नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु के चेन्नई में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 09:15 बजे चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे. आज तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी, उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, भाजपा के वरिष्ठ नेता पोन राधाकृष्णन, एच राजा और अन्नाद्रमुक और भाजपा के कई मंत्रियों और विधायकों ने शहर में उनका स्वागत किया. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – मद्रास (आईआईटी-एम) परिसर में जाने से पहले, प्रधान मंत्री ने हवाई अड्डे पर भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि देश में एकल-उपयोग प्लास्टिक से बचने के लिए लोगों की जिम्मेदारी थी.

आईआईटी-मद्रास कैंपस में, पीएम मोदी ने रविवार को संपन्न हुए सिंगापुर इंडिया हैकथॉन, 2019 के प्रतिभागियों को संबोधित किया. उन्होंने विजेताओं के लिए पुरस्कार वितरण समारोह में भी भाग लिया. इसके बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 11 बजे के आसपास छात्र गतिविधि केंद्र में संस्थान के स्नातक बैच के लिए दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी के आईआईटी मद्रास में आज चेन्नई पहुंचने पर दो हैशटैग चल रहे हैं. इसमें पहले #gobackmodi चल रहा था. सोशल मीडिया पर लोगों ने इस नारे के साथ कहा कि पीएम मोदी वापस जाएं. इसके बाद #TNWelcomesPMModi भी ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. इस दूसरे ट्रेंड में पीएम मोदी का तमिलनाडु में स्वागत किया जाने लगा.

Live Blog

पीएम मोदी ने दिया बिहार को हरसंभव मदद का भरोसा

पीएम नरेंद्र मोदी ने बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने बिहार में आई बाढ़ को लेकर सीएम नीतीश कुमार से बात की है. पीएम मोदी ने ये भी बताया कि केंद्र सरकार हरसंभव मदद के लिए तैयार है

नैनीताल हाई कोर्ट से उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत को झटका, 2016 के स्टिंग वीडियो मामले में सीबीआई को एफआईआर करने की दी इजाजत

नैनीताल हाई कोर्ट ने सीबीआई को इजाजत दी है कि वह उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत के खिलाफ एफआईआर दर्ज करे. कोर्ट ने साल 2016 के एक स्टिंग वीडियो मामले में सीबीआई को इजाजत दी है. नैनीताल हाई कोर्ट ने कहा है कि सीबीआई स्टिंग मामले में हरीश रावत की जांच कर सकती है, लेकिन कोर्ट का फैसला आने तक गिरफ्तार नहीं कर सकती है.

पी. चिदंबरम को दिल्ली हाई कोर्ट से राहत नहीं, आईएनएक्स मीडिया सीबीआई केस में पूर्व वित्‍त मंत्री की जमानत याचिका खारिज

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को दिल्ली हाई कोर्ट ने राहत नहीं दी है. सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने चिदंबरम की जमानत याचिका खारिज हो गई. कांग्रेस नेता को कोर्ट  से राहत की उम्मीद थी और उनके वकील कपिल सिब्बल ने भी बेल दिलाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनकी कोशिश रंग नहीं लाई और दिल्ली हाई कोर्ट ने चिदंबरम की बेल याचिका खारिज कर दी. हाई कोर्ट के जज ने कहा कि चिदंबरम रसूख वाले हैं और सबूतों से छेड़छाड़ करवा सकते हैं, इसलिए उन्हें जमानत नहीं दी जाएगी.

आईएनएक्स केस में तिहाड़ जेल में सजा काट रहे हैं पी चिदंबरम

बता दें कि आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री को सीबीआई ने हिरासत में लिया था. इस मामले में पूछताछ के बाद सुनवाई हुई जिसके बाद उन्हों तिहाड़ जेल भेज दिया गया. पी चिदंबरम ने अपनी जमानत के लिए 11 सितंबर को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दर्ज करवाई थी. उन्होंने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत के सीबीआई अदालत के आदेश को भी चुनौती दी थी. आज कोर्ट उनकी जमानत याचिका पर फैसला सुनाएगा. कोर्ट अपना फैसला शुक्रवार को सुनवाई पूरी होने के बाद सुरक्षित रख चुका है. किसी भी समय इस पर फैसला पढ़ा जा सकता है.

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर फैसला

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर फैसला आना है. पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदम्बरम दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट फैसला सुनाएगा. दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा थोड़ी देर 5 से 10 मिनट में फैसला सुनाएंगे. शुक्रवार को हाई कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित कर रख लिया था.

अयोध्या राम जन्मभूमि मामले की सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के 34वें दिन रामलला विराजमान ने कहा- नहीं चाहिए मध्यस्थता

अयोध्या राम जन्मभूमि मामला में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की. मुस्लिम पक्ष की तरफ से कहा गया, बाबर जब राज कर रहा था तो वो सम्प्रभु था. किसी के प्रति जवाबदेह नहीं था. कुरान और इस्लामिक कानून के हिसाब से उसने राज किया. विरोधी पक्षकार कह रहे हैं कि बाबर ने मस्जिद बनाकर पाप किया लेकिन हमारा कहना है कि उसने कोई पाप नहीं किया. जस्टिस बोबड़ेने कहा, हम यहां बादशाह बाबर के पाप या पुण्य का फैसला करने नहीं बैठे हैं हम तो यहां कानूनी कब्जे के दावे के परीक्षण करने बैठे हैं. इस पर मुस्लिम पक्ष की ओर से कहा गया, निर्मोही का मतलब तो बिना मोह का होता है और वैरागी तो वैराग्य में रहते है फिर उनका मोह और राग कैसा? याचिका और ऐतिहासिक रिकॉर्ड के मुताबिक 1885 में निर्मोहियों ने इमारत के अंदर घुसकर पूजा और कब्जे की कोशिश की थी. वैरागियों ने रामचबूतरे पर कब्जा कर लिया था. कोर्ट की ओर से कहा गया की ये तो कानूनी मामला है. मुस्लिम पक्ष ने कहा, बाबर ने जब मस्जिद बनाई तो वो संप्रभु था. उसने सम्प्रभु अधिकार से किया. रामलला विराजमान ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, हम मध्यस्थता में भाग नहीं लेंगे. विराजमान के वकीलों ने कहा कि वे मध्यस्थता नहीं चाहते. इस अदालत को फैसला करने दें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह सुनवाई कर रहा है और अब 18 अक्टूबर तक बहस होगी. सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता पर टिप्पणी करने से मना किया.

बाढ़ के कारण पटना में फंसे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को बचाया गया

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, जो पटना में अपने निवास पर फंसे हुए थे, राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया दल के कर्मियों द्वारा बचाया गया. बिहार के पटना के कंकरबाग इलाके में बाढ़ के कारण स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट, कुमार बालचंद ने कहा, यहां जलभराव के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हम लोगों को राहत सामग्री वितरित कर रहे हैं. एनडीआरएफ की पांच टीमों को पटना के राजेंद्र नगर और कंकरबाग क्षेत्रों में तैनात किया गया है.

बिहार में बाढ़ ने मचाई तबाही, राहत बचाव कार्य के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुलाई अधिकारियों की बैठक

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज शाम बाढ़ प्रभावित जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई है. बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. बिहार में बाढ़ के कारण हाहाकार मचा हुआ है. कई जिलों में पानी इतना भरा है कि घर पूरी तरह डूब गई हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार में अब तक बाढ़ के कारण अलग-अलग जगहों पर 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. पटना में पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद भी हालात का जायजा ले रहे हैं और इसपर एक्शन लेने की तैयारी में हैं.

बलिया में बाढ़ के कारण जेल के कैदियों को भेजा दूसरी जेल

बलिया जेल के कैदियों को क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद बाढ़ के पानी के जेल की बैरक में प्रवेश करने के बाद विभिन्न जेलों में स्थानांतरित किया जा रहा है. राम आसरे, एडल जिला मजिस्ट्रेट ने इस बारे में कहा कि लगभग 500 कैदियों को आज़मगढ़ जेल भेजा जा रहा है और अन्य लोगों को अंबेडकर नगर जेल में स्थानांतरित किया गया है.

आईआईटी- मद्रास पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी के लिए ट्विटर पर छिड़ी #gobackmodi और #TNWelcomesPMModi के बीच जंग

पीएम नरेंद्र मोदी के आईआईटी मद्रास में आज चेन्नई पहुंचने पर दो हैशटैग ट्रेंड में आ गए. इसमें पहले #gobackmodi (गो बैक मोदी) चल रहा था. सोशल मीडिया पर लोगों ने इस नारे के साथ कहा कि पीएम मोदी वापस जाएं. इसके बाद #TNWelcomesPMModi (टीएन यानि तमिलनाडु वेलकम्स पीएम मोदी) भी ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. इस दूसरे ट्रेंड में पीएम मोदी का तमिलनाडु में स्वागत किया जाने लगा.

रंजन गोगोई ने राजेंद्र मेनन को सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के अगले अध्यक्ष बनाने के लिए की सिफारिश

भारत के मुख्य न्यायाधीश (चीफ जस्टिस) रंजन गोगोई ने दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन को सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के अगले अध्यक्ष बनाने के रूप में सिफारिश की है.

पटना में बाढ़ पर रविशंकर प्रसाद ने कहा, उठाए जरूरी कदम

केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद ने पटना में बाढ़ के हालात पर कहा है कि मैंने अपने विधायकों और अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं. मुझे सूचित किया गया है कि फरक्का बैराज के सभी गेट खोल दिए गए हैं और कोल इंडिया से बड़े पंप उपलब्ध कराए जाएंगे. एनडीआरएफ ने सूचित किया है कि पर्याप्त नावें हैं. एक हेलीकॉप्टर पहुंच गया है और दूसरा गोरखपुर से राहत सामग्री प्रदान करने के लिए आएगा. पटना और बिहार के लोगों के लिए हम जो भी होगा करेंगे. हम उनके साथ सहानुभूति रखते हैं.

आईआईटी- मद्रास में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया अनुरोध- जहां जाएं वहां भारत का रखें ध्यान

आईआईटी- मद्रास में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत और तमिलनाडु के लिए कहा, यहां पहाड़ चलते हैं और नदियां स्थिर होती हैं. हम तमिलनाडु में हैं, जिसे एक विशेष गौरव प्राप्त है, यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषा का घर है और यह भारत में सबसे नई भाषा, आईआईटी-मद्रास लिंगो का घर है. मेरा आप सभी से अनुरोध है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां काम करते हैं, चाहे आप कहीं भी रहें, अपनी मातृभूमि, भारत की जरूरतों को ध्यान में रखें.

आईआईटी- मद्रास के 56 वें दीक्षांत समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने की अमेरिका दौरे की चर्चा

आईआईटी- मद्रास के 56 वें दीक्षांत समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं अभी अमेरिका से लौटा हूं. इस यात्रा के दौरान, मैं बहुत से राष्ट्राध्यक्षों, नवप्रवर्तकों और निवेशकों से मिला. हमारी चर्चाओं में, एक बात कॉमन थी, वह थी भारत के बारे में हमारा दृष्टिकोण और एबिलिट में आत्मविश्वास. मैं अपने विद्यार्थी मित्रों से आग्रह करता हूं कि वे मेरे साथ खड़े होकर शिक्षकों, अभिभावकों और सहयोगी स्टाफ की सराहना करें उन्हें स्टेंडिंग ओवेशन दें.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का पूर्वांचल के लोगों पर एम्स में इलाज कराने के बहाने तंज, देशभर का ठेका नहीं ले सकती दिल्ली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को एक कार्यक्रम में कहा कि, बिहार का एक व्यक्ति 500 रुपये में दिल्ली का टिकट खरीदता है, 5 लाख रुपये के मुफ्त इलाज का लाभ उठाकर लौट जाता है. यह हमें खुश करता है क्योंकि वे हमारे ही देश के लोग हैं, लेकिन दिल्ली की अपनी क्षमता है. दिल्ली पूरे देश के लोगों की सेवा कैसे कर सकती है? उन्होंने कहा कि, डॉक्टर जो दवाईयां लिखते हैं वो अब मिलती हैं लेकिन लाइन लंबी होती हैं जिसका कारण है कि बाहर से लोग दिल्ली में आते हैं इलाज के लिए. उन्होंने दावा किया है कि दिल्ली में इलाज करवा रहे 80 प्रतिशत लोग बाहर के होते हैं.

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वायु सेना प्रमुख का पद संभाला

दिल्ली में आज एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भारतीय वायु सेना के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला. पद संभालने के बाद भदौरिया ने कहा, राफेल एक बहुत ही सक्षम विमान है. यह हमारी परिचालन क्षमता में एक गेम चेंजर होगा. यह भारत को पाकिस्तान और चीन से बढ़त दिलाएगा. उन्होंने दोबारा बालाकोट जैसी स्ट्राइक पर कहा, हम तब तैयार थे, हम अगली बार तैयार हो जाएंगे. हम किसी भी चुनौती, किसी भी खतरे का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे. उन्होंने बालाकोट आतंकी शिविरों के फिर से सक्रिय होने पर कहा, हम रिपोर्टों के बारे में जानते हैं और आवश्यकता पड़ने पर जरूरी कार्रवाई करेंगे. भदौरिया ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की भारत के साथ परमाणु युद्ध की चेतावनी पर कहा, यह परमाणु पहलुओं के बारे में उनकी समझ है. हमारी अपनी समझ है, अपना विश्लेषण है. हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ को कश्मीर टाइम्स के कार्यकारी संपादक अनुराधा भसीन की याचिका भेजी

सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ को कश्मीर टाइम्स के कार्यकारी संपादक अनुराधा भसीन द्वारा दायर एक याचिका को भेजी, जिसमें धारा 370 हटाने और कश्मीर में पत्रकारों और प्रेस की स्वतंत्र आवाजाही के बाद कश्मीर में संचार नाकाबंदी हटाने की मांग की गई थी. न्यायमूर्ति एनवी रमाना की अध्यक्षता वाली पीठ अनुच्छेद 370 के संबंधित मामलों की कल सुनवाई शुरू करेगी.

जम्मू-कश्मीर में कुछ जगह इंटरनेट शुरू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी करते हुए सरकार से जम्मू और कश्मीर के सभी अस्पतालों और चिकित्सा प्रतिष्ठानों में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं और फिक्स्ड लैंडलाइन फोन सेवाओं को बहाल करने के लिए निर्देश देने की मांग की. सुप्रीम कोर्ट ने अधिकार विशेषज्ञ एनाक्षी गांगुली और प्रो शांता सिन्हा की अनुच्छेद 370 के उन्मूलन के मद्देनजर जम्मू और कश्मीर में बच्चों को अवैध रूप से हिरासत में रखने का आरोप लगाते हुए दर्ज जनहित याचिका संविधान पीठ को भेजी है. सुप्रीम कोर्ट कल से अनुच्छेद 370 से संबंधित दलीलों पर सुनवाई शुरू करेगा.

आईआईटी मद्रास में सिंगापुर-भारत हैकथॉन 2019 में पीएम मोदी ने कहा,

मैं हैकथॉन के विजेताओं और प्रत्येक युवा मित्र जो यहां इकट्ठे हुए हैं को बधाई देता हूं. चुनौतियों का सामना करने और व्यावहारिक समाधान खोजने की आपकी इच्छा सिर्फ एक चुनौती जीतने की तुलना में बहुत बड़ी कीमत है. मेरे युवा दोस्तों ने आज कई समस्याओं को हल किया है. मुझे विशेष रूप से कैमरे के बारे में समाधान पसंद है जो यह पता लगाने के लिए कि कौन ध्यान दे रहा है. मैं संसद में अपने अध्यक्ष से बात करूंगा. मुझे यकीन है कि यह संसद के लिए बहुत उपयोगी होगा.

हैकथॉन में पाए जाने वाले समाधान, कल के लिए स्टार्ट-अप विचार: पीएम नरेंद्र मोदी

आईआईटी-मद्रास में सिंगापुर-भारत हैकथॉन 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, दोस्तों आप चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए पिछले 36 घंटों से काम कर रहे हैं. आपको और आपकी ऊर्जा को सलाम और मुझे थकान नहीं दिखती. मुझे एक कार्य की संतुष्टि अच्छी तरह से पूरी होती है. हैकाथॉन युवाओं के लिए महान हैं, प्रतिभागियों को वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी तक पहुंच मिलती है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि आज के हैकथॉन में पाए जाने वाले समाधान कल के लिए स्टार्ट-अप विचार हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी चेन्नई में आईआईटी- मद्रास पहुंचे

पीएम नरेंद्र मोदी चेन्नई में आईआईटी- मद्रास पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां सिंगापुर-भारत हैकथॉन के पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेंगे और आईआईटी-मद्रास अनुसंधान पार्क स्टार्ट-अप्स पर प्रदर्शनी देखेंगे.

कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद को शाहजहांपुर में प्रतिबंधात्मक हिरासत में रखा

कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद को शाहजहांपुर में प्रतिबंधात्मक हिरासत में रखा. उन्होंने कहा, कांग्रेस आज शाहजहांपुर बलात्कार पीड़िता की दुर्दशा को उजागर करने के लिए एक मार्च आयोजित करना चाहती थी लेकिन स्थानीय प्रशासन इसकी अनुमति नहीं दे रहा है. मुझे बताएं कि यह कानून का उल्लंघन कैसे है? दुर्भाग्य.

चेन्नई में पीएम नरेंद्र मोदी ने की अमेरिका दौरे की चर्चा, कहा- वहां पर तमिल में की थी बात

पीएम नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु के चेन्नई में हैं. वहां पीएम मोदी सिंगापुर-भारत हैकथॉन के पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेंगे और आईआईटी-मद्रास अनुसंधान पार्क स्टार्ट-अप्स पर प्रदर्शनी देखेंगे. वह आज आईआईटी-मद्रास के 56 वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – मद्रास (आईआईटी-एम) परिसर में जाने से पहले, प्रधान मंत्री ने हवाई अड्डे पर भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका की मेरी यात्रा के दौरान, मैंने तमिल में जब भी कुछ कहा, मैंने दुनिया को बताया कि तमिल दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है, इसलिए आज भी, यह भाषा संयुक्त राज्य भर में प्रतिध्वनित कर रही है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App