Sunday, September 25, 2022

नीतीश कैबिनेट में तीन महिलाओं को मिली जगह, मिला इन विभागों का जिम्मा

पटना, बिहार की राजनीति में आज का दिन काफी ख़ास है, आज नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. राजभवन में एक के बाद एक विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. तेजप्रताप को एक बार फिर से कैबिनेट में शामिल किया गया है, वहीं तेज प्रताप के अलावा इसके अलवा अशोक चौधरी, श्रवण कुमार और लेशी सिंह भी मंत्री बनाए गए हैं. तो आइये जानते हैं कि इस बार नीतीश मंत्रीमंडल में किन महिलाओं को जगह दी गई है:

लेसी सिंह

जेडीयू कोटे से लेसी सिंह एक बार फिर से मंत्री बनी हैं, इससे पहले नीतीश की अगुवाई वाली एनडीए सरकार में भी लेसी खाद्य-उपभोक्ता मंत्री पद का जिम्मा संभाल रही थीं. नीतीश कुमार के साथ लेसी सिंह समता पार्टी के जमाने से जुड़ी हुई हैं, लेसी सीमांचल से आती हैं और धमदाहा विधानसभा सीट से विधायक हैं. सिंह साल 2014 में आपदा प्रबंधन और समाज कल्याण मंत्री बनी थीं. पूर्णिया के सरसी में लेसी सिंह का जन्म 5 जनवरी 1974 को हुआ था, सिंह यादव समुदाय से आती हैं. सिंह को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग दिया गया है.

शीला मंडल

जेडीयू कोटे से शीला मंडल को भी मंत्री बनाया है, बिहार में अतिपिछड़ा समुदाय की धानुक जातीय से शीला मंडल ताल्लुक रखती हैं, धानुक वर्ग नीतीश का मजबूत वोटबैंक माना जाता है. मंडल मिथिलांचल के फुलपरास से जेडीयू की विधायक हैं, मंडल एनडीए सरकार में भी मंत्री थी. नीतीश मंत्रिमंडल में शीला मंडल को परिवहन विभाग की जिम्मेदारी मिली हैं.

अनीता देवी

आरजेडी कोटे से अनीता देवी मंत्री बनी हैं, ये आरजेडी की पहली महिला मंत्री हैं जबकि नीतीश मंत्रिमंडल में तीसरी महिला मंत्री हैं. अनीता देवी तेजस्वी यादव की करीबी मानी जाती हैं और वो अतिपिछड़ा समुदाय के आती हैं. रोहतास जिला के नोखा विधानसभा क्षेत्र के महागठबंधन के राजद का नेतृत्व कर विधायक बनी अनिता देवी महागठबंधन सरकार में पर्यटन मंत्री बनाई गई हैं. अनीता देवी को बिहार सरकार में पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मिला है.

 

जम्मू कश्मीर में बड़ा हादसा: ITBP जवानों से भरी बस पलटी, 6 सुरक्षाकर्मी शहीद

Latest news