नई दिल्ली. Haryana Election 2019 Voting Polls Highlights: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोट पड़ने शुरू हो गए हैं. हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हो गई है. वोटरों में मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है. हरियाणा में 90 सीटों पर अलग-अलग पार्टियों के 1169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. राज्य में कुल 19578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए हैं. करीब 75 हजार जवानों को मतदान के दिन राज्य में तैनात किया गया है.

हरियाणा में मुकाबला भाजपा और कांग्रेस पार्टी के बीच ही देखा जा रहा है. राज्य की कुछ वीआईपी सीटों जैसे- रोहतक, कैथल, करनाल, अंबाला कैंट, नारनौंद, दादरी, ऐलनाबाद, उचाना कलां आदि सीटों पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. इन सीटों पर मौजूदा सीएम मनोहर लाल खट्टर, इनेलो के अभय चौटाला, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. भाजपा के वीआईपी नेताओं की बात करें तो खुद सीएम मनोहार लाल खट्टर, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज चुनावी मैदान में हैं. सीएम खट्टर करनाल सीट, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला फतेहाबाद की टोहना और मंत्री अनिल विज अंबाला कैंट से चुनाव लड़ रहे हैं.

वहीं दिग्गज कांग्रेस उम्मीदवारों में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला, पूर्व मंत्री रणदीप सुरजेवाला कैथल, तोचान से किरण चौधरी और कुलदीप बिश्‍नोई अपनी परंपरागत सीट आदमपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) से अभय चौटाला अपनी परंपरागत सीट ऐलनाबाद से इस चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं. इनलो से ही अलग होकर नई पार्टी जननायक जनता पार्टी, (JJP) बनाने वाले दुष्यंत चौटाला उचाना कलां से विरोधियों का सामना करने के लिए तैयार हैं. उनकी मां नैना चौटाला भी बाढ़ड़ा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. अन्य वीआईपी भाजपा प्रत्याशियों में सोनीपत के बरौदा से ओलंपिक पदक विजेता कुश्ती खिलाड़ी योगेश्वर दत्त, दादरी से प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट और कुरुक्षेत्र से भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह चुनाव लड़ रहे हैं.

वीआईपी कब डालेंगे वोट
सीएम मनोहरलाल खट्टर सुबह 9.45 बजे करनाल स्थित राजकीय कन्या स्कूल, प्रेम नगर पहुंचकर वोटिंग करेंगे. वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला गांव डागरा में सुबह करीब 7 बजे वोट डालेंगे. कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा सांघी गांव में सुबह 9 बजे मतदान करेंगे. कैप्टन अभिमन्यु गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गांव खांडा खेडी नारनौंद, हिसार पहुंचकर सुबह 8 बजे मतदान करेंगे. कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा चौधरी सुबह 7.30 बजे पहुंचकर न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल में वोट डालेंगी.

हरियाणा में कुल वोटर- 18,282,570
कुल उम्मीदवार- 1169 (महिला उम्मीदवार- 104, पुरुष- 1064)
कुल मतदान केंद्र- 19,578

यहां देखिए Haryana Assembly Election 2019 Voting Polls Live Updates:

Highlights

दोपहर 3 बजे कर 40 फीसदी मतदान

हरियाणा में दोपहर 3 बजे तक करीब 40 फीसदी मतदान हुए. लोगों ने लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और उनमें जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. हरियाणा की 90 सीटों पर वोटिंग हो रही है जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही जेजेपी और आईएनएलडी में कड़ी टक्कर की उम्मीद जताई जा रही है.

दोपहर 3 बजे कर 40 फीसदी मतदान

हरियाणा में दोपहर 3 बजे तक करीब 40 फीसदी मतदान हुए. लोगों ने लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और उनमें जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. हरियाणा की 90 सीटों पर वोटिंग हो रही है जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही जेजेपी और आईएनएलडी में कड़ी टक्कर की उम्मीद जताई जा रही है.

पूर्व हॉकी खिलाड़ी और कुरुक्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी संदीप सिंह ने डाला वोट

पूर्व स्टार हॉकी प्लेयर और कुरुक्षेत्र विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी संदीप सिंह ने सोमवार को कुरुक्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस बार बीजेपी ने कई स्पोर्ट्सपर्सन को चुनावी मैदान में उतारा है, जिनमें बबीता फोगाट, योगेश्वर दत्त के साथ संदीप सिंह भी हैं.

कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम भुपिंदर हुड्डा ने रोहतक में डाला वोट

कांग्रेस नेता और प्रदेश के पूर्व सीएम भुपिंदर हुड्डा ने सोमवार को प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के लिए जारी मतदान के दौरान रोहतक में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इससे पहले उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस बार बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर है और बीच में किसी पार्टी का कोई अस्तित्व नहीं है.

सीएम मनोहर लाल साइकल से वोट डालने पहुंचे

हरियाणा के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता मनोहर लाल खट्टर सोमवार सुबह वोट डालने साइकल से पोलिंग स्टेशन पहुंचे. इससे पहले मीडिया से बातचीत में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश की जनता के लिए कुछ नहीं किया, इसलिए वह फिर सत्ता में कभी नहीं आएगी.

आज सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चुनाव, 75,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. प्रदेश में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 19,578 पोलिंग स्टेशन पर वोट डाले जाएंगे. कुल 1169 उम्मीदवारों की किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी. चुनाव आयोग ने किसी तरह की घटना रोकने और विष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 75,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है. हरियाणा चुनाव बीजेपी की साख का सवाल है.

जननायक जनता पार्टी परिवार समेत ट्रैक्टर से वोट डालने पहुंचे पोलिंग बूथ

हरियाणा की राजनीति में ट्रैक्टर का भी उतना ही महत्व है, तभी को किसानों की बात करने वाले जननायक जनता पार्टी नेता दुष्यंत चौटाला और उनकी फैमिली ट्रैक्टर पर सवार होकर वोट डालने पोलिंग स्टेशन पहुंची. नवगठित जेजेपी पहली बार हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ रही है. जेजेपी नेता दुष्यंत और उनकी फैमिली ने सिरसा में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

फैमिली के साथ वोट डालने पहुंची चरखी दादरी बीजेपी प्रत्याशी और रेसलर बबीता फोगाट

हरियाणा की दादरी विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और रेसलर बबीता फोगाट ने सोमवार सुबर अपने परिवार जनों के साथ बलाली गांव स्थित पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. बबीता के साथ उनके पिता महावीर फोगाट, माता और बड़ी बहन गीता फोगाट भी थीं.

रेसलर और ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त ने बरोदा में डाला वोट

हरियाणा के बरोदा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और रेसलर योगेश्वर दत्त ने सोमवार सुबह बरोदा में अपने मदाधिकार का इस्तेमाल किया. कांग्रेस ने योगेश्वर के खिलाफ कृष्ण हुड्डा को चुनावी मैदान में उतारा है.

टिक टॉक स्टार और बीजेपी प्रत्याशी सोनाली फोगाट ने आदमपुर में डाला वोट

हरियाणा में इस बार बीजेपी ने कई नए चेहरों पर दांव लगाया है, जिनमें सोशल मीडिया पर टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट भी हैं. बीजेपी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ सोनाली फोगाट को आदमपुर विधानसभ सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. सोनाली फोगाट ने सोमवार सुबह आदमपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

हरियाणा में कांग्रेस कमिटी प्रेजिडेंट कुमारी शैलजा ने हिसार में डाला वोट

हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने सोमवार सुबह हिसार में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. कुमारी शैलजा ने हिसार स्थित यशोदा पब्लिक स्कूल के बूथ नंबर 103 पर जाकर वोट डाला. कांग्रेस को हरियाणा में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

गुरुग्राम में बूथ नंबर 286 पर ईवीएम में गड़बड़ी, मतदान रुका

हरियाणा के गुरुग्राम में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत सामने आई है जिसके बाद मतदान प्रभावित हुआ है. गुरुग्राम के बूथ नंबर 286 पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई गई है. बादशाहपुर में यह घटना सामने आई है. हरियाणा विधानसभा चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी की यह पहली शिकायत थी.

चरखी दादरी के एक पोलिंग बूथ का नजारा

हरियाणा के चरखी दादरी स्थित एर पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए लोगों का उत्साह देखने लायक है. दादरी सीट पर बीजेपी टिकट पर चुनाव लड़ रहीं रेसलर बबीता फोगाट का मुकाबला कांग्रेस के निरपेंदर सिंह सांगवान और जेजेपी के सतपाल निगम से है.

हरियाणा के पूर्व सीएम भुपिंदर सिंह हुड्डा बोले- प्रदेश में बीजेपी की सिर्फ कांग्रेस से टक्कर

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. इस बीच हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस दिग्गज भुपिंदर सिंह हु्ड्डा ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला सिर्फ और सिर्फ कांग्रेस से है. उन्होंने कहा कि जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (आईएनएलडी) की कोई टक्कर ही नहीं है.

बेटी बबीता फोगाट की पिता महावीर फोगाट ने की हौसला आफजाई

महिला कुश्ती में देश का नाम रोशन करने वाली बबीता फोगाट अब राजनीति के मैदान में किस्मत आजमाने के लिए तैयार हैं. हरियाणा की दादरी सीट से बीजेपी टिकट पर चुनाल लड़ रहीं बबीता फोगाट के पिता और कुश्ती के सूरमा महावीर फोगाट ने वोटिंग डे से पहले मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी बेटी की साफ-सुथरी छवि और जोरदार भाषण से जीत पक्की है.

हरियाणा और महाराष्ट्र के मतदादाओं से पीएम नरेंद्र मोदी ने की वोटिंग की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा की 90 विधानसभा और महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए हो रहे असैंबली इलेक्शन में लोगों से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है. सोमवार सुबह ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ दी देशभर में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहे हैं, जिसके लिए लोगों को मतदान करना चाहिए. उन्होंने खासकर युवाओं से वोटिंग जरूर करने की अपील की.

हरियाणा की 90 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, पोलिंग बूथ पर पहुंचने लगे लोग

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है और हजारों प्रत्याशियों के किस्मत की चाबी आज जनता के हाथ में है. हजारों पोलिंग स्टेशन पर हजारों सुरक्षाबलों की निगरानी में मतदान के लिए लोग पहुंचने लगे हैं और लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. हरियाणा में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी, आईएनएलडी समेत अन्य दलों से है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App