए बयान में साफ है कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख दोनों ही केंद्र शासित प्रदेश होंगे.

जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा तो होगी लेकिन बिना विधानसभा वाला केंद्र शासित प्रदेश होगा. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होते हैं.

Journalists on Narendra Modi Govt Scrap Article 370 Jammu Kashmir: नरेंद्र मोदी सरकार के जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद देश के पत्रकारों और संपादकों ने क्या कहा ?

Jammu Kashmir Article 370 Revoking: केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू कश्मीर को बनाया केंद्र शासित प्रदेश, देश के साथ ही विपक्ष भी हुआ पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का फैन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर