मुंबई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे. वहां वे मुंबई-पुणे और मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा की आधारशिला रखेंगे. नोटबंदी के बाद पीएम पहली बार महाराष्ट्र दौरे पर जा रहे हैं.
 
स्मारक की आधारिशाल रखने के बाद पीएम मोदी जल पूजन भी करेंगे. जल पूजन के लिए शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी. बता दें कि यह भव्य स्मारक करीब 15 एकड़ फैले द्वीप पर होगा. स्मारक में शिवाजी की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा लगेगी, जिसकी घोड़े सहित ऊंचाई 192 मीटर होगी.
 
 
स्मारक का निर्माण 13 हेक्टेयर की चट्टान पर होगा. इस परियोजना की कुल लागत 3600 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इस स्मारक में एमपी थिएटर, लाइब्रेरी, फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी.
 
 
छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) व दो मेट्रो परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे. इन मेट्रो परियोजनाओं में डीएन नगर-मनखुर्द मेट्रो-2बी व वडाला-घाटकोपर-मुलुंड-ठाणे-कसरवाडावली गलियारा शामिल हैं. इसके बाद पीएम मोदी कलानगर जंक्शन व कुर्ला-वाकोला इलेवेटेड रोड पर एक फ्लाइओवर की नींव भी रखेंगे.
 
 
राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन
पीएम मोदी आज का दिन काफी व्यस्त रहने वाला है. वे मुंबई में राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) के पातालगंगामे बने नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे. एनआईएसएम का यह नया परिसर 70 एकड़ में फैला है जिसमें एक साथ 5000 छात्रों को प्रशिक्षित किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App