EC, Suvidha Candidate Application

नयी दिल्ली, EC, Suvidha Candidate Application इस वर्ष पांच राज्यों में चुनाव है. देश में चुनावी लहर के साथ साथ कोरोना का कोहराम भी देखा जा सकता है. इस स्थिति को देखते हुए एक सुविधा उम्मीदवारों को भी दी गयी है. अब इलेक्शन कमिशन की सुविधा एप्लीकेशन के द्वारा उम्मीदवार ऑनलाइन अपना नामांकन करवा सकेंगे.

भारतीय इलेक्शन कमिशन 5 राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोसणा करने के लिए तैयार है. इसी बीच कोविड को देखते हुए सभी राज्यों में चुनावों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत करवाने की बड़ी चुनौती EC के सामने होगी.

कोविड सुरक्षित राज्यों में राहत होगा सुविधा ऐप

भारतीय निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2019 में सुविधा कैंडिडेट ऐप की शुरआत की थी. यह एप्लीकेशन उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाने की सुविधा देता है. अब इस एप्लीकेशन की प्रासंगिकता और भी बढ़ गयी है. इस वर्ष कोरोना काल में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है.
यह एप्लीकेशन नाम-निर्देशन दायर करने और अनुमति प्राप्‍त करने की प्रक्रिया को उम्मीदवारों के लिए सरल करती है.

एप्लीकेशन में है दो मॉड्यूल

एप्लीकेशन में दो मॉड्यूल हैं. इनमें पहला है, नामांकन जिसमें उम्मीदवार अपने नाम-निर्देशन की स्थिति को जांच सकता है. इसके साथ ही उम्मीदवार के शपथ पत्र और रसीद देखने की भी सुविधा होगी. इसी कड़ी में दूसरा मॉड्यूल है अनुमति जिसमें अपने आवेदन का विवरण देखा जा सकता है. अनुमति की स्थिति और कुल संख्या को भी यहाँ दर्शाया जाता है.

ये भी पढ़ें :-

Palak Tiwari Won Internet : 2 हज़ार रूपए का सूट पहन कर श्वेता तिवारी की बेटी सोशल मीडिया पर छाई

Delhi Weekend Corona Curfew Update: जरूरी काम से निकलें तो आईडी साथ रखें: केजरीवाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर