नई दिल्ली. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पंजाब में किसानों से मिलने के बाद आज महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे. महाराष्ट्र दौरे पर जाने से पहले राहुल गांधी ने मेक इन इंडिया पर हमला बोला. राहुल ने कहा, ‘गरीब मेक इन इंडिया करता है.’  इसके साथ ही राहुल ने कहा किसानों की आवाज़ सुनी जाए. राहुल ने केंद्र सरकार पर किसानों की अनदेखी की आरोप भी लगाया.
 
राहुल गांधी अमरावती में 15 किलोमीटर की पदयात्रा में भी शामिल होंगे. इसके साथ ही राहुल अमरावती में आत्महत्या कर चुके किसान के परिवार वालों से भी मिलेंगे.  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी किसानों का दर्द जानने के लिए मंगलवार को ट्रेन की जनरल बोगी में बैठकर पंजाब पहुंचे थे. राहुल ने अनाज मंडियों का दौरा किया और किसानों की समस्याएं सुनीं.
 
किसानों के मुद्दे पर राहुल गांधी की ट्रेन यात्रा को लेकर राजनीतिक घमासान भी शुरू हो गया है. कांग्रेस मोदी सरकार की नीतियों को किसान विरोधी बता रही है तो बीजेपी ने राहुल पर ज़मीन के मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया है. दो महीने की छुट्टी से लौटने के बाद राहुल गांधी ने संसद में दिए अपने भाषण में भी मोदी सरकार को किसान विरोधी और कॉरपोरेट के इशारों पर चलने वाली सूटबूट की सरकार बताया था.
 
राहुल द्वारा किसानों के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने को ऐसे समय में पार्टी को जमीन से जुड़ने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है जब पार्टी को 2014 के लोकसभा चुनावों में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था. पिछले वर्ष हुए लोकसभा चुनावों में इसके सांसदों की संख्या 44 रह गई थी जबकि 2009 के चुनावों में इसके 206 सांसद थे. एनडीए के भूमि विधेयक और कृषि संकट के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए माहौल को पार्टी किसानों के बीच अपनी पैठ बनाने के अवसर के रूप में देख रही है.

IANS

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App