रायपुर. छत्तीसगढ़ में दूसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान हो चुका है. फाइनल राउंड में 19 जिलों की 72 सीटों के लिए वोट डाले गए. दूसरे चरण में 10 बजे तक 12.54% मतदान दर्ज किया गया था. सुबह काफी मतदाता वोट डालने के लिए घर से निकले. राज्य में इस बार बीजेपी, कांग्रेस के अलावा मायावती और अजीत जोगी का गठबंधन राज्य में तीसरे मोर्चे के रुप में सत्ताधारी पार्टी और कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रहा है. राज्य में दूसरे चरण के मतदान के लिए 1,079 प्रत्याशी मैदान में हैं. वोटिंग सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चली. चुनाव आयोग ने बताया कि दूसरे चरण में 71.93 फीसदी मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. बताते चलें कि राज्य में कांग्रेस ने सभी 72 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. विधानसभा चुनाव से पहले बीएसपी और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं हो पाया, ऐसे में मायावती ने अजीत जोगी के साथ गठबंधन किया है.

बीएसपी ने 25 प्रत्याशी मैदान में उतारे और अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने 46 प्रत्याशी मैदान में उतारे. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी इस बार छत्तीसगढ़ में अपनी किस्मत आजमा रही है. AAP ने 66 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. राज्य की 72 सीटों पर डेढ़ करोड़ वोटर हैं और दूसरे चरण के मतदान के लिए 19 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए. सभी पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. मतदान केंद्रों की हेलीकॉप्टर्स और ड्रोन से भी निगरानी की गई.

गौरतलब है कि गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर नक्सल प्रभावित जिले हैं. इन जिलों में सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए गए थे. नक्सलियों ने लोगों को मतदान ना करने की धमकी दी थी. राज्य में मौजूदा सरकार बीजेपी की है. 90 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल बीजेपी के पास 49, कांग्रेस के पास 38 और एक सीट बीएसपी के पास है. सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे.

Chhattisgarh Assembly Elections 2018 Updates:

Highlights

रमन सिंह ने डाला वोट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने विधानसभा क्षेत्र में वोट डाला. छत्तीसगढ़ में आज दूसरे और आखिरी चरण का मतदान चल रहा है. 11 दिसंबर को वोट खुलेंगे. दूसरे चरण के चुनाव में वोट डालने के लिए खासी तादाद में लोग निकल रहे हैं.

ईवीएम टैंपरिंग का आरोप लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

छत्तीसगढ़ में ईवीएम का दुरुपयोग करने और छेड़छाड़ करने के प्रयासों का आरोप लगाते हुए कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडनल दिल्ली इलेक्शन कमीशन पहुंचा. पीएल पूनिया के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के ऑफिस पहुंचा. कांग्रेस का आरोप है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में टैंपर ईवीएम इस्तेमाल की गई हैं.

Chhattisgarh Assembly Elections 2018: सुबह 10 बजे तक 12.54% वोटिंग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और फाइनल चरण में वोट डालने के लिए काफी मतदाता पोलिंग बूथ की तरफ निकल रहे हैं. दूसरे चरण में सुबह 10 बजे तक 12.54% लोगों ने मतदान कर चुके हैं. राज्य में 8 बजे से वोटिंग स्टार्ट हुई है.

व्हीलचेयर पर मतदान के लिए पहुंचे अजीत जोगी

अजीत जोगी अपने बेटे अमित जोगी के साथ मतदान के लिए पेंडरा पोलिंग बूथ पर पहुंचे. अजीत जोगी को मतदान के लिए व्हीलचेयर पर लाया गया. अजीत जोगी की पार्टी बीएसपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. मायावती पहले कांग्रेस के साथ गठबंधन करने वाली थीं लेकिन सीटों के बंटवारे पर बात नहीं बन पाई.

अमित शाह की अपील- पहले मतदान, फिर जलपान

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी मतदाताओं से वोट करने की अपील की है. अमित शाह ने लिखा है- छत्तीसगढ़ में आज द्वितीय व अंतिम चरण का मतदान है. मैं प्रदेशवासियों से अपील करता हूँ कि आप सभी 'पहले मतदान, फिर जलपान' को यथार्थ कर प्रातः 10:30 बजे तक अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और एक समृद्ध व नवा छत्तीसगढ़ के स्वप्न्न को साकार करने में अपना अमूल्य योगदान दें।

पीएम मोदी ने की मतदान की अपील

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में वोट करने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, 'छत्तीसगढ़ में आज दूसरे और अंतिम चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे पूरे उत्साह के साथ भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाएं.'

मतदान शुरू होते ही लगी वोटरों की लाइन

दूसरे चरण का मतदान शुरू होते ही मतदाताओं ने घर से निकलना शुरू कर दिया है. पोलिंग बूथों पर वोटर्स की लाइन लगना शुरू हो गई है. अभी सभी जगह शांतिपूर्वक मतदान जारी है. नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

कवर्धा पोलिंग बूथ पर नजर आया स्वागत द्वार

Chhattisgarh: कबीरधाम जिले के कवर्धा पोलिंग बूथ को काफी अच्छे तरीके से सजाया गया है. लोगों को मतदान के लिए आकर्षित करने के लिए स्वागत द्वार बनाया गया है जिसके जरिए वोटिंग करने की अपील की गई है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: दूसरे चरण का मतदान शुरू

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है. 19 जिलों की 72 सीटों पर मतदान हो रहा है. छत्तीसगढ़ में इस बार बीजेपी, कांग्रेस के अलावा मायावती और अजीत जोगी का गठबंधन चुनावी रण में है. राज्य में दूसरे चरण के लिए 1,079 प्रत्याशी मैदान में हैं. सभी प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App