नई दिल्ली. Delhi Assembly Election 2020 Highlights: शनिवार 8 फरवरी को दिल्ली की जनता का दिन था, क्योंकि उनके हाथ में आज कमान थी और वोट रुपी तीर आज किस दल पर चलाएंगे, इसका अंदाजा किसी को नहीं था. सुबह 8 बजे से प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हुई जो कि शाम 6 बजे तक चली और प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों पर 61 फीसदी मतदान हुए. चुनाव आयोग और प्रशासन की मुस्तैदी में सैकड़ों पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं जहां हजारों की तादाद में लोग वोट डालने पहुंचे हैं. आज सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस के अजय माकन और मनोज तिवारी की अगुवाई वाली बीजेपी समेत अन्य दलों के 672 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. आगामी 11 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव का परिणाम जारी किया जाएगा. चुनाव आयोग ने दिल्ली की जनता को मतदान के प्रति जागरुक करने के लिए दिल्ली के दबंग जैसे स्लोगन दिए हैं और वोटिंग की अपील की है. दिल्ली में पूर्वांचल और खासकर बिहार के लाखों लोग रहते हैं और ये चुनाव में निर्णायक भूमिका निभा रहे हैं, ऐसे में सभी दलों ने इनका विश्वास जीतने की पूरी कोशिश की है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जहां आम आदमी पार्टी के संयोजक और प्रदेश के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत मनीष सिसोदिया, राघव चड्ढा, सत्येंद्र जैन, अमानतुल्लाह समेत कई आप नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है, वहीं बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता, तेजेंद्र पाल सिंह बग्गा और कांग्रेस की तरफ से अजय माकन, सुभाष चोपड़ा, पूनम आजाद, अल्का लांबा समेत ढेरों उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं.

ये हैं दिल्ली की सभी 70 सीटें-

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली- नरेला, बवाना, बादली, रिठाला, मुंडका, किराड़ी, सुल्तानपुर माजरा, नांगलोई जाट, मंगोलपुरी, रोहिणी.

ईस्ट दिल्ली- कोंडली, त्रिलोकपुरी, सीमापुरी, पटपड़गंज, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, गांधी नगर, शाहदरा, जंगपुरा, ओखला

वेस्ट दिल्ली- मादीपुर, राजौरी गार्डन, हरि नगर, तिलक नगर, जनकपुरी, विकासपुरी, उत्तम नगर, द्वारका, मटियाला, नजफगढ़

साउथ दिल्ली- विजवासन, पालम, महरौली, छतरपुर, देवली, आंबेडकर नगर, संगम विहार, कालकाजी, तुगलकाबाद, बदरपुर

यहां देखें Delhi Assembly Election 2020 Live Updates: 

Highlights

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए शाम 5 बजे तक 45 फीसदी मतदान

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहे हैं और आशंका के अनुसार इस बार भी वोट डालने 50 फीसदी लोग ही घर से बाहर निकले और शाम 5 बजे तक महज 45 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.

दिल्ली में शाम 4 बजे तक 43 फीसदी वोटिंग

दिल्ली में शाम 4 बजे तक 42.7 फीसदी मतदान हो गए हैं. दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए अब तक 42.7 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. अलग-अलग इलाकों में शाम 5 से 6 बजे तक वोटिंग होगी.

प्रकाश करात ने डाला वोट

सीपीआई(एम) के सीनियर लीडर प्रकाश करात ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के मद्देनदजर संचार भवन स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. कुछ देर में एग्जिट पोल के नतीजे आने लगेंगे और फिर साफ होने लगेगा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार बनाती है या बीजेपी की कमल या कांग्रेस के हाथ का चमत्कार दिखेगा.

दिल्ली में 3 बजे तक 30.18 फीसदी वोटिंग

Delhi Assembly Election 2020 Live Updates: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए वोटिंग जारी है. हालांकि, दोपहर 3 बजे तक मतदान की हालत सुस्त नजर आ रही है. 3 बजे तक सिर्फ 30.18 फीसदी लोगों ने वोट डाला है.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डाला वोट

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर जारी वोटिंग में नेता-अभिनेता समेत तमाम वर्गों के लोग बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा ले रहे हैं. इसी कड़ी में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

दिल्ली में 2 बजे तक 28 फीसदी वोटिंग

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है. दोपहर 2 बजे तक इन विधानसभा सीटों पर 28 फीसदी मतदान हो चुके हैं. दिल्ली में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि अरविंद केजरीवाल की आप और मनोज तिवारी की अगुवाई वाली बीजेपी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजामात

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है और प्रदेश की 70 सीटों पर कड़े सुरक्षा इंतजामात के बीच लाखों लोग वोट डाल रहे हैं. सीएए और एनआरसी को लेकर लंबे समय से जारी विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर पुलिस भी असंवेदनशील इलाकों में लगातार फ्लैग मार्च कर रही है और किसी प्रकार के असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए तैयार है.

प्रियंका गांधी के बेटे रेहान राजीव वाड्रा ने पहली बार डाला वोट, कहा- यह खास अनुभव

अरविंद केजरीवाल के बेटे के बाद अब प्रियंका गांधी वाड्रा के बेटे रेहान राजीव वाड्रा ने भी पहली बार वोट डाला. रेहान ने लोदी स्टेट स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोटिंग के बाद रेहान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में पहली बार भाग लेना बेहद खास अनुभव है. रेहान ने कहा कि सभी की पहुंच पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक हो और स्टूडेंट्स को एजुकेशन सब्सिडी मिलनी चाहिए.

कुश्तीबाज सुशील कुमार ने बापरोला गांव में डाला वोट

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. इस बीच कुश्ती के दिग्गज खिलाड़ी और ओलिंपिक विजेता सुशील कुमार ने अपने गांव बापरोला स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर मताधिकार का प्रयोग किया.

आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने मनोज तिवारी के बयान पर जताया ऐतराज, कहा- भगवान राम भी अब बीजेपी को नहीं बचा सकते

बीजेपी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी द्वारा सीएम अरविंद केजरीवाल की भक्ति पर सवाल उठाने और विवादित बयान देने को लेकर आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने ऐतराज जताया है और कहा है कि दिल्ली के सीएम को इतनी अछूत भावना से देखती है बीजेपी? इससे ज्यादा गिरा हुआ और घटिया बयान हो ही नहीं सकता. अभी भी आप उस युग में हैं जहां दलितों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाता था. भगवान श्रीराम भी अब बीजेपी को नहीं बचा सकते.

अब भगवान के बहाने अरविंद केजरीवाल पर बरसे दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी

चुनावी मौसम में बीजेपी के दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी अलग ही मिजाज में हैं. गुरुवार को मनोज तिवारी ने दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि वो पूजा करने गए थे या हनुमान जी को अशुद्ध करने? एक हाथ से जूता उतारके उसी हाथ से माला लेकर... ये क्या कर दिया? जब नकली भक्त आते हैं तो यही होता है. मैंने पंडित जी को बताया, तबसे वो बहुत बार हनुमान जी को धोए हैं.

चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुनील अरोड़ा ने डाला वोट

दिल्ली विधानसभा चुनाव वोटिंग में गणमान्यों की मौजूदगी से आम लोगों में भी मतदान की प्रेरणा जा रही है. इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने भी निर्माण भवन स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. दिल्ली विधानसभा सीट से मौजूदा सीएम अरविंद केजरीवाल चुनावी मैदान में हैं.

दोपहर 12 बजे तक दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर 15.68 फीसदी वोटिंग.

दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी हैं और जैसे-जैसे दिन निकल रहा है, वैसे-वैसे पोलिंग बूथ पर वोटर्स की कतार भी बढ़ रही है. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की शुरुआत भले धीमी हुई हों, लेकिन सुबह 12 बजे तक करीब 16 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. 11 बजे तक महज 7 फीसदी वोटिंग हुई थी.

बाबरपुर विधानसभा इलाके में चुनाव अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत

दिल्ली में जारी विधानसभा चुनाव के बीच एक दुखद खबर सामने आई है. दिल्ली के बाबरपुर इलाके स्थित एक प्राथमिक विद्यालय पर चुनाव प्रक्रिया को अंजाम देते हुए पोलिंग ऑफिसर की हार्ट अटैक से मौत हो गई. मृतक का नाम उधम सिंह है.

राहुल गांधी ने डाला वोट, लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को दिल्ली के औरंगजेब लेन स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया और लोगों से मतदान की अपील की. राहुल गांधी ने दिल्ली में कांग्रेस को जिंदा करने की कोशिशों के तहत जमकर चुनाव प्रचार किया था. इसके साथ ही उनकी बहन प्रियंका गांधी ने भी कई जनसभाएं कीं.

एक्ट्रेस तापसी पन्नू वोट डालने मुंबई से आईं दिल्ली, फैमिली संग किया मतदान

थप्पड़ फिल्म के जरिये हाल के दिनों में सुर्खियां बटोरने वालीं एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने भी मुंबई से दिल्ली आकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया और वोट डालने के बाद फोटो शेयर किया. इस दौरान तापसी ने मतदाताओं से वोटिंग की अपील करते हुए कहा कि आपका हर वोट जरूरी है और यह बेहतर कल की बुनियाद रखता है, इसलिए वोट जरूर करें.

कांग्रेस नेता अल्का लांबा ने कांग्रेस कार्यकर्ता को थप्पड़ मारना चाहा, आप और कांग्रेस समर्थक भिड़े

दिल्ली विधानसभा चुनाव जारी हैं और इस बीच मजनू का टीला इलाके में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के समर्थकों में भिड़ंत की खबर आ रही है. दरअसल, चांदनी चौक सीट से कांग्रेस कैंडिडेट अल्का लांबा द्वारा एक आप समर्थक को थप्पड़ मारने की कोशिश की खबर आई, जिसके बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता भिड़ गए. आप सांसद संजय सिंह ने चुनाव आयोग से अल्का लांबा की शिकायत की बात कही है.

बीजेपी के सीनियर लीडर लालकृष्ण आडवानी ने बेटी प्रतिभा के साथ डाला वोट

Delhi Elections 2020 Delhi: भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेता लाल कृष्ण आडवानी और उनकी बेटी प्रतिभा आड‌वानी ने दिल्ली के औरंगजेब लेन स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

प्रियंका गांधी वाड्रा और सोनिया गांधी ने डाला वोट, लोगों से वोट करने की अपील की

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्वी यूपी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनदर निर्माण भवन जाकर वोट डाला. सोनिया गांधी ने निर्माण भवन, जबकि प्रियंका गांधी ने लोदी स्टेट स्थित पोलिंग बूथ संख्या 116 जाकर वोट डाला.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पत्नी सविता कोविंद के साथ डाला वोट

दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने शनिवार सुबह प्रेजिडेंट स्टेट स्थित राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में जाकर वोट डाला और उसके बाद यह तस्वीर सामने आई.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी फैमिली के साथ वोट डाला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी पत्नी, बेटे और माता-पिता के साथ वोट डालने के बाद इस अंदाज में आए नजर. उन्होंने कहा कि मेरे बेटे ने पहली बार वोट डाला. उन्होंने लोगों से अपील की कि घरों से निकलकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें और लोकतत्र को मजबूत करें.

सुबह 10 बजे तक 4.3 फीसदी वोटिंग

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 10 बजे तक यानी 2 घंटों में 4.33 फीसदी मतदान हुए. यहां बताना जरूरी है कि दिल्ली में चाहे विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव, हमेशा से मतदाताओं में वोट डालने के प्रति उदासीनता देखने को मिलती है औुर इस कारण वोट पर्सेंटेज इतना ज्यादा नहीं होता, जितनी उम्मीद की जाती है.

शाहीन बाग में वोटर्स की भारी भीड़, पोलिंग बूथ पर लंबी कतारें

दिल्ली का शाहीन बाग इलाका इनदिनों चर्चा में रहने के साथ ही बदनाम भी हुआ है. इस बीच शनिवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शाहीन बाग में वोट डालने वालों की काफी भीड़ दिखी और लोग सुबह से लंबी कतारों में लगे हैं और पोलिंग बूथ पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. शाहीन बाग सीट पर आम आदमी पार्टी के अमानतुल्लाह, कांग्रेस के परवेज हाशमी और बीजेपी के ब्रह्म सिंह विधूरी के बीच कड़ी टक्कर है.

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन अपनी माताजी के साथ वोट डालने पहुंचे

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन शनिवार सुबह अपनी वयोवृद्ध माताजी के साथ कृष्णा नगर स्थित पोलिंग बूथ पहुंचे और वोट डाला. कृष्णा नगर सीट पर कांग्रेस के अशोक वालिया, बीजेपी के अनिल गोयल और आम आदमी पार्टी के एसके बग्गा चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर आम आदमी पार्टी कैंडिडेट की जीत हुई थी.

आम आदमी पार्टी के खास चेहरे राघव चड्ढ़ा ने डाला वोट

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में आम आदमी पार्टी के एक चेहरे की सबसे ज्यादा चर्चा हुई, वो हैं राघव चड्ढ़ा. राघव राजेंदर नगर सीट पर चुनावी मैदान में भी खड़े हैं और उनके खिलाफ कांग्रेस के रॉकी तुसीद और बीजेपी के आरपी सिंह हैं. राघव चड्ढ़ा ने शनिवार सुबहर राजेंदर नगर स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल वोट डालने घर से निकले

#DelhiElections2020: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा चुनाव 2020 के लिए वोट डालने घर से निकल चुके हैं. दिल्ली विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में खड़े अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस के रमेश सबरवाल और बीजेपी के सुनील यादव हैं.

भारतीय जनता पार्टी सांसद मिनाक्षी लेखी ने साउथ एक्सटेंशन पार्ट-2 स्थित पोलिंग बूथ पर डाला वोट

#DelhiElections2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वोटर्स की लंबी कतार के बीच सांसद और विधायक भी वोट डालने पोलिंग बूथ पर पहुंचे हैं. इसी कड़ी में बीजेपी की सांसद मिनाक्षी लेखी ने भी साउथ एक्सटेंशन स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

चांदनी चौक से कांग्रेस कैंडिडेट अल्का लांबा ने किया मतदान

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से काफी अहम माने जा रहे चांदनी चौक सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अल्का लांबा ने टैगोर गार्डन एक्सटेंशन स्थित पोलिंग बूथ नंबर 161 पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. चांदनी चौक सीट पर अल्का लांबा के खिलाफ आम आदमी पार्टी के प्रह्लाद सिंह और बीजेपी की सुमन गुप्ता चुनावी मैदान में हैं.

दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने पत्नी माला बैजल के साथ ग्रेटर कैलाश में डाला वोट

दिल्ली विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी गणमान्य वोट डालने घर से निकल चुके हैं. दिल्ली के एलजी यानी उपराज्यपाल अनिल बैजल और उनकी पत्नी माला बैजल ने ग्रेटर कैलाश इलाके स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के सौरभ भारद्वाज, बीजेपी की शिखा राय और कांग्रेस ने सुखवीर पवार चुनावी मैदान में हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App