नई दिल्ली. Delhi Assembly Election 2020: देश का दिल यानी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल यानी 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और बीते लगभग एक महीने से सीएम अरविंद केजरीवाल की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, पीएम नरेंद्र मोदी के साथ भारतीय जनता पार्टी के करीब 200 सांसद और प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी की अगुवाई वाली बीजेपी और राहुल गांधी, अजय माकन के साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी की किस्मत का फैसला कल शनिवार को ईवीएम में कैद हो जाएगी. इसके साथ ही दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से आप, बीजेपी और कांग्रेस को कितनी-कितनी सीटें मिलेंगी, इसकी बुनियाद भी पड़ जाएगी.

शनिवार यानी 8 फरवरी को दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो जाएगी, जो कि शाम 5-6 बजे तक चलेगी. चुनाव आयोग ने दिल्ली की जनता को मतदान के प्रति जागरुक करने के लिए दिल्ली के दबंग जैसे स्लोगन दिए हैं और वोटिंग की अपील की है. वहीं आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने दिल्ली की सत्ता हासिल करने के लिए पूरी जोर लगा दी है और जनता से ढेरों वादे किए हैं. चूंकि दिल्ली में पूर्वांचल और खासकर बिहार के 40 फीसदी से ज्यादा लोग रहते हैं, ऐसे में बीजेपी जेडीयू और कांग्रेस आरजेडी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

आपको बता दें कि साल 2015 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया था. पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव में जहां कांग्रेस पूरी तरह साफ हो गई थी, वहीं मोदी लहर के बावजूद बीजेपी को महज 3 सीटें मिली थीं. हालांकि बीते 5 साल में प्रदेश के राजनीतिक समीकरण काफी बदले हैं, लेकिन आप अब भी काफी मजबूत स्थिति में है.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में जहां आम आदमी पार्टी के संयोजक और प्रदेश के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत मनीष सिसोदिया, राघव चड्ढा, सत्येंद्र जैन, अमानतुल्लाह समेत कई आप नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है, वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, विजेंद्र गुप्ता, तेजेंद्र पाल सिंह बग्गा और कांग्रेस की तरफ से अजय माकन, सुभाष चोपड़ा, पूनम आजाद, अल्का लांबा समेत ढेरों उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं.

ये हैं दिल्ली की सभी 70 सीटें-

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली- नरेला, बवाना, बादली, रिठाला, मुंडका, किराड़ी, सुल्तानपुर माजरा, नांगलोई जाट, मंगोलपुरी, रोहिणी.

ईस्ट दिल्ली- कोंडली, त्रिलोकपुरी, सीमापुरी, पटपड़गंज, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, गांधी नगर, शाहदरा, जंगपुरा, ओखला

वेस्ट दिल्ली- मादीपुर, राजौरी गार्डन, हरि नगर, तिलक नगर, जनकपुरी, विकासपुरी, उत्तम नगर, द्वारका, मटियाला, नजफगढ़

साउथ दिल्ली- विजवासन, पालम, महरौली, छतरपुर, देवली, आंबेडकर नगर, संगम विहार, कालकाजी, तुगलकाबाद, बदरपुर

Delhi Election 2020 India News Neta Opinion Poll: इंडिया न्यूज-नेता के ओपिनियन पोल में दिल्ली में फिर केजरीवाल सरकार, आप को 52-57, बीजेपी को 11-18, कांग्रेस को 0-2 सीटें

JNU Student Arrested In Harassment Case: जेएनयू के योगी कहे जाने वाले छात्र राघवेंद्र मिश्रा गिरफ्तार, कैंपस में छात्रा से यौन उत्पीड़न का आरोप

Delhi Assembly Elections 2020: शाहीन बाग पर आप के अरविंद केजरीवाल की चुप्पी का बीजेपी- कांग्रेस को दिल्ली विधानसभा चुनाव में फायदा मिलेगा ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर