इस्लामाबाद. पाकिस्तान में आम चुनावों में निष्पक्षता पर एक बार भी सवालियानिशान खड़े हो गए हैं.चुनावों के नतीजे आधिकारिक फॉर्म 45 के बजाय प्लेन पेपर पर दिए जा रहे हैं. नियमों के मुताबिक पाकिस्तान चुनाव आयोग के अधिकारी नतीजे फॉर्म 45 पर ही दे सकते हैं. लेकिन नतीजे प्लेन पेपर पर दिए जा रहे हैं.

इसके अलावा कथित हेराफेरी का एक और मामला सामने आया है, जिसमें फॉर्म 45 पर प्रिसाइडिंग अफसर साइन कर रहे हैं. इससे संदेह पैदा हो रहा है कि नतीजों के अंतिम एेलान से पहले उनमें बदलाव भी हो सकता है. चुनावों में कथित धांधलेबाजी के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने नतीजों को नकार दिया है.

मीडिया से बातचीत में शाहबाज ने कहा, ”भारी अनियमितताओं को देखते हुए पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) नतीजों को खारिज करती है. हमारे एजेंट्स को फॉर्म 45 नहीं दिया गया, नतीजों को रोक दिया गया और चुनाव अधिकारियों की गैर-मौजूदगी में नतीजों की गणना हुई. यह अस्वीकार्य है”. शाहबाज ने दावा किया कि वोटरों के जनादेश का अपमान किया गया और लोकतांत्रिक प्रक्रिया दशकों पीछे धकेल दी गई.

शरीफ ने कहा, ”सरेआम चुनाव आयोग के नियमों का माखौल उड़ाया गया. नियम कहते हैं कि चुनाव अधिकारियों को फॉर्म 45 पर ही नतीजे देने हैं. लेकिन हैदराबाद और खी में प्लेन पेपर पर नतीजे दिए जा रहे हैं”. बता दें कि इस चुनाव में पूर्व क्रिकेटर और राजनेता इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पीटीआई अब तक 120 सीटों पर आगे चल रही है. वही पीएमएलएन 68 और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

पाकिस्तान की 342 नेशनल असेंबली के लिए 272 सीटों पर चुनावों के नतीजे आज घोषित हो जाएंगे. बाकी 70 सीटों में से 60 महिलाओं और 10 धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए हैं. इन पर चुनाव 272 सीटों के नतीजों के अनुपात में होंगे. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने ट्विटर पर कथित गड़बड़ियों को लेकर चिंता जताई थी. बता दें कि वोटिंग बुधवार को सुबह 8 बजे शुरू हुई थी. करीब 106 मिलियन पाकिस्तानी वोटर मतदान के लिए पहुंचे थे. मतदान के लिए 85,307 पोलिंग स्टेशन बनाए गए थे, जिनमें से 17,007 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया था.

पेपर पर पाकिस्तान चुनाव आयोग की मुहर भी लगी हुई है:

पाकिस्तान चुनाव नतीजे 2018: रुझानों में बहुमत से दूर PTI, PML-N और PPP, त्रिशंकु सरकार के आसार!

पाकिस्तान चुनाव 2018 रिजल्ट: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की पाकिस्तान में भी औकात नहीं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App