झारखंड.  Chakradharpur Election Results 2019 Live Updates: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की मतगणना जारी है. अभी तक के शुरुआती रूझानों के मुताबिक जेएमएम के सुखराम उरांव बीजेपी के लक्ष्मण गिलुवा से 13328 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं. झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) के शशिभूषण समद तीसरे और आजसू के रामललाल मुंडा चौथे नंबर पर कब्जा जमाए हुए है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक अभी तक जेएमएम के सुखराम उरांव को 30986 वोट मिले हैं. वहीं बीजेपी के लक्ष्मण गिलुवा को अभी तक 17658 वोट, जेवीएम के शशिभूषण समद को अभी तक 11321 वोट और रामलाल मुंडा को 11459 वोट मिले हैं. कुछ ही देर में सैंकड़ों उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो जाएगा. परिणाम आने के बाद ये स्पष्ट हो जाएगा कि 81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में रघुवर दास की आगुवाई में बीजेपी सरकार बनाने में सफल रहेगी या नहीं. या फिर कांग्रेस-झामुमों के नेतृत्व वाला महागठबंधन चुनाव जीतने में सफल रहेगा.

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक 81 सीटों की झारखंड विधानसभा सीटों में कांग्रेस, जेएमएम और राजद गठबंधन को रूझानों में पूर्ण बहुमत मिल गया है. रुझानों के मुताबिक जेएमएम 29, कांग्रेस 14 और राजद 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बीजेपी 24, आजसू 4, जेवीएम 3, एनसीपी 1, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया 1 और निर्दलीय 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. हालांकि 10-15 सीटों पर महागठबंधन और बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला बना हुआ है. 

चक्रधरपुर सीट पर बीजेपी के लक्ष्मण गिलुवा, जेएमएम के सुखराम उंराव, आजसू के रामलाल मुंडा के बीच कड़ी टक्कर है. चक्रधरपुर सीट लंबे समय से झारखंड की राजनीति में हाईप्रोफाइल सीट रही है. अनुसूचित जाति और अुसूचित जनजाति के प्रभाव वाली इस सीट पर बारी-बारी से बीजेपी औ झामुमो का कब्जा रहा है. इस वर्ष चक्रधरपुर सीट पर दूसरे चरण में वोटिंग हुई थी. करीब 65.61 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. 2014 के विधानसभा चुनाव मेंम चक्रधरपुर सीट पर करीब 71.54 फीसदी लोगों ने वोट डाले थे. इस बार चक्रधरपुर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. यहां पर बीजेपी, झामुमो और आजसू के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. बीजेपी ने इस सीट से लक्ष्मण गिलुवा, झामुमो ने सुखराम उरांव और आजसू ने रामलाल मुंडा को अपना उम्मीदवार बनाया है.

वर्ष 2014 के झारंखड विधानसभा चुनाव में चक्रधरपुर सीट पर झामुमो के शशिभूषण समद ने बीजेपी उम्मीदवार को 26448 मतों के अंतर से हरा दिया था. बीजेपी को चक्रधरपुर सीट पर 21.51 फीसदी वोट मिले थे. वहीं झामुमो को 52.37 फीसदी वोट मिले थे. इससे पहले वर्ष 2009 बीजेपी ने झामुमो के उम्मीदवार को महज 290 वोटो के अंतर से पराजित किया था. बीजेपी को कुल 28.14 फीसदी वोट मिले थे. हालांकि इस बार आजसू के आ जाने से इस चक्रधरपुर सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है. आजसू बीजेपी या झामुमो में से किस का खेल बिगाड़ेगी यह चुनाव परिणाम बताएंगे. दरअसल आजसू ने लोकसभा का चुनाव बीजेपी के साथ लड़ा था लेकिन सीट शेयरिंग को लेकर विधानसभा चुनाव से पहले उसने गठबंधन तोड़ लिया था.

Jharkhand Assembly Election Result 2019 Live Updates: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 का परिणाम आज, 81 सीटों पर वोटों की गिनती थोड़ी देर में होगी शुरू, देखें बीजेपी, जेएमएम, कांग्रेस में कौन आगे-पीछे, किसकी हार-जीत

Jharkhand Assembly Election Result 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आज, सुबह 8 बजे से होगी मतगणना, जानिए एग्जिट पोल में बीजेपी और झामुमो-कांग्रेस गठबंधन में किसकी जीत-हार

One response to “Chakradharpur Election Results 2019 Live Updates: झारखंड की चक्रधरपुर सीट पर JMM के सुखराम उरांव BJP के लक्ष्मण गिलुवा से 13328 वोट से आगे”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App