मुंबई. महाराष्ट्र में आज 20 साल बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. मुंबई में शिवाजी पार्क में एक सार्वजनिक समारोह में शाम 6.40 बजे शपथ समारोह शुरू हुआ है. 59 साल के ठाकरे को शिवाजी पार्क में शपथ दिलाई गई है, जहां उनके पिता और सेना के संस्थापक बाल ठाकरे ने अपनी प्रसिद्ध दशहरा रैलियों को संबोधित किया था. मनोहर जोशी के बाद 1999 में सीएम की कुर्सी पर काबिज होने वाले अंतिम सेनानी पुरुष नारायण राणे थे, जो 1995 में पहली सेना से सीएम बने थे. बता दें कि एनसीपी नेता अजीत पवार को नए मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. उन्हें उप मुख्यमंत्री पद दिया जाएगा. हालांकि वो आज शपथ नहीं लेंगे. आज एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो विधायकों को शपथ दिलाई गई है.

विधायक सचिव राजेंद्र भागवत ने कहा कि उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण के बाद, कैबिनेट की बैठक के बाद स्पीकर के चुनाव की तारीख पर फैसला लिया जाएगा. राज्य में नाटकीय राजनीतिक घटनाक्रम के कारण विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के एक महीने बाद भी नवनिर्वाचित सदस्य शपथ नहीं ले पाए थे. 23 नवंबर को एनसीपी नेता अजीत पवार के समर्थन से बनी भाजपा की अगुवाई वाली सरकार मंगलवार दोपहर को ढह गई, जब पवार ने उपमुख्यमंत्री और देवेंद्र फड़नवीस ने मुख्यमंत्री के रूप में पद छोड़ दिया.

यहां पढ़ें Maharashtra CM Uddhav Thackeray Oath Taking Ceremony Updates:

शाम 07:58 बजे- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करके कहा- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर श्री उद्धव ठाकरे को बधाई. आशा है कि श्री ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास अघाडी की संयुक्त सरकार महाराष्ट्र के चहुंमुखी विकास के लिए सन्तुलित एवं व्यापक सोच के साथ न्यूनतम साझा कार्यक्रम को कामयाब करने में सफल होगी. साथ ही पूरे देश में समावेशी एवं सर्वस्पर्शी विकास की अवधारणा को प्रस्तुत करेगी. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में सम्मिलित होने पर श्री बाला साहेब थोराट, श्री नितिन राउत सहित सभी मंत्रियों को भी मेरी ओर से बधाई.

शाम 07:28 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्ववीट करते हुए लिखा- उद्धव ठाकरे जी को महाराष्ट्र के सीएम के रूप में शपथ लेने के लिए बधाई. मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे.

शाम 07:22 बजे- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई के शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली है. उद्धव ठाकरे के सीएम बनने पर सभी शिवसेना कार्यकर्ता खुश हैं और जम्मू-कश्मीर में भी शिव सैनिक ढोल बजाकर और मिठाई बांटकर खुशी मना रहे हैं. 

शाम 07:02 बजे- नितिन राउत कांग्रेस के दलित नेता हैं और वह गांधी परिवार के काफी करीबी नेता हैं. तीनों दलों से दो-दो विधायकों ने शपथ ली है. उपमुख्यमंत्री के रूप में अजित पवार का नाम सामने आ रहा है लेकिन अभी उन्होंने शपथ नहीं ली है.

शाम 07:02 बजे- मुंबई के शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री  की शपथ ली. इसके साथ ही एनसीपी के छगन भुजबल और जयंत पाटिल, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, कांग्रेस के बाला साहेब थोराट और नितिन राउत ने मंत्री पद की शपथ ली है. इन सभी नेताओं को राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने शपथ दिलाई है

शाम 6:46 बजे- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. अब वह महराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए हैं और 20 साल बाद शिवसेना की तरफ से किसी नेता ने मुख्यमंत्री की शपथ ली. इससे पहले नारायण राणे ने साल 1999 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ली थी. 

शाम 6:35 बजे- उद्धव ठाकरे के शपथ समारोह में डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, कांग्रेस नेता अहमद पटेल और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल के साथ डीएमके नेता टीआर बालू भी मौजूद हैं. इसके साथ ही मनसे (महारष्ट्र निर्माण सेना) प्रमुख राज ठाकरे भी शपथ समारोह में पहुंचे हैं.

शाम 6:00 बजे- महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की अनुवाई में महाराष्ट्र विकास अगाड़ी की सरकार बनने वाली है. इस मौके पर कांगेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उद्धव ठाकरे को लेटर लिखकर कहा कि मुझे खुशी है कि महाराष्ट्र विकास अगाड़ी ने बीजेपी द्वारा लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने की कोशिश को मिटा दिया. राहुल गांधी ने शपथग्रहण में शामिल न होने के लिए खेद जताया है.

शाम 4:35 बजे- महाराष्ट्र में सियासी तूफान का अंत होता दिख रहा है और शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम समेत अन्य कई मुद्दों पर सहमति बन गई है. इस बीच एनसीपी नेता नवाब मलिक ने भी साफ कर दिया है कि महाराष्ट्र में एनसीपी नेता अजित पवार को ही उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा. माना जा रहा था कि बीजेपी से मिलने की गलती करने के बाद अजित पवार के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है, लेकिन ऐन वक्त पर अजित के पाला बदल लेने के बाद स्थिति सामान्य हो गई.

शाम 4:25 बजे- ये हैं उद्धव ठाकरे सरकार के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम, तीनों दलों ने जताई सहमति:

-10 रुपये में गरीबों को खाना मिलेगा
-गरीब लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी
-सूखाग्रस्त किसानों का कर्ज माफ होगा
-नौकरी में स्थानीय लोगों को 80 फीसदी आरक्षण
-फसल बीमा योजना पर पुनर्विचार
-एक रुपये क्लिनिक खोला जाएगा
-शिक्षित बेरोजगारों को फैलोशिप
-सरकारी पदों पर तुरंत भर्ती होगी
-झुग्गी वालों को 500 स्कवॉयर फीट का घर मिलेगा

दोपहर 2.45 बजे: एनसीपी नेता, प्रफुल्ल पटेल ने कहा, आने वाले दिनों में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों की घोषणा की जाएगी. कुल छह नेता, प्रत्येक पार्टी के दो, आज शपथ लेंगे.

दोपहर 2.35 बजे: एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा, मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं. आज प्रत्येक पार्टी (शिवसेना, राकांपा, कांग्रेस) से छह नेता शपथ लेंगे. उपमुख्यमंत्री पर फैसला पार्टी को लेना है.

दोपहर 2 बजे: एनसीपी नेता, जयंत पाटिल ने कहा, मैं मंत्री पद की शपथ लेने जा रहा हूं. यह पूछे जाने पर कि क्या वह उप मुख्यमंत्री होंगे, जयंत पाटिल ने कहा, यह अभी तय नहीं किया गया है, मुझे नहीं पता.

दोपहर 1.45 बजे: शिवसेना नेता, एकनाथ शिंदे ने कहा, हमने प्रधानमंत्री सहित केंद्र और राज्य के सभी बड़े नेताओं को आमंत्रित किया है. आदित्य ठाकरे खुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आमंत्रित करने गए थे. हमने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और राज ठाकरे को भी आमंत्रित किया है. सभी को ऐतिहासिक दिन देखना चाहिए.

दोपहर 1.30 बजे: मुंबई में अजीत पवार नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार के निवास स्थान सिल्वर ओक पहुंचे. पार्टी के नेता जयंत पाटिल और प्रफुल्ल पटेल पहले से ही निवास पर मौजूद हैं

दोपहर 1.20 बजे: केंद्रीय मंत्री, रामदास अठावले ने कहा, भाजपा बहुमत दिखाने के बाद सरकार बना सकती है. अगर सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट के लिए 24 घंटे की समय सीमा नहीं दी होती, तो देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार इस्तीफा नहीं देते. 24 घंटे की छोटी अवधि में बहुमत साबित करना मुश्किल था.

दोपहर 12.45 बजे: मुंबई में कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और एनसीपी नेता जयंत पाटिल, उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह से पहले आज एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

दोपहर 12.20 बजे: एनसीपी के प्रवक्ता ने बताया कि अजीत पवार ने अपने मोबाइल फोन को बंद कर दिया है. उन्होंने लगातार कॉल से बचने के लिए जानबूझकर अपना मोबाइल फोन बंद कर लिया है. वह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

दोपहर 12 बजे: डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद शपथ ग्रहण समारोह के लिए मुंबई पहुंच गए हैं.

सुबह 11.50 बजे: डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन मुंबई पहुंचे. वह आज, शिवसेना प्रमुख और ‘महा विकास अघाड़ी’ के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में राज्य की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

सुबह 11.40 बजे: उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने से पहले नक्षत्रों की जांच की गई. एक पंडित के अनुसार शपथ लेने का सही समय शाम 6.40 बजे का है.

सुबह 11.35 बजे: महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष, बालासाहेब थोरात ने कहा, मुझे नहीं पता कि आज कितने मंत्री शपथ लेंगे लेकिन मुख्यमंत्री और तीनों दलों के कुछ मंत्री (कांग्रेस-राकांपा-शिवसेना) इस समारोह में शपथ लेंगे. उन्होंने कहा कि बालासाहेब (बाल ठाकरे) और इंदिरा जी के बीच अच्छे संबंध थे. उन्होंने इंदिरा जी का समर्थन किया था. जब भी जरूरत होती थी वे एक-दूसरे के साथ खड़े होते थे.

सुबह 11.30 बजे: शिवसेना प्रमुख और ‘महा विकास संगठन’ के नेता उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह से पहले मुंबई में शिवाजी पार्क में ‘बाल ठाकरे समाधि’ को सजाया गया है.

सुबह 11.25 बजे: मुंबई में पंढरपुर के एनसीपी कार्यकर्ताओं ने आज पार्टी प्रमुख शरद पवार से उनके निवास सिल्वर ओक में मुलाकात की. उन्होंने कहा, हम अपने विधायक भाले भरत को मंत्रिमंडल में मंत्री बनाने के लिए पवार साहब से अनुरोध करने आए थे. मुझे लगता है कि वह हमारे प्रस्ताव के बारे में सकारात्मक सोचेंगे.

सुबह 11.20 बजे: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछा गया कि क्या वह आज उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगी? उन्होंने कहा, अभी इस पर फैसला नहीं लिया है.

सुबह 11.15 बजे: मुंबई में शिवाजी पार्क में बृहन्मुंबई नगर निगम, बीएमसी द्वारा मच्छर रोधी फोगिंग की जा रही है. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम को पार्क में होगा.

सुबह 11.10 बजे: संजय राउत ने आदित्य ठाकरे को मंत्री पद दिए जाने के सवाल पर मीडिया से कहा, किसी को मंत्रिमंडल में शामिल करना या नहीं यह मुख्यमंत्री का निर्णय है. उद्धव ठाकरे जी अब केवल उनके पिता ही नहीं, बल्कि मुख्यमंत्री हैं, वे निर्णय लेंगे.

सुबह 11.05 बजे: शिवसेना नेता संजय राऊत से पूछा गया कि क्या अजीत पवार को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा तो उन्होंने जवाब में कहा, मुझे नहीं पता, यह एनसीपी का मामला है. शरद पवार ‘महा विकास अघाड़ी’ (शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा) के वरिष्ठ नेता हैं, अजीत पवार को या उनकी पार्टी में किसी और को क्या पद दिया जाना चाहिए, यह उनके द्वारा तय किया जाएगा.

सुबह 11 बजे: सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल भी आज शपथ लेंगे.

सुबह 10.55 बजे: मुंबई: में पुलिस आयुक्त संजय बर्वे ने शिवाजी पार्क में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की.

सुबह 10.50 बजे: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी,एनसीपी के सूत्रों ने कहा है कि अजीत पवार महाराष्ट्र सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं, लेकिन उनके आज शपथ लेने की संभावना नहीं है.

सुबह 10.45 बजे: महाराष्ट्र मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह से पहले मुंबई में शिवाजी पार्क के बाहर लगी मीना ठाकरे की मूर्ति (शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मां) को फूलों से सजाया गया.

सुबह 10.40 बजे: मुंबई में मावल तालुका के एनसीपी कार्यकर्ता सिल्वर ओक (राकांपा प्रमुख शरद पवार के निवास) के बाहर इकट्ठा हुए. उन्होंने कहा कि हम अपने विधायक सुनील शेलके, नई सरकार में मंत्री बनाने के अनुरोध के साथ पवार साहब (शरद पवार) से मिलने आए हैं. हमें लगता है कि वह सहमत होंगे.

सुबह 10.35 बजे: मुंबई में महाराष्ट्र में नई सरकार का स्वागत करते हुए होर्डिंग्स और दादर टीटी से शिवाजी पार्क तक फैले हुए शिवसेना और कांग्रेस के पार्टी झंडे लगे हैं. शिवसेना प्रमुख और ‘महा विकास अघाड़ी’ के नेता उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में नई राज्य सरकार आज शपथ ग्रहण करेगी.

सुबह 10.30 बजे: मुंबई में शिवसेना प्रमुख और महा विकास अघाड़ी के नेता उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र की नई सरकार, आज शपथ ग्रहण करेगी; सिल्वर ओक (एनसीपी प्रमुख शरद पवार का निवास) के बाहर सुरक्षा बल तैनात.

सुबह 10.25 बजे: मुंबई में शिवसेना प्रमुख और ‘महा विकास अघाड़ी’ नेता, उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. मातोश्री (ठाकरे निवास) के बाहर खूब सजावट देखी गई.

सुबह 10.20 बजे: मुंबई में आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुबह से शिवाजी पार्क में तैयारी चल रही हैं.

सुबह 10.15 बजे: मुंबई में शिवसेना भवन के पास बाल ठाकरे और इंदिरा गांधी की तस्वीर वाला पोस्टर देखा गया.

Also read, ये भी पढ़ें: Sambit Patra Uddhav Thackeray Controversial Remark: महाराष्ट्र में सरकार गिरने के बाद बौखलाए बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने उद्धव ठाकरे के लिए कहा- मैं सोनिया गांधी के सामने झुकने वाला हिजड़ा नहीं हूं

Ajit Pawar to Become Maharashtra Dy CM: एक दिन पहले महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देने वाले एनसीपी नेता अजित पवार फिर बन सकते हैं उपमुख्यमंत्री

विशेष

Shivsena Slams BJP in Saamna: मुखपत्र सामना में शिवसेना ने बीजेपी और देवेंद्र फडणवीस पर किया हमला, कहा- बालासाहेब ठाकरे को दिया वचन हुआ पूरा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App