Thursday, June 30, 2022

जेल से बाहर आने के बाद आई आज़म की पहली प्रतिक्रिया, कहा- अपनों ने ही सबसे ज्यादा जुल्म किया

लखनऊ, सीतापुर जेल से रिहाई के बाद समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान अपने घर रामपुर पहुंचे. यहाँ अपनों के बीच उनका दर्द छलक आया, रिहाई के बाद उन्होंने कहा कि उनके साथ, उनके परिवार और शहर के साथ जो कुछ हुआ है उसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता. घर पहुंची भीड़ का शुक्रिया अदा करते हुए आजम खान ने कहा, ”मेरे शहर को उजाड़ दिया गया, सिर्फ इसलिए क्योंकि यहाँ तुम्हारी आबादी है. तारीख को तोड़ा-मरोड़ा जा सकता है लेकिन दर्द की वो तारीख कभी भुलाई नहीं जा सकती.”

एक बार फिर हालात ने ली कुर्बानी- आजम खान

आजम खान ने आगे आपातकाल के दौरान पौने दो साल जेल में बिताने का जिक्र करते हुए कहा कि एक बार फिर हालात ने उनसे कड़ी कुर्बानी ली है. उन्होंने कहा कि 40 साल का उनका सफर यूँ ही बेकार नहीं जाएगा, दिन दरख्तों को समझा जा रहा है कि ये सूख गए हैं लेकिन उनमें फिर बहार आएगी.

सीतापुर जेल से रिहा होने के बाद रामुपर पहुंचे आजम खान का रास्ते में कई जगहों पर स्वागत किया गया. स्वागत सत्कार के बीच जब वे घर पहुंचे तो घर पर भी उनके स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी थी. कार्यकर्ताओं को कार से ही संबोधित करते हुए आजम खान ने न्यायपालिका का भी शुक्रिया किया. आजम खान ने अपने जेल के अनुभव पर कहा कि उन्हें जेल में इस तरह रखा गया था जैसे अंग्रेजों के जमाने में उन कैदियों को रखा जाता था जिन्हें दो-तीन दिन में फांसी होने वाली होती थी. उनकी बैरक के पास ही फांसी घर भी था, उन्होंने कहा उन्होंने जेल में कैसे वक्त गुजारा है, ये वे ही जानते हैं. पत्नी और बच्चे के आने के बाद खुद को बहुत ही तन्हा महसूस किया.

कभी भी हो सकता है मेरा एनकाउंटर- आजम खान

27 महीने के बाद जेल से बाहर आए आजम खान रामपुर अपने घर पहुंच चुके हैं, इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए एक ऐसा खुलासा किया, जसी सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि जब वे जेल में थे तो उनसे एक दारोगा उनका बयान लेने आया था, इस दौरान दारोगा ने उनसे कहा था बचकर रहें, जमानत मिलने के बाद अगर रामपुर आएं तो अंडरग्राउंड ही रहें तो बेहतर हैं आपका एनकाउंटर भी हो सकता है.

 

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम, जिसमें उलझ गए लालू, इन मामलों में पहले ही लटक रही है तलवार

SHARE

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->