इस्लामाबादः पाकिस्तान नेशनल असेंबली और पाकिस्तान के चार प्रांत पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान की प्रांतीय असेंबली चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. काफी सीटें पर जीत-हार हो चुकी है और कुछ पर आगे-पीछे चल रहा है लेकिन जो रुझान हैं उससे ये साफ हो गया है कि पाकिस्तान से नवाज शरीफ और शाहबाज शरीफ की पीएमएल-एन का सफाया हो गया है क्योंकि इमरान खान की पीटीआई के हाथों तो नेशनल असेंबली वो हारी ही है, अपने गृह राज्य पंजाब में भी अब तक रुझान में एक सीट से आगे-पीछे हैं जिसका फायदा इस्लामाबाद में बन रही सरकार के प्रधानमंत्री इमरान खान उठाकर पंजाब में भी अपनी पार्टी की सरकार और मुख्यमंत्री बना सकते हैं.

सिंध फिर से बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के पास जा रही है जबकि खैबर पख्तूनख्वा पिछली बार की तरह इस बार भी इमरान खान की पीटीआई के पास जा रही है पर 2013 से करीब डबल सीटों के साथ, मजबूत बहुमत के साथ. बलूचिस्तान में बीएनपी आगे चल रही है लेकिन बहुमत का खेल किसी के वश में नहीं है और वहां जोड़-तोड़ और गठबंधन के बिना किसी की सरकार नहीं बनने वाली.

नेशनल असेंबली के अब तक के हार-जीत और रुझान के हिसाब से इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ 118, नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ की पीएमएल-एन 60 और बिलावल भुट्टो की पीपीपी 40 सीटें या तो जीत चुकी है या उन पर आगे चल रही है. इमरान खान देश के अगले वजीर-ए-आलम बनेंगे ये साफ है लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ निर्दलीय या छोटी पार्टियों के समर्थन की जरूरत होगी जो अब कोई बड़ी बात नहीं है.

पाक चुनाव में खैबर पख्तूनखवा ने शाहबाज शरीफ, बिलावल भुट्टो समेत 6 नेशनल पार्टियों के अध्यक्ष को हराया

पंजाब प्रांतीय असेंबली में कांटे की टक्कर है जहां नवाज शरीफ की पीएमएल-एन 114 तो इमरान खान की पीटीआई 113 सीटें जीत चुकी हैं या उन पर आगे चल रही है. इस कांटे की टक्कर में ये आसानी से समझा जा सकता है कि छोटी पार्टियां या निर्दलीय किसे सपोर्ट करेंगे. उसे जो केंद्र में सरकार चलाएगा. यानी इमरान खान इस एक सीट की कमी को बहुमत में बदलने में ज्यादा सटीक शॉट मारेंगे और शरीफ के गढ़ पंजाब में भी पीटीआई की सरकार बन सकती है.

चुनाव प्रचार में भारत को गिन-गिन कर गाली देने वाले इमरान खान जीतते ही बोले- इंडिया से दोस्ती और व्यापार बढ़ाएंगे

सिंध प्रांतीय असेंबली में पिछली बार की तरह ही इस बार भी बिलावल भुट्टी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी सरकार बनाने जा रही है. अब तक के नतीजों और रुझान के हिसाब से भुट्टो की पीपीपी 72 सीट, इमरान खान की पीटीआई 22 सीट पर आगे चल रही है या जीत चुकी है. एमक्यूएम और जीडीए भी 11-11 सीटों पर आगे चल रही है या जीत चुकी है.

पाक चुनाव में इमरान खान की पीटीआई ने बिलावल भुट्टो जरदारी की पीपीपी को पाकिस्तान का पप्पू बना दिया

खैबर पख्तूनख्वा में इमरान खान का जलवा अब जलजला में बदल चुका है और पिछली बार की 38 सीटों से बढ़कर इस पार पीटीआई 66 सीटों पर आगे चल रही है या जीत चुकी है. यहां पीटीआई की सरकार बननी तय है. पीएमएल-एन को 5, पीपीपी को 4, एमएमए को 9 सीटें जाती दिख रही हैं.

पाकिस्तान चुनाव ने आतंकी हाफिज सईद को दो कौड़ी का नहीं छोड़ा, पाक चुनाव में बेटा और दामाद हारे

बलूचिस्तान एकमात्र प्रांतीय असेंबली है जहां किसकी सरकार बनेगी, ये कहना मुश्किल है. अब तक के नतीजों और रुझान में बलूचिस्तान नेशनल पार्टी बीएनपी 12 सीटों पर आगे चल रही है या जीत चुकी है. इमरान खान की पीटीआई 4, पीएमएल-एन 1, एमएमए 8, बीएनपी 6, एएनपी 3 सीटों पर आगे है या जीत गई हैं.

इमरान खान की सेंचुरी प्लस सीटें, नवाज शरीफ की पीएमएल और बिलावल भुट्टो की पीपीपी मिलकर भी पीटीआई से पीछे

पाकिस्तान चुनाव 2018 नेशनल असेंबली रिजल्ट: खुलेआम उड़ी नियमों की धज्जियां, प्लेन पेपर पर दिए नतीजे

PML-N ने इमरान खान की पार्टी PTI पर लगाया हेराफेरी का आरोप, इमरजेंसी लगाने की मांग

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर