पटना. राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस में भी हवाई जहाज जैसा डायनैमिक किराया सिस्टम लागू करने के फैसले को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु पर तंज कंसा है. लालू ने ट्वीट कर कहा है कि ऐसी लीलाएं मत करिए प्रभु जी.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘प्रभु जी ऐसी लीलाएं मत करिए. ऐसी लीलाओं से तो आम आदमी मर जाएगा. प्रजा को क्रोध नहीं कृपा चाहिए.’ बता दें कि डायनैमिक किराया सिस्टम को 9 सितंबर से लागू कर दिया जाएगा. रेलवे ने इसे फ्लेक्सी फेयर सिस्टम का नाम दिया है.
 

लालू ने आगे ट्वीट किया है कि वैसे भी यात्रियों और माल भेजने वाले व्यापारी पहले से ही रेलवे से विमुख हो रहे हैं. पूर्व रेल मंत्री ने आगे ट्वीट किया, ‘मैंने यात्री किराया हर बार के बजट में घटाया था, उसके बाद भी रेलवे के पास 93 हजार करोड़ रुपये का आपॅरेटिंग कैश था.’
 
क्या है डायनैमिक किराया सिस्टम
 
हवाई जहाज में जैसे-जैसे सीट बुक होती है टिकट के दाम बढ़ जाते हैं, इस सिस्टम को डायनैमिक किराया सिस्टम कहा गया है. अब कुछ ऐसा ही नियम राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस में लागू किया जाएगा.
 
 
भारतीय रेलवे ने बुधवार को इसे फ्लेक्सी फेयर सिस्टम का नाम देते हुए ऐलान किया कि थर्ड और सेकेंड एसी वाले बर्थ का किराया ट्रेन में उस क्लास की कुल सीटों का 50 परसेंट सीट बुक होने के बाद डेढ़ गुना हो जाएगा लेकिन फर्स्ट एसी का किराया हर हाल में एक जैसा ही बना रहेगा.