Tuesday, August 16, 2022

Solar Eclipse 2019 On 26 December: सूर्य ग्रहण 2019 के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, जानें किस नक्षत्र और राशि पर पड़ेगा प्रभाव

नई दिल्ली. Solar Eclipse 2019 On 26 December: सूर्य ग्रहण 2019 इस बार 26 दिसंबर को पड़ रहा है. इसे ज्योतिषी और वैज्ञानिक दोनों ही तौर पर अहम माना जाता है. विज्ञान के अनुसार, सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना नहीं चाहिए तो वहीं धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण के दौरान मांगलिक कार्यों की मनाही होती है. इन दोनों ही तरीके से सूर्य ग्रहण के समय निम्न प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए. आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण की अवधि में भूलकर भी कुछ काम जो नहीं करने चाहिए.

सूर्य ग्रहण इस नक्षत्र और राशि के जातकों पर डालेगा प्रभाव-
सूर्य ग्रहण वैसे तो हर राशि के जातकों के लिए कई मायने रखता है. इस बार सूर्य ग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा गुरु की राशि धनु और मूल नक्षत्र में लग रहा है. केतु ही मूल नक्षत्र का स्वामी होता है. वहीं मिथुन राशि के लोगों को इस दौरान कई सावधानी बरतनी होगी. सेहत संबंधी परेशानियों से मिथुन जातक बचें.

सूर्य ग्रहण 2019 के दौरान भूल कर भी न करें ये काम और बरतें ये सावधानियां-
डॉक्टर भी बताते हैं कि आंखों पर ग्रहण असर पड़ता है इसीलिए इसे बिना चश्मे के न देखें. घर के बुजुर्ग कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं जाना चाहिए. सूर्य ग्रहण को आंखों पर बिना किसी सुरक्षा के नहीं देखना चाहिए. इस अवधि में किसी भी प्रकार का मांगलिक कार्य न करें. सूर्य ग्रहण के दौरान चाकू, छुरी व कैंची के इस्तेमाल से बचें.

सूर्य ग्रहण 2019 से बचने के उपाय-
सूर्य ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए दरवाजे के पास मनी-प्लांट न रखें. महा मृत्युंजय मंत्र का जाप अवश्य करें, इससे बुरे प्रभाव न नकारात्मक एनर्जी पास नहीं आएगी. किसी भी जीव, जंतु को चोट न पहुंचाए. इस अवधि में साबूत हरे मूंग का दान करें. जब सूर्य ग्रहण खत्म हो तो स्नान अवश्य करें.

सूर्य ग्रहण 2019 तिथि, दिनांक, समय-
इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर 2019 को लगने जा रहा है. बताया जा रहा है कि इसका प्रभाव धार्मिक रूप से अहम होगा. यह ग्रहण सुबह 8 बजकर 8 मिनट से प्रारंभ होकर 10 बजकर 58 मिनट तक रहेगा. इस दौरान किसी भी मंगलमय कार्य की शुरुआत न करें.

Latest news