Friday, August 12, 2022

बजट 2018: वित्त मंत्री अरुण जेटली का ऐलान, 70 लाख नई नौकरियां पैदा करेंगे, 2022 तक सबके पास होगा घर

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद में आम बजट पेश कर रहे हैं. वित्त मंत्री ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए नौकरियों को लेकर ऐलान किया कि आगामी वर्ष में सरकार 70 लाख नई नौकरियां पैदा करेगी. वित्त मंत्री जेटली ने बजट में 5 लाख हेल्थ सेंटर खोले जाने का भी ऐलान किया. इसके साथ ही उन्होंने सरकार का वह वादा एक बार फिर दोहराया जिसके तहत साल 2022 तक सबके पास घर होने की बात कही गई थी. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि हर किसी के पास पक्का मकान हो और केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक सभी के पास अपना घर होगा.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक बार फिर युवाओं को आकर्षित करते हुए 70 लाख नए रोजगार देने के सरकार के लक्ष्य के बारे में बताया. बजट पेश करते हुए अरुण जेटली ने कई पूर्व योजनाओं की बजट राशि भी बढ़ाने का ऐलान किया. वित्त मंत्री ने कहा, सुकन्या योजना के तहत 1 करोड़ 36 लाख नए अकाउंट खोले जाएंगे. 16713 करोड़ का फंड नमामी गंगे योजना के लिए दिया जाएगा. मुद्रा योजना में 3 लाख करोड़ और दिए जाएंगे. हवाई यात्रा पर बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद है कि चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई जहाज में सफर करे.

रेलवे बजट का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने आगे कहा कि 25 हजार से ज्यादा फुटफॉल वाले स्टेशनों में एस्केलेटर लगाए जाएंगे. सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों को वाई-फाई और सीसीटीवी से लैस करने की तैयारी की जा रही है. आने वाले साल में रेलवे 12 हजार वैगन्स, 5160 कोच और 700 लोकोमोटिव्स बनाएगा. जेटली ने आगे कहा कि भारत में क्रिप्टो करेंसी और बिट क्वॉइन करेंसी नहीं चलेगी. यह गैरकानूनी है. क्रिप्टो करेंसी और बिट क्वॉइन के खिलाफ सरकार देश में जल्द सख्त कदम उठाए जाएंगे. इस दौरान जेटली ने बताया कि राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख रुपये होगा. उप-राष्ट्रपति का वेतन 4 लाख रुपये होगा. देश के सभी राज्यपालों का वेतन 3.5 लाख रुपये होगा. हर 5 साल में महंगाई को देखते हुए सांसदों का वेतन भी बढ़ाया जाएगा.

Union Budget 2018 Rail Budget: वित्त मंत्री अरुण जेटली आज पेश करेंगे रेल बजट, सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्रियों की सुविधाएं हो सकती हैं प्राथमिकता

Latest news