नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गुजरात की सभी 26 सीटों पर आज मतदान होगा. इन सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. साथ ही बता दें कि गुजरात से भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह समेत 371 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं. इसके साथ ही गुजरात के परंपरागत गांधीनगर सीट से इस बार लालकृष्ण आडवाणी की जगह अमित शाह चुनावी मैदान में उतरे हैं. साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले 2014 में भाजपा ने चुनावों के दौरान इन सभी 26 सीटों पर अपनी शानदार जीत दर्ज की थी, जिसके बाद अब राज्य की मानावदर, उंझा और जामनगर (ग्रामीण) और धरांगधरा विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होना है. इसके साथ ही राज्य भर में कुल 51,851 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

गुजरात में तीसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव

इसके साथ ही राज्य भर में कुल 51,851 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी आज यहां मतदान करेंगे. इसके साथ ही बता दें कि तीसरे चरण में बनासकांठा, खेड़ा, अमरेली, पाटन, आणंद, साबरकांठा, जूनागढ़, बारडोली, दाहोद, अहमदाबाद पूर्व, सुरेंद्रनगर, , पोरबंदर, भरूच, गांधीनगर, जामनगर, अहमदाबाद पश्चिम, राजकोट, वडोदरा, कच्छ, पंचमहल, भावनगर, मेहसाणा, सूरत, नवसारी, वलसाड और छोटा उदयपुर सीट पर वोट डाले जाएंगे.

अमित शाह समेत 370 अन्य उम्मीदवार उतरे मैदान में

गुजरात में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत 370 अन्य उम्मीदवार की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में कैद होने जाएगा, यहां लोकसभा की 26 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा. साथ ही इस बारे में बात करते हुए चुनाव अधिकारियों ने बताया कि राज्य की उंझा और जामनगर (ग्रामीण), धरांगधरा और मानावदर की विधानसभा सीटों पर भी आज ही उपचुनाव होना है. साथ ही उन्होंने बताया कि इन चारों सीटों से कुल मिलाकर 45 उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं.

सातवें और आखिरी चरण के लिए अधिसूचना जारी

वहीं इससे पहले चुनाव आयोग ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें आखिरी चरण में केंद्र शासित प्रदेशों और आठ राज्यों की कुल 59 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा. साथ ही अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इसके साथ ही 29 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, जिसके बाद 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 2 मई तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे.

तीसरे चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव

कर्नाटक की 14 सीटें- चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्ग, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कर्नाटक, दावणगेरे, शिमोगा.
गोवा की 2 सीटें- दक्षिण गोवा, उत्तर गोवा.
जम्मू-कश्मीर- अनंतनाग (सिर्फ अनंतनाग जिले में वोटिंग)
त्रिपुरा- पूर्वी त्रिपुरा सीट
केंद्रशासित प्रदेश की दो सीटे- दादर और नगर हवेली, दमन द्वीव.असम की 4 सीटें धुबरी, कोकराझार, बारपेटी, गुवाहाटी.
छत्तीसगढ़ की 7 सीटें- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायपुर.
उत्तर प्रदेश की 10 सीटे- मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आवंला, बरेली, पीलीभीत.
केरल की 20 सीटों- कासरगोड, कन्नूर, वडकरा, वायनाड, कोझिकोड, अलाप्पुझा, मवेलीकारा, पत्तनमतिट्टा, कोवलम, अट्टिगंल, तिरुवनंतपुरम, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्णाकुलम, इदुक्की, कोट्टायम.
बिहार की 5 सीटें- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया.
ओडिशा की 6 सीटें-(संभलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर.
पश्चिम बंगाल की 5 सीटें- बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शीदाबाद.
महाराष्ट्र में 14 सीटों- जलगांव, रावेर, जलना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणले.

Lok Sabha Election 2019 third Phase Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में बिहार, यूपी, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल समेत 16 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान जारी, राहुल गांधी, अमित शाह, मुलायम सिंह यादव की किस्मत दांव पर

How To Vote In West Bengal in Lok Sabha Elections Third Phase: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल के मतदाता ऐसे डालें वोट, जानिए पूरी डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App