नई दिल्ली. Maharashtra Shivsena NCP Congress Govt Formation Latest Updates: महाराष्ट्र में शिनसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बनती दिख रही है और साथ ही कांग्रेस द्वारा कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की बात को लगातार दोहराए जाने को लेकर भी शिवसेना का रुख सकारात्मक दिख रहा है. माना जा रहा है कि आगामी 17 नवंबर को शिवसेना संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की पुण्यतिथि पर कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना गदठबंधन की औपचारिक घोषणा हो सकती है. शुक्रवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कॉमन मिनिमम प्रोग्राम महाराष्ट्र के लोगों के हित में है और सबको साथ लेकर चलने में ही सभी का फायदा है. हालांति संजय राउत ने चिर-परिचित अंदाज में फिर से दोहराया कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना से होगा और मैं चाहता हूं कि अगले 25 साल तक महाराष्ट्र में शिवसेना का शासन हो.

यहां बता दूं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम आने के 20 दिन बाद भी किसी भी दलों में सहमति न बन पाने के बाद बीते सोमवार को प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से प्रेजिडेंट रूल लगाने की सिफारिश की, जिसकी केंद्रीय कैबिनेट ने भी अनुशंसा की और आखिरकार कोविंद ने इसकी मंजूरी दे दी. हालांकि शिवसेना ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है और कहा है कि उन्हें सरकार गठन को लेकर सहमति बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया.

महाराष्ट्र की ताजा स्थिति पर गौर करें तो सूत्रों ने बताया है कि यहां शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर सहमति बन गई है और कहा जा रहा है कि तीनों दल इस बात पर सहमत हो गए हैं कि शिवसेना का सीएम होगा, जिसका कार्यकाल पूरे 5 साल के लिए होगा और कांग्रेस एवं एनसीपी का एक-एक डिप्टी सीएम होगा.

यहां देखें Maharashtra Shivsena NCP Congress Govt Formation Latest Updates:

दोपहर 12:45 बजे: महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार गठन पर सहमति बनती दिख रही है और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद इसपर बड़ा ऐलान हो सकता है. इस बीच  कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल सोनिया गांधी को महाराष्ट्र की ताजा स्थिति पर रिपोर्ट बताने पहुंचे हैं.

दोपहर 12:35 बजे: महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने की कोशिशों के बीच तीनों दलों के नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने का समय मांगा है. राज्यपाल से मिलकर वह महाराष्ट्र के किसानों की समस्या के बारे में चर्चा करने वाले हैं.

12:20 बजे- एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और एनसीपी-शिवसेना-कांग्रेस की सरकार अगले 5 वर्षों के लिए काम करने की कोशिश करेगी.

सुबह 11:40 बजे- शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस द्वारा महाराष्ट्र में सरकार बनाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में जल्द सुनवाई की जरूरत नही है. कोर्ट ने कहा कि नॉर्मल लिस्ट के हिसाब से मामला सुनवाई पर आएगा. दरसअल अखिल भारत हिंदू महासभा के नेता प्रमोद जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच चुनाव के नतीजे के बाद का गठबंधन असंवैधानिक है, इस गठबंधन से सीएम न बनने दिया जाए.

सुबह 11:30 बजे- एनसीपी नेता नवाब मलिक ने शुक्रवार को कहा- बार-बार पूछा जा रहा है कि शिवसेना का सीएम होगा क्या? सीएम पोस्ट को लेकर ही शिवसेवा और बीजेपी के बीच में विवाद हुआ, तो निश्चित रूप से सीएम शिवसेना का ही होगा. शिवसेना को अपमानित किया गया है, उनका स्वाभिमान बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी बनती है.

सुबह 11:20 बजे- शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि हम तो चाहते हैं कि आने वाले 25 साल तक शिवसेना का सीएम रहे, आप 5 साल की बात करते हैं. दरअसल, संजय राउत से मीडियाकर्मियों ने सवाल किया था कि क्या गठबंधन सरकार बनती है तो ढाई-ढाई साल के लिए शिवसेना और एनसीपी का सीएम बनेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App