मुंबई. इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में एक बार फिर बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनने जा रही है. 21 अक्टूबर को वोटिंग से ठीक 3 दिन पहले जारी हुए ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र की जनता एक बार फिर देवेंद्र फडणवीस के हाथों में राज्य की कमान सौंपने जा रही है. 288 विधानसभा वाले महाराष्ट्र राज्य में नरेंद्र मोदी-अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 180-200 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है. बीजेपी अकेले ही राज्य में बहुतम के आंकड़े को हासिल नहीं कर सकेगी. वहीं सोनिया गांधी और शरद पवार के कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को राज्य में करारी हार का सामना करना होगा. कांग्रेस-एनसीपी को महाराष्ट्र में 95-105 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. जबकि अन्य पार्टियां और निर्दलीय उम्मीदवार 10-20 विधानसभा सीटों पर कब्जा जमाने जा रही है.

शुक्रवार को जारी हुए इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 130-140 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया गया है. बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना 50-60 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है.

दूसरी तरफ कांग्रेस को महाराष्ट्र में महज 45-55 सीटों पर ही संतोष करना पड़ेगा. उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी भी महज 40-50 विधानसभा सीटों पर सिमट जाएगी. वहीं 10-20 विधानसभा सीटों पर अन्य उम्मीदवार जीत दर्ज करने वाले हैं.

कांग्रेस-एनसीपी की सीटों में इजाफा, बीजेपी को बहुमत नहीं-
पिछले महीने 26 सितंबर को भी इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल के आंकड़े जारी किए थे. जिसके मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 210 सीटों पर जीत दर्ज करने का अनुमान लगाया गया था. हालांकि पिछले ओपिनियन पोल के मुकाबले इस बार बीजेपी-शिवसेना की सीटों में 10 सीटों का नुकसान देखा जा रहा है. पिछले ओपिनियन पोल में बीजेपी को अकेले ही पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना जताई गई थी.

वहीं पूर्व में आए ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस-एनसीपी को 49 सीटों पर ही संतोष करना पड़ रहा था. मगर ताजा ओपिनियन पोल में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की सीटें दोगुनी हो गई हैं. ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक महीने में कांग्रेस-एनसीपी का ग्राफ हल्का बढ़ा है लेकिन बीजेपी-शिवसेना गठबंधन से कई गुना पीछे है और बहुमत के 145 सीटों के आंकड़ों को नहीं छू पा रहा है.

यहां क्लिक कर देखें 26 सितंबर को जारी हुए ओपिनियन पोल के आंकड़े-

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट महाराष्ट्र ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को पूर्ण बहुमत, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी और अन्य को मिल रही इतनी सीटें

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को एक ही चरण में सभी 288 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. इस चुनाव के नतीजे मतदान के तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को जारी होंगे. सत्ताधारी बीजेपी-शिवसेना पहले ही घोषणा कर चुकी है कि महाराष्ट्र में यदि वे फिर से सत्ता में आते हैं तो देवेंद्र फडणवीस ही मुख्यमंत्री बनेंगे.

Also Read ये भी पढ़ें-

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र, रखा वीर सावरकर को भारत रत्न देने का प्रस्ताव

महाराष्ट्र के अकोला रैली में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया वीर सावरकर को याद, कहा- ये उनके ही संस्कार जो राष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App