नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के बिहार में तीसरे चरण का मतदान जारी है. इतना ही नहीं साथ ही बिहार में मतदाताओं को अपनी आकर्षित और अपनी जीत दर्ज करना के लिए उम्मीदवार मतदान से एक दिन पहले भी मतदाताओं की चौखट पर जा कर उनसे अपने लिए मतों का अनुरोध कर रहे हैं. इस चरण में समाजवादी नेता शरद यादव, मुकेश सहनी, पप्पू यादव, रंजीत रंजन, और सरफराज आलम सहित 82 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला आज ईवीएम में कैद हो रहा है. साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि इस चरण में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से पांच खगड़ियास, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और झंझारपुर क्षेत्रों में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

बिहार में तीसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव

इसके साथ ही बता दें कि मधुबनी जिले के झंझारपुर से 17 प्रत्याशी, सुपौल में 20, मधेपुरा में 13, अररिया में 12 और खगड़िया में 20 प्रत्याशी सहित कुल 82 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं सोमवार को राज्य के मुख्य निवार्चन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया था कि इस चरण में कुल 89 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसके लिए कुल 9,076 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 1 हजार 940 मतदान केंद्र मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में स्थापित किए गए हैं और सबसे कम खगड़िया में 1 हजार 714 मतदान केंद्र मे स्थापित किए गए हैं.

मतदान केंद्रों पर किए गए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

साथ ही संजय कुमार सिंह ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. साथ ही मतदान सुरक्षा की कड़ी निगरानी में हो रहे हैं. इसके अलावा सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों अलौली, बेलदौर, और सिमरी बख्तियारपुर में सुबह 7 बजे से चार बजे तक मतदान किया होगा, जबकि बाकी सभी क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

साथ ही संजय कुमार सिंह ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. साथ ही मतदान सुरक्षा की कड़ी निगरानी में हो रहे हैं. इसके अलावा सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों अलौली, बेलदौर, और सिमरी बख्तियारपुर में सुबह 7 बजे से चार बजे तक मतदान किया होगा, जबकि बाकी सभी क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

इसके साथ ही बता दें कि पांचों निवार्चन क्षेत्रों में कड़ा मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी राजग और विपक्षी दलों के महागठबंधन के बीच देखने को मिलेगा. हालांकि मधेपुरा में मुकाबले में त्रिकोणीय बना हुआ नजर आ रहा है.

तीसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव

कर्नाटक की 14 सीटें- चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्ग, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कर्नाटक, दावणगेरे, शिमोगा.
गोवा की 2 सीटें- दक्षिण गोवा, उत्तर गोवा.
जम्मू-कश्मीर- अनंतनाग (सिर्फ अनंतनाग जिले में वोटिंग)
त्रिपुरा- पूर्वी त्रिपुरा सीट
केंद्रशासित प्रदेश की दो सीटे- दादर और नगर हवेली, दमन द्वीव.असम की 4 सीटें धुबरी, कोकराझार, बारपेटी, गुवाहाटी.
छत्तीसगढ़ की 7 सीटें- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायपुर.
उत्तर प्रदेश की 10 सीटे- मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आवंला, बरेली, पीलीभीत.
केरल की 20 सीटों- कासरगोड, कन्नूर, वडकरा, वायनाड, कोझिकोड, अलाप्पुझा, मवेलीकारा, पत्तनमतिट्टा, कोवलम, अट्टिगंल, तिरुवनंतपुरम, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्णाकुलम, इदुक्की, कोट्टायम.
ओडिशा की 6 सीटें-(संभलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर.
पश्चिम बंगाल की 5 सीटें- बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शीदाबाद.
महाराष्ट्र में 14 सीटों- जलगांव, रावेर, जलना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणले.

PM Narendra Modi Met his Mother In Gandhinagar: अहमदाबाद में वोट डालने से पहले मां से मिलने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, पैर छूकर लिया आशीर्वाद

Lok Sabha Elections 2019 Third Phase Voting in UP Mulayam Singh Yadav: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर वोटिंग, मुलायम सिंह यादव, शिवपाल यादव, आजम खान और वरुण गांधी का फैसला करेंगे वोटर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App