नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के लिए राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव 2019 से पहले हो रहे सर्वेक्षण जिनको ओपिनियन पोल भी कहते हैं, उनसे अच्छी खबरें नहीं आ रही हैं. कार्वी इनसाइट्स और इंडिया टुडे के सर्वे में 2019 के लोकसभा चुनाव में त्रिशंकु लोकसभा का अंदेशा जाहिर किया है और अनुमान लगाया गया है कि बीजेपी करीब 80 सीटों के नुकसान के साथ बहुमत से दूर हो सकती है.

सर्वे में कहा गया है कि बीजेपी को 245 सीट समेत एनडीए को 281 सीटें मिल सकती हैं यानी बीजेपी को अकेले दम पर बहुमत नहीं मिलेगा जैसा 2014 में हुआ और उसे सरकार बनाने के लिए एनडीए के सहयोगी पार्टियों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी. इससे पहले एबीपी न्यूज के सर्वे में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की हार और कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया था.

कार्वी इनसाइट्स-इंडिया टुडे के सर्वे में कांग्रेस को 83 और उसकी अगुवाई वाले यूपीए को 122 सीटें मिलती दिखाई गई हैं जबकि अन्य पार्टियां जो ना एनडीए का हिस्सा हैं और ना यूपीए का, उनको 140 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. सर्वे में एनडीए को 36 परसेंट और यूपीए को 31 परसेंट और अन्य पार्टियों को 33 परसेंट वोट का अनुमान है. इसे दूसरी तरह से ऐसे देखें कि 2019 में सत्ता की चाबी अन्य दलों के पास हो सकती है क्योंकि बीजेपी 245 सीट लाकर भी बहुमत से दूर रह सकती है जबकि कांग्रेस 83 सीटों के साथ कहीं सीन में नहीं होगी. अन्य पार्टियों के पास 215 सीटें होंगी जिनमें कुछ एनडीए और कुछ यूपीए का हिस्सा भी हैं और कुछ दोनों से बाहर.

कार्वी इनसाइट्स-इंडिया टुडे ने प्रधानमंत्री पद के लिए भी लोगों का ओपिनियन लिया है. नरेंद्र मोदी आज भी प्रधानमंत्री पद के लिए देश की सबसे बड़ी पसंद बने हुए हैं. 49 फीसदी लोगों की पहली पसंद मोदी हैं. 27 फीसदी लोग राहुल गांधी को पीएम पद के लिए बेहतर विकल्प मानते हैं. 8 फीसदी की पसंद ममता बनर्जी हैं तो 4 प्रतिशत की पसंद अखिलेश यादव.

बीजेपी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव हार सकती है, कांग्रेस बना सकती है सरकार : ABP न्यूज- सी वोटर सर्वे

मोदीकेयर कही जाने वाली आयुष्मान भारत स्कीम में आप शामिल हैं या नहीं, यहां करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App