मुंबई : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ देश को प्रतिभाशाली नेता देने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है. संघ से जुड़ा एक ऑर्गेनाइजेशन अब नेता बनने के इच्छुक लोगों को 9 महीने का खास कोर्स कराएगा. साथ ही साथ नेतागिरी की डिग्री भी दी जाएगी. 
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक संघ से जुड़ी संस्था रामभाउ महालगी प्रबोधनी ये कोर्स कराएगी, ये संस्था अभी तक बीजेपी के नए विधायकों को प्रशिक्षण देता आया था, लेकिन अब यह युवाओं को भी नेता बनने का खास कोर्स देगा. इसके लिए इच्छुक लोगों को 2.5 लाख रुपए की फीस पूरे कोर्स के लिए देनी होगी.
 
ये खास कोर्स रामभाउ महालगी प्रबोधनी की ठाणे में स्थित संस्थान भारतीय लोकतांत्रिक नेतृत्व संस्थान (आईआईडीएल) कराएगा. नेता बनने का ये कोर्स इस इस साल अगस्त में शुरू हो जाएगा. नौ महीने के इस कोर्स के दौरान इच्छुक अभयर्थियों के लिए रहने की भी सुविधा दी जाएगी.
 
यह प्रोग्राम बुधवार को औपरचारिक रूप से एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर और राज्य सभा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे ने लॉन्च किया. जावड़ेकर ने कहा था, ‘राजनीति के विषय को काफी नजरअंदाज किया जाता रहा है, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. लोगों को समझना चाहिेए कि उनकी जिंदगी में जो कुछ भी होता है वह सरकार और नेताओं की वजह से ही होता है. इसलिए देश के लोगों को राजनीति से जुड़ना चाहिए. मैं खुश हूं कि आईएलडी ने नेता बनने का कोर्स शुरू कर रहा है. यह काफी अच्छा कदम है.’

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर