नई दिल्ली. सीनियर ऐडवोकेट राम जेठमलानी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) के पद पर के वी चौधरी की नियुक्ति की आलोचना की है. नाराज जेठमलानी ने चौधरी के नाम पर पहले ही असंतोष जाहिर किया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को इस सिलसिले में चिट्ठी भी लिखी थी.

 

सोमवार को जैसे ही इन नियुक्तियों की घोषणा हुई जेठमलानी ने PM मोदी को लिखा, ‘आप के लिए मेरा कम होता सम्मान आज समाप्त हो गया.’ CBDT के पूर्व प्रमुख के वी चौधरी को CVC और सूचना आयुक्त विजय शर्मा को CIC बनाए जाने की सोमवार को घोषणा की गई. ये पद नौ महीने से खाली पड़े थे और सरकार को इसके लिए आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा. इसके साथ ही इंडियन बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक टी एम भसीन को सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की सिफारिश के हफ्ते भर बाद राष्ट्रपति मुखर्जी ने आज इन नियुक्तियों को मंजूरी दे दी. चौधरी की नियुक्ति के साथ ही सरकार ने 1964 से चली आ रही परंपरा को पलटते हुए पहली बार किसी IAS को ऐंटी करप्शन वॉचडॉग का मुखिया बनाया है. इसी साल CVC की शुरुआत हुई थी.

IANS से भी इनपुट