नई दिल्ली. Arvind Kejriwal Oath Taking Ceremony LIVE Updates: अरविंद केजरीवाल… तीसरी बार दिल्ली की गद्दी पर आसीन होने जा रहे आम आदमी पार्टी के संयोजक पर आज पूरी दुनिया की निगाहें थमी हैं. दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में आज अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली और इस मौके पर उन्होंने ट्वीट कर पूरी दिल्ली को आमंत्रण देते हुए कहा कि आपका बेटा आज दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहा है, ऐसे मौके पर आपकी मौजूदगी जरूरी है.

आम आदमी पार्टी के संस्थापक और संयोजक अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में जबरदस्त परफॉर्म करते हुए 70 में से 63 पदों पर जीत दर्ज की. मनोज तिवारी की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी महज 7 सीट पर सिमट गई और दिल्ली की सत्ता पर लंबे समय तक अधिपत्य जमाने वाली राहुल गांधी की पार्टी कांग्रेस इस चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत पाई. इस बीच रामलीला मैदान में सारी तैयारी पूरी हो गई है और अरविंद केजरीवाल कुछ पलों मे दिल्ली के सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. उनके साथ ही मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन समेत कई नेताओं के शपथ लेने की भी खबरें आ रही हैं.

सबसे दिलचस्प यहा है कि आम आदमी पार्टी ने इस शपथग्रहण समारोह में किसी अन्य पार्टी के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया है, न ही किसी अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को. सीएम केजरीवाल ने सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इनवाइट किया है. वहीं अरविंद केजरीवाल के शपथग्रहण समारोह में बेबी मफलरमैन को विशेष तौर पर बुलाया गया है जो कि 50 आम आदमियों के साथ सीएम केजरीवाल के साथ मंच शेयर करते दिखेंगे.

https://twitter.com/AamAadmiParty/status/1228932616746885120

यहां देखें Arvind Kejriwal Oath Taking Ceremony LIVE Updates:

दोपहर 12:36 बजे- शपथग्रहण के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरी जीत नहीं, बल्कि दिल्ली की जनता की जीत है. हमने लोगों की उम्मीदों पर खड़ा उतरने की हरसंभव कोशिश की और इसका नतीजा मिला कि दिल्ली की जनता ने हमें इतना प्यार दिया.

दोपहर 12:36 बजे- लिटल मफलरमैन ने सबका दिल जीता. बीते 11 फरवरी को दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत का जश्न मनाने दिल्ली की सड़कों पर अपने पिता के साथ दिखे बेबी मफलरमैन आज शपथग्रहण समारोह में भी शामिल हुए. इस दौरान सबकी निगाहें उनपर थमीं रहीं और होठों पर मुस्कान.

दोपहर 12:26 बजे- गोपाल राय, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन ने दिल्ली सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के बाद गोपाल राय, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

दोपहर 12:15 बजे- आम आदमी पार्टी नेता मनीष सिसोदिया ने कैबिनेट मिनिस्टर पद की शपथ ली. एलजी अनिल बैजल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

दोपहर 12:15 बजे- आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार 16 फरवरी 2020 को दिल्ली के सीएम पदी शपथ ली. उन्होंने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अरविंद केजरीवाल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 

सुबह 11:55 बजे- अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के अन्य नेताओं के रामलीला मैदान पहुंचने के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल भी रामलीला मैदान पहुंच चुके हैं और फिलहाल आप के नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं.

सुबह 11:50 बजे- दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की तीसरी बार शपथ लेने जा रहे आम आदमी पार्टी संयोजक औक संस्थापक अरविंद केजरीवाल रामलीला मैदान पहुंच चुके हैं और कुछ पलों में शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी.

सुबह 11:45 बजे- दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी समर्थकों के साथ ही पार्टी के नेताओं का भी जमावड़ा शुरू हो गया है और कुछ देर में शपथग्रहण समारोह शुरू हो जाएगा. माना जा रहा है कि सीएम केजरीवाल के साथ उनके 6 मंत्री शपथ लेंगे.

सुबह 11:40 बजे-  दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेता और उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पुराने कैबिनेट पर ही भरोसा जताया है और वे संबंधित नेताओं के काम से खुश हैं. हमलोग लोगों की उम्मीदों पर खड़ा उतरने की हरसंभव कोशिश करते रहेंगे.  

सुबह 11:35 बजे- आम आदमी पार्टी के समर्थकों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है और वे भारी संख्या में रामलीला मैदान पहुंचे हैं. इस बीच उदय वीर नाम के आप समर्थक अनोखे वस्त्र के साथ रामलीला मैदान पहुंचे हैं जिसमें वह मोर के पंख रूपी कपड़े में अरविंद केजरीवाल की तस्वीरें लगाए हुए हैं. 

सुबह 11:30 बजे- दिल्ली के रामलीला  मैदान में नायक बताते अरविंद केजरीवाल के पोस्टर पर सबकी निगाहें टिकी हैं. पोस्टर में अरविंद केजरीवाल के साथ नायक फिल्म के हीरो अनिल कपूर भी दिख रहे हैं. लंबे समय से अरविंद केजरीवाल को नायक बताया जा रहा है जो अपने प्रशासन के बेहतरीन तरीकों के लिए लोगों के बीच फेमस है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App