इस्लामाबाद. पाकिस्तान में बुधवार (25 जुलाई) को हुए आम चुनावों की मतगणना के बाद वोटों की गिनती जारी है और इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) 115 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं नवाज शरीफ की पीएमएलएन 59 सीट, बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 37 सीट और अन्य 59 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. 

पाकिस्तान में इमरान खान की लहर साफ नजर आ रही है. इमरान ने 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से सभी 5 सीटें वे जीत चुके हैं. अगर बात बिलावल भुट्टो की पीपीपी की करें तो यहां वे पिछड़ते नजर आ रहे हैं. 2013 के आम चुनावों में पीपीपी को 42 सीटें मिली थीं. इस बार पार्टी सिर्फ 40 सीटों पर ही आगे है. मुमकिन है कि पीटीआई उन सीटों पर रफ्तार पकड़ ले, जिन पर अभी पीपीपी आगे चल रही है.

हैरानी की बात है पीटीआई को 2013 आम चुनावों में सिर्फ 35 सीटें मिली थीं. एेसे में 119 सीटों पर पीटीआई की बढ़त को अभूतपूर्व कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा. रुझानों से यह भी साफ होता है कि इमरान खान आम जनता के दिलों में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. 2013 में 42 सीटें जीतने के बाद बिलावल भुट्टो को लोगों के बीच जाकर उनमें भरोसा जगाना चाहिए था, लेकिन वह इसमें नाकाम रहे.

इमरान खान ने अपने भाषणों में लोगों के बीच यही विश्वास कायम किया और उसका नतीजा साफ नजर आ रहा है. इसका सीधा मतलब यही निकलता है कि विलावल भुट्टो को इमरान खान ने पप्पू बना दिया है. नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरयम को भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पीएमएलएन की लोगों के बीच लोकप्रियता घटी है. फिलहाल दोनों जेल में हैं.

नवाज के भाई शाहबाज शरीफ चुनाव में खड़े हुए थे. लेकिन इमरान की आंधी के आगे वह भी खड़े नहीं हो पा रहे हैं. इमरान खान को बहुमत के लिए 137 सीटों की जरूरत है. द डॉन के मुताबिक अभी सिर्फ 49 प्रतिशत पोलिंग स्टेशन की ही गणना हुई है. 51 प्रतिशत पर वोटों की गिनती अभी चल रही है.

पाकिस्तान चुनाव 2018 नेशनल असेंबली रिजल्ट LIVE: इमरान खान की PTI 120, शाहबाज शरीफ की PML-N 68 और बिलावल भुट्टो की PPP 40 सीटों पर आगे

पाकिस्तान खैबर पख्तूनख्वा प्रांत असेंबली चुनाव रिजल्ट LIVE: इमरान खान की PTI कई सीटों पर आगे, नवशेरा की PK-65 सीट पर मिली जीत

Pakistan Elections Results 2018: PML-N ने इमरान खान की पार्टी PTI पर लगाया हेराफेरी का आरोप, इमरजेंसी लगाने की मांग

पाकिस्तान चुनाव नतीजे 2018: रुझानों में बहुमत से दूर PTI, PML-N और PPP, त्रिशंकु सरकार के आसार!

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App