Election Commision of India

नई दिल्ली. भारत के चुनाव आयोग (Election Commision of India ) ने 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराने का फैसला किया है, जहां से राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ने का इरादा रखती हैं। बनर्जी ने इस साल अप्रैल-मई में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और हार गए थे।

उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुवेंदु अधिकारी के खिलाफ खड़ा किया गया था, जो पहले बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में एक महत्वपूर्ण नेता थे। हालांकि, अपनी सीट हारने के बावजूद, टीएमसी ने 294 सदस्यीय विधानसभा में 213 सीटें जीतीं।

घोषणा के बाद बनर्जी ने उत्तर बंगाल का अपना दौरा रद्द कर दिया है। उनके अगले सप्ताह उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने की उम्मीद है। इसी दिन पश्चिम बंगाल के समसेरगंज और जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्रों और ओडिशा के पिपली में भी मतदान होगा। वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी.

पश्चिम बंगाल का ‘विशेष अनुरोध’

बंगाल में चार अन्य विधानसभा क्षेत्रों में आने वाले दिनों में उपचुनाव होने हैं। लेकिन चुनाव आयोग ने इन्हें चरणों में आयोजित करने का फैसला किया है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने चुनावी निकाय को सूचित किया था कि राज्य में सीओवीआईडी ​​​​-19 की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और हाल ही में आई बाढ़ ने विधानसभा क्षेत्रों को प्रभावित नहीं किया है। इसमें आगे कहा गया है कि भबनीपुर में उपचुनाव पश्चिम बंगाल के इस “विशेष अनुरोध” के आलोक में आयोजित किए गए थे।

भबनीपुर, शमशेरगंज और सुती निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव जरूरी थे क्योंकि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की चुनाव होने से पहले ही मृत्यु हो गई थी। शांतिपुर और दिनहाटा के निर्वाचन क्षेत्रों में, भाजपा के निर्वाचित उम्मीदवारों, (जगन्नाथ सरकार और निसिथ प्रमाणिक), जो संसद सदस्य (एमपी) भी हैं, ने विधायक के रूप में शपथ लेने से पहले इस्तीफा दे दिया क्योंकि वे सांसद बने रहना चाहते थे। खरदाह और गोसाबा में, जहां उपचुनाव भी होने वाले हैं, निर्वाचित उम्मीदवारों की चुनाव के बाद मृत्यु हो गई।

Afghanistan Crisis : अफगानिस्तान के पंजशीर में लगभग 600 तालिबान मारे गए, प्रतिरोध बलों का दावा

Happy Teachers’ Day 2021: शिक्षक दिवस पर अपने Teachers को इस संदेश के जरिए कीजिए विश

Mouni Roy ने शर्ट के सारे बटन खोलकर दिए कातिलाना पोज, फोटोज देख फैंस के उड़े होश !