नई दिल्ली. आज आम आदमी पार्टी के महिला एवं बाल विकास मंत्री संदीप कुमार की अश्लील विडियो सामने आने के बाद पार्टी ने उन्हें मंत्री पद से हटा दिया. हालांकि यह पहली बार नहीं है कि आम आदमी पार्टी के विधयक और मंत्री विवादों में आये हों. इस से पहले भी आप पार्टी के नेता कई मौकों पर सरकार की किरकिरी करा चुके हैं. 
 
आम आदमी पार्टी के विधायकों पर कब-कब हुई कार्रवाई
 
1. जितेंद्र सिंह तोमर: फर्जी डिग्री केस में जून 2015 में अरेस्ट हुए. 
2. मनोज कुमार: धोखाधड़ी के केस में जुलाई 2015 में गिरफ्तार हुए.
3. सुरिंदर सिंह: मारपीट के केस में अगस्त 2015 में अरेस्ट. 
4. सोमनाथ भारती: घरेलू हिंसा के केस में सितंबर 2015 में गिरफ्तार हुए.
5. अखिलेश त्रिपाठी: 2013 में दंगे कराने के आरोप में नवंबर 2015 में गिरफ्तार हुए.
6. महेंद्र यादव: दंगा कराने के केस में जनवरी 2016 में गिरफ्तरा हुए.
7. जगदीप सिंह: मारपीट के आरोप में मई 2016 में गिरफ्तार किए गए.
8. दिनेश मोहनिया: बुजुर्ग से मारपीट के मामले में जून 2016 में पुलिस उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस से उठा ले गई.
9.  विधायक प्रकाश: जुलाई 8 में आम आदमी पार्टी के देवली से  जारवाल पर एक महिला ने बदसलूकी और छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. महिला की शिकायत पर ग्रेटर कैलाश थाने की पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. महिला ने आरोप लगाया है कि 2 जून को वह पानी के मसले को लेकर ग्रेटर कैलाश के दिल्ली जल बोर्ड के दफ्तर गई तो वहां विधायक के साथियों ने उसके साथ बुरा बर्ताव किया और जान से मारने की धमकी दी.      
10. अमानतुल्ला खान: महिला को धमकाने के मामले में जुलाई 2016 में गिरफ्तार किए गए.
11. नरेश यादव: पंजाब में धार्मिक ग्रंथ के अपमान के आरोप में गिरफ्तार.
 
कौन हैं संदीप कुमार ?
 
संदीप कुमार दिल्ली के महिला एवं बाल कल्याण मंत्री थे. संदीप 2015 में दिल्ली की सुल्तानपुर माजरा विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने. 2013 में भी संदीप ने चुनाव लड़े थे लेकिन वो हार गए. दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से वकालत की डिग्री ली है. अरविंद केजरीवाल के साथ 2012 में इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में काम कर चुके हैं. आपत्तिजनक सीडी में दिल्ली के महिला विकास मंत्री संदीप कुमार दो अलग-अलग महिलाओं के साथ आपत्तिजनक हालत में दिख रहे हैं. 
 
कांग्रेस ने क्या कहा ?
 
सेक्स स्कैडल में फंसे संदीप कुमार पर कांग्रेस के अजय ने कहा कि मंत्री को पार्टी से भी निकाला जाना चाहिए.
 
BJP ने क्या कहा ?
 
BJP नेता रमेश बिधूड़ी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने कहा था मेरे लोग पढ़े लिखे हैं और राजनीति को सुधारने के लिए हैं. अब इन पर जो आरोप लग रहे हैं उसके बाद केजरीवाल को जवाब देना चाहिए कि ऐसे लोग पार्टी में क्यों हैं.
 
क्या था मामला? 
 
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अपने महिला और बाल कल्याण मंत्री संदीप कुमार को अश्लील सीडी सामने आने के बाद बर्खास्त कर दिया है. केजरीवाल ने संदीप कुमार को पद से हटाने की घोषणा करते हुए कहा है कि सार्वजनिक जीवन में शुचिता से समझौता नहीं किया जा सकता. 
 
सूत्रों के मुताबिक संदीप कुमार की एक अश्लील सीडी मीडिया के रास्ते केजरीवाल तक पहुंची थी जिस पर तत्काल एक्शन लेते हुए केजरीवाल ने संदीप कुमार को मंत्री पद से विदा कर दिया है. केजरीवाल ने फेसबुक पर लिखा है कि संदीप की आपत्तिजनक सीडी मिली थी जिसके आधार पर उन्हें तत्काल प्रभाव से कैबिनेट से हटाया जा रहा है.
 
क्या कहा सिसोदिया ने ? 
 
मनीष सिसोदिया ने कहा कि बुधवार को मंत्री संदीप कुमार की सीडी अरविंदजी को 8 बजे मिली और आधे घंटे के अंदर संदीप कुमार को उनके पद से हटा दिया गया. उन्होंने कहा कि मैं एक और बार बता देता हूं कि आम आदमी पार्टी उसूलों की पार्टी है, भ्रष्टाचार को लेकर, किसी भी तरह के क्राइम को लेकर, किसी भी तरह के करेक्टर को लेकर कोई भी दाग आम आदमी पार्टी बर्दास्त नहीं कर सकती.