पटना. How to Vote in Bihar: देश में लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज हो गया है और आज 11 मार्च को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हो रही है. जिसमें बिहार की चार सीटें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई पर वोटिंग हो रही है. अगर आपके पास मतदान डालने का अधिकार हैं तो आप भी वोट डाल सकते हैं. इसके लिए सबसे आपको चुनाव आयोग की साइट पर अपनी वोटर स्लिप और अपना मतदान केंद्र खोजना है. अगर वहां से आपको इसकी जानकारी मिल जाती है तो आप अपने मतदान केंद्र पर जाकर आसानी से वोट डाल सकते हैं.

आपको मतदान केंद्र में ही चुनाव आयोग की साइट पर दिखाई गई वोटर स्लिप मिलेगी इसके साथ ही आपके घर पर आपके क्षेत्र का बीएलओ आपके घर पर ही वोटर स्लिप मुहैया करा देगा. अब आपको मतदान केंद्र पर जाकर लगी लाइन में खड़े हो जाना है इसके बाद आपको अपना नाम और अपने पिता का नाम बताना जिसके बाद मतदान केंद्र पर बैठा हुआ अधिकारी वोटर लिस्ट में आपके नाम देखकर आपके नाखून पर स्याही लगाएगा जिसके बाद अब वोटिंग कंपार्टमेंट में जाकर ईवीएम में अपने प्रत्याशी के नाम के आगे का बटन दबाए. इसके बाद ईवीएम से वीवीपैट निकलेगा जिससे आप अपनी वोट का सही मिलान करें कि आपको वोट सही गया है या नहीं.

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है लेकिन आपके पास वोटर स्लिप मौजूद नहीं है तो आप फिर भी वोट डाल सकते हैं. इसके लिए आपको मतदान केंद्र पर पहचान पत्र के रूप में दो दस्तावेज लेकर जाने होंगे. जिसमें आप पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वोटर कार्ड ले जा सकते हैं.

वहीं अगर आपको मतदान केंद्र पर किसी भी तरह की परेशानी दिखाई देती है तो इसके लिए चुनाव आयोग ने 0120-2826033, 0120-2826055 व टोल फ्री नंबर 1950 जारी किया गया जिस पर आप शिकायत कर सकते हैं.

हालांकि चुनाव आयोग ने अपनी साइट पर वोटर स्लिप डाउनलोड़ करने का भी ऑप्शन दिया है. इसके लिए आपको चुनाव आयोग की साइट पर जाना है इसके बाद वोटर सर्विस पोर्टल में इलेक्ट्रल रोल में जाकर अपना नाम और पिता या पति का नाम डालें फिर दिए गए सभी निर्देंशों को भरें. अब आपके सामने नए पेज पर अपकी वोटर स्लिप आ जाएगी जिसका आप प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

बिहार की इन चार सीटों पर हो रहा है मतदान

  बिहार (लोकसभा सीट) एनडीए (बीजेपी,जदयू,लोजपा) महागठबंधन (आरजेडी,कांग्रेस,आरएलएसपी,हम)
औरंगाबाद सुशील कुमार सिंह (बीजेपी) उपेंद्र प्रसाद (हम)
गया जीतन राम मांझी (हम)
नवादा चंदन सिंह (लोजपा) विभा देवी (आरजेडी)
जमुई चिराग कुमार पासवान (लोजपा) भूदेव चौधरी (आरएलएसपी)

How To Vote in Uttar Pradesh: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के मतदाता ऐसे डालें वोट, जानें पूरी डिटेल

Lok Sabha Elections 2019: घर से दूर रहकर कैसे करें लोकसभा चुनाव में मतदान, ऐसे करें ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App