इस्लामाबाद. पाकिस्तान के आम चुनावों के रुझानों में इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. चुनाव से पहले कई सर्वे में इमरान की पार्टी को बढ़त मिल रही थी. खबर लिखने तक तहरीक-ए-इंसाफ 119 सीटों पर बढ़त बनाए थी. जबकि शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) 65 और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 43 सीटों पर आगे चल रही थी. यानी अगर पीएमएलएन और पीपीपी के मौजूदा रुझानों को जोड़ भी दें, तब भी दोनों इमरान खान से पीछे हैं. चुनाव के अंतिम नतीजे देर शाम तक आने की उम्मीद है.

मौजूदा रुझानों को देखें तो पाकिस्तान में इमरान खान की लहर साफ नजर आ रही है. पीटीआई कार्यकर्ता और समर्थकों ने अंतिम नतीजों से पहले जश्न मनाना शुरू कर दिया है, लेकिन इमरान खान ने जीत को लेकर अभी कोई ट्वीट या बयान जारी नहीं किया है. रुझानों से यह तो साफ है कि इमरान खान की पाकिस्तान के नए वजीर-ए-आजम (पीएम) बनेंगे. लेकिन पूर्ण बहुमत किसी पार्टी को मिलता नहीं दिख रहा है. त्रिशंकु संसद बनने के आसार साफ दिख रहे हैं.

चुनावों में कई गड़बड़ियां भी सामने आई हैं, जिसके बाद पीएमएलएन ने नतीजों को खारिज कर दिया है. वहीं बिलावल भुट्टो ने भी ट्वीट कर चुनावों में हुई अनियमितताओं को लेकर चिंता जताई है. हालांकि, निर्वाचन आयोग के सलचिव बाबर याकूब ने मतगणना में धांधली की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है. याकूब ने कहा, “मतगणना प्रणाली में कुछ दिक्कतें आ गई थीं, लेकिन इसमें कोई धांधली नहीं हुई है और कोई भी नतीजों को प्रभावित नहीं करना चाहता.”

वहीं पंजाब प्रांत में 50 फीसदी मतदान केंद्रों के शुरुआती रुझान सामने आए हैं, जिसमें पीएमएल-एन 129 प्रांतीय सीटों पर बढ़त बनाए हुए है और पीटीआई 122 सीटों के साथ कड़ी टक्कर दे रही है. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में इमरान खान की पार्टी पीटीआई साफतौर पर बढ़त बनाए हुए है. पीटीआई यहां 64 सीटों पर आगे है जबकि मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए)12 सीटों पर आगे है. सिंध में 37 फीसदी मतदान केंद्रों के शुरुआती नतीजों में पीपीपी-पी 75 सीटों के साथ आगे है जबकि पीटीआई 22 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है. बलूचिस्तान में बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) 12 प्रांतीय सीटों पर आगे है जबकि बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (बीएनपी) नौ सीटों पर आगे है.

जियो न्यूज के मुताबिक, अवामी नेशनल पार्टी के नेता गुलाम अहमद बिलौर ने पीटीआई के शौकत अली से हार स्वीकार कर ली है.उन्होंने कहा, “ये नतीजे दिखाते हैं कि इमरान खान खैबर पख्तूनख्वा में लोगों के पसंदीदा नेता हैं. मैं लोकतांत्रिक शख्स हूं और मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं.” विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना जारी है. पीटीवी न्यूज के मुताबिक, इमरान खान इस्लामाबाद निर्वाचन क्षेत्र में पीएनएल-एन के शाहिद खाकान अब्बासी से आगे हैं.

पाकिस्तान बलूचिस्तान प्रांत असेंबली चुनाव रिजल्ट LIVE: वोटों की गिनती जारी, क्वेटा की PB-31 सीट पर PMAP का कब्जा

पाकिस्तान चुनाव 2018 नेशनल असेंबली रिजल्ट LIVE: इमरान खान की PTI 120, शाहबाज शरीफ की PML-N 68 और बिलावल भुट्टो की PPP 40 सीटों पर आगे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App