नई दिल्ली. बीजेपी अरुणाचल प्रदेश सरकार में शामिल होने जा रही है. खबरों के अनुसार बीजेपी के विधायक और विपक्ष नेता तामियो तागा खांडू कैबिनेट में शामिल होने जा रहे हैं. शपथ ग्रहण समारोह आज है. अभी तक बीजेपी सरकार को बाहर से सपोर्ट कर रही थी. लेकिन अब पार्टी आलाकमान ने राज्य में बीजेपी को खांडू सरकार का हिस्सा बनने इजाजत दे दी है. इसके साथ ही अरुणाचल देश का 14वां ऐसा राज्य होगा, जहां बीजेपी सरकार में शामिल होगी.
 
बता दें कि राज्य में बीजेपी के 11 विधायक हैं और वह अब तक पीपीए सरकार को बाहर से समर्थन दे रही थी. अब पार्टी आलाकमान ने खांडू सरकार का हिस्सा बनने को हरी झंडी दे दी. इसके बाद अरुणाचल प्रदेश देश का 14वां राज्य हो जाएगा, जहां बीजेपी सरकार में है, वहीं क्षेत्रीय पार्टियों के साथ सरकार साझा करने वाला ये 6वां राज्य है.
 
इसके लिए बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी राम माधव और अरुण सिंह आज ईटानगर में पार्टी की वर्किंग कमेटी की मीटिंग करेंगे. माना जा रहा है कि इसी बैठक में तय होगा कि बीजेपी को कौन से मंत्रालय मिलेंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी से सिर्फ एक मंत्री होगा. तमियो तागा को मंत्री बनाया जा सकता है.
 
बता दें कि इस साल राज्‍य में लगातार चली आ रही उठापटक के बाद पेमा खांडू सरकार बनी थी लेकिन कुछ समय बाद ही उन्‍होंने भी कांग्रेस छोड़कर अरुणाचल पीपुल्स पार्टी का दामन थाम लिया था. अरुणाचल विधानसभा में 60 सीटे हैं, इसमें अरुणाचल पीपुल्स पार्टी (PPA) के 43, बीजेपी के 11 और कांग्रेस का सिर्फ एक सदस्य है। दो एमएलए निर्दलीय हैं और तीन सीटें खाली हैं.
 
बता दें कि पीपीए नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस का सदस्य है, जो एनडीए का ही एक हिस्सा है. अक्टूबर के पहले सप्ताह में खांडू ने पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह से मुलाकात की थी, तब उन्होंने बीजेपी से सरकार में शामिल होने की पेशकश की थी.