नई दिल्ली. हरियाणा में बीजेपी के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के लिए बुरी खबर आई है. माई एक्सिस इंडिया और आज तक के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी बहुमत से पहले ही ठिठक जाएगी. आजतक-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल सामने आ गया है. एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. यहां पर त्रिशंकु विधानसभा के संकेत मिल रहे हैं. बीजेपी को 32 से 44 सीट, कांग्रेस को 30 से 42 सीट मिल सकती हैं. वोट शेयर की भी बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस में ज्यादा अंतर नहीं है. बीजेपी को 33 फीसदी तो कांग्रेस को 32 फीसदी वोट मिल रहा है. जेजेपी को 14 फीसदी वोट और 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

बता दें कि हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव हुए. इन दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर पहली बार मुख्यमंत्री बने और अपना पहला कार्यकाल पूरा करने के बाद चुनावी मैदान में उतरे. पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का फायदा उन्हें मिला था. हालांकि इस बार एग्जिट पोल्स की राय अलग-अलग है. कुछ एग्जिट पोल बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिखा रहे हैं वहीं कुछ में बीजेपी के लिए सत्ता का पेंच फंसता नजर आ रहा है. हम आपको अलग-अलग एग्जिट पोल के नंबर्स से अवगत करवाते हैं. 

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: क्या कहते हैं तमाम एग्जिट पोल, कौन बनाएगा सरकार, किसकी होगी हार!
आज तक माय एक्सिस इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक भले ही बीजेपी, हरियाणा में बहुमत से पहले ठिठकती दिख रही है लेकिन बाकी एग्जिट पोल में स्थिति दूसरी है.

बात करें रिपब्लिक-जन की बात एग्जिट पोल की तो इसके मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को 52-63 सीटें और कांग्रेस को 15-19 सीटें मिल सकती हैं. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 5-9 सीटें हासिल कर सकती हैं. इनेलो की स्थिति ठीक नहीं बताई जा रही और उसे 0-1 सीट मिलने का अनुमान है. यहां अन्य पार्टियों को 7-9 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

एबीपी के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी के खाते में 72 और कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 10 सीटें जा सकती हैं. यानी यहां बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और देश के गृह मंत्री अमित शाह की अबकी बार सत्तर पार वाला नारा चरितार्थ होता दिख रहा है.

सीएनएन-न्यूज18 इप्सोस एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटों में 75 तक जीत सकती है. कांग्रेस के खाते में 15 और इनेलो को शून्य सीट मिलने का अनुमान है. यानी यहां भी बीजेपी की प्रचंड जीत का अनुमान लगाया गया है.

एक्सिस माई इंडिया का सर्वे

टाइम्स नाऊ ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 71 और कांग्रेस को 11 सीटें दी हैं. अन्य के खाते में 8 सीटें जाती दिख रही हैं.
इसी तरह टीवी9-सिसेरो एग्जिट पोल में बीजेपी को 69 और कांग्रेस को 11 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य के खाते में 10 सीटें जाने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें Read Also:

Haryana Ellenabad Constituency Assembly Election Results 2014-19: हरियाणा के ऐलनाबाद विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में इनलो के अभय सिंह चौटाला को टक्कर देंगे भाजपा के पवन बेनीवाल और कांग्रेस के भरत बेनीवाल

Haryana India News PolStrat Exit Polls: इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रेट एग्जिट पोल्स में हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार को जनता की मुहर, बीजेपी को 75-80 सीटें मिलने के अनुमान, कांग्रेस, जेजेपी और आईएनएलडी को भारी नुकसान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App