लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए तीसरे चरण का मतदान 19 फरवरी को होगा. तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन है.
 
इस चरण में यूपी के फर्रखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर मतदान होंगे. चुनाव प्रचार के लिए आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी रायबरेली में चुनाव प्रचार करते नजर आएंगे. वहीं बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की 4 रैलियों को संबोधित करेंगे.
 
इसके अलावा  बसपा सुप्रीमो मायावती आज दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगी और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ताबड़तोड़ 7 रैलियां करेंगे.
 
 
तीसरे चरण के मुख्य उम्मीदवार
तीसरे चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं, उनमें जसवन्तनगर सीट से मुलायम सिंह के भाई शिवपाल सिंह यादव तो वहीं लखनऊ छावनी सीट से मुलायम की बहू अपर्णा और मौजूदा विधायक रीता बहुगुणा जोशी(बीजेपी), मुख्यमंत्री अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल, बसपा छोड़कर भाजपा में गये बृजेश पाठक(लखनऊ मध्य सीट), कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी. एल. पुनिया के बेटे तनुज पुनिया(जैदपुर सीट) शामिल हैं. इसके अलावा, गृह मंत्री राजनाथ सिंह के सामने भी अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ में भाजपा को जिताने की बड़ी जिम्मेदारी भी होगी.
 
 
मैदान में 826 प्रत्याशी
तीसरे चरण में सपा के गढ़ इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, बाराबंकी तथा फर्रखाबाद में चुनाव मतदान होंगे. इस चरण में कुल 826 प्रत्याशी मैदान में हैं और करीब दो करोड़ 41 लाख मतदाता कुल 25 हजार 603 मतदान बूथों पर अपने मताधिकार का इस्तेंमाल कर सकेंगे. इटावा सीट पर सबसे ज्यादा 21 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम 3 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. प्रदेश विधानसभा के बाकी चार चरणों का चुनाव 23 और 27 फरवरी तथा चार और आठ मार्च को होगा. मतों की गिनती 11 मार्च को होगी.
 
गौरतलब है कि कि साल 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थीं जबकि बसपा को 6 और बीजेपी को 5 सीटें मिली थीं. इसके अलावा कांग्रेस के खाते में 2 सीटें और 1 सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी.