लखनऊ. यूपी चुनावों को देखते हुए देवरिया से शुरु की गई कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की किसान यात्रा का अगला पड़ाव अयोध्या है. आज रात राहुल अयोध्या पहुंचेंगे और कल यानि 9 सितंबर को हनुमान गढ़ी मंदिर में जाकर पूजा करेंगे.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद अयोध्या जाने वाले वह गांधी परिवार के पहले सदस्य हैं. इसके पहले राहुल गांधी के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी अयोध्या गए थे.
 
अपनी किसान यात्रा के पांचवे दिन राहुल गांधी शुक्रवार को अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर जाकर पूजा-अर्चना करेंगे. 1990 में ‘सद्भावना यात्रा’ के दौरान राजीव गांधी को हनुमान गढ़ी जाना था. लेकिन व्यस्त कार्यक्रम की वजह से वह मंदिर नहीं जा पाए थे.  हालांकि एक कांग्रेस नेता ने बताया था कि उस वक्त राजीव गांधी अयोध्या जरुर गए थे. 
 
हनुमान गढ़ी, बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे से कुछ किलोमीटर की ही दूरी पर स्थित है. राहुल गांधी अयोध्या में अपनी यात्रा वहीं से शुरू कर रहे हैं जहां 26 साल पहले उनके पिता ने छोड़ी थी. सुबह मंदिर में दर्शन के बाद राहुल गांधी शाम को अंबेडकर नगर जिले में किचौचा शरीफ दरगाह पर भी जाएंगे.
 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बीते चुनावों में कई बार फैजाबाद के दौरे पर गईं लेकिन कभी अयोध्या नहीं गईं. एक कांग्रेस नेता ने बताया कि राजीव गांधी से पहले 1960 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी अयोध्या गई थीं. यहां उन्होंने सरयू नदी पर हो रहे विकास कार्यों का शुभारंभ किया था.
 
शुक्रवार को अंबेडकर नगर के लिए रवाना होने से पहले राहुल गांधी फैजाबाद में रोड शो करेंगे. इसके बाद अगले दिन शनिवार को वह सपा का गढ़ माने जाने वाले आजमगढ़ में होंगे. 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App