नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक की रिलीज पर रोक लगा दी है. इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका निभाई है. पीएम नरेंद्र मोदी फिल्म 12 अप्रैल शुक्रवार को रिलीज होनी थी, लेकिन अब चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 तक इस फिल्म पर रोक लगा दी है. इस फिल्म को बुधवार को ही केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने हरी झंडी दे दी थी. लेकिन चुनाव आयोग ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी है. इसके अलावा चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एनटीआर के जीवन पर बनी लक्ष्मी एनटीआर और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की बायोपिक उद्यम सिंहम पर भी चुनाव से पहले रोक लगा दी है. 

चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा कि कोई भी बॉयोपिक अगर राजनीतिक महिमामंडन करे या किसी व्यक्ति का महिमामंडन करे, जिससे लेवल फील्ड पर असर पड़े तो उसे सोशल मीडिया या थियेटर में नहीं दिखा सकते जब तक चुनाव आचार सहिंता लागू है. फिल्म के अलावा आयोग ने पोस्टर, ट्रेलर या किसी भी किस्म के प्रमोशन मैटेरियल के प्रकाशन और प्रसारण पर भी रोक लगा दी है चाहे उन्हें कोई भी सर्टीफिकेट मिला हो. क्योंकि इससे मतदाता पर प्रत्यक्ष और अप्रत्क्ष रूप असर पड़ता है.

चुनाव आयोग के बुधवार को आए आदेश के मुताबिक किसी भी राजनेता की बायोपिक या उससे जुड़ी अन्य कोई भी कंटेंट इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में आचार संहिता के दौरान प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है. इस आदेश के बाद हाल ही में आई वेब सीरीज ‘मोदी- द जर्नी ऑफ ए कॉमन मैन’ पर भी संकट के बादल गहरा सकता है. यह वेब सीरीज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित है और इस सीरीज के पांच एपिसोड रिलीज किए जा चुके हैं.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी पर बनी फिल्म पर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने चुनाव से पहले रिलीज करने पर आपत्ति जताई थी. विपक्ष ने इसके खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में भी कांग्रेस ने याचिका दायर कर पीएम नरेंद्र मोदी फिल्म पर रोक लगाने की मांग की थी. हालांकि एक दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कांग्रेस की याचिका रद्द कर दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने माना था कि यह फिल्म चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित इस बायोपिक को संदीप सिंह ने बनाया है. पहले फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज होनी थी. रिलीज की तारीख बदली गई और 5 अप्रैल तय की गई. विपक्ष ने फिल्म के खिलाफ याचिका दायर की. सुनवाई ना हो पाने के कारण फिल्म की तारीख फिर बदली गई और 11 अप्रैल कर दी गई.

Supreme Court Rafale Deal Hearing: राफेल सौदे की पुनर्विचार याचिका पर नरेंद्र मोदी सरकार को झटका, दस्तावेजों को देखेगा सुप्रीम कोर्ट

Imran Khan on Narendra Modi BJP Govt: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान बोले- नरेंद्र मोदी फिर प्रधानमंत्री बने तो कश्मीर पर शांति वार्ता की संभावना ज्यादा

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर