इस्लामाबादः पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही हैं. नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए शाम 6 बजे तक मतदान होगा. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच कड़ा मुकाबला है. नवाज के भाई शहबाज शरीफ, इमरान खान या फिर बिलावल भुट्टो, किसके सिर सजेगा पाकिस्तान की सत्ता का ताज, महज कुछ घंटों बाद इसका फैसला हो जाएगा.

इस बार कुल 85,307 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सभी पोलिंग बूथ के बाहर पाकिस्तानी सेना और पुलिस का कड़ा पहरा है. दरअसल 3 लाख 70 हजार से ज्यादा सेना के जवान और करीब साढ़े 4 लाख पुलिसकर्मियों को चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया है. सेना को मजिस्ट्रेट पॉवर दी गई है. वोटिंग के लिए करीब 16 लाख चुनावकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है. 272 नेशनल असेंबली सीटों के साथ 4 प्रांतीय विधानसभाओं की 577 सीटों के लिए मतदाता वोट कर रहे हैं.

पूनम पांडे और शर्लिन चोपड़ा ने शेयर की ब्लैक नाइट गाउन में सुपर हॉट और सेक्सी फोटो

पाकिस्तान में करीब साढ़े 10 करोड़ वोटर हैं. इनमें करीब 6 करोड़ पुरुष मतदाता और करीब साढ़े 4 करोड़ महिला मतदाता हैं. पड़ोसी मुल्क में कुल 36,30,000 गैर मुस्लिम वोटर हैं. इसमें हिंदू, ईसाई और सिख शामिल हैं. इस बार नेशनल असेंबली के लिए 3,765 प्रत्याशी तो प्रांतीय विधानसभा के लिए 8,895 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस बार करीब 1500 ऐसे उम्मीदवारों ने भी पर्चा भरा है, जो किसी आतंकी या कट्टरपंथी संगठन से ताल्लुक रखते हैं. मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा और दामाद भी चुनाव लड़ रहे हैं.

Pakistan General Elections 2018 LIVE updates

– इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने वोटिंग के समय को एक घंटे बढ़ाने की मांग चुनाव आयोग से की है. उन्होंने ऐसी मांग पोलिंग बूथ पर भारी भीड़ होने के कारण की है.

– बलूचिस्तान के जाफराबाद इलाके में पीटीआई और बलूचिस्तान अवामी पार्टी के कार्यकर्ताओं में झड़प की खबर है. इस झ़ड़प में कुल 15 लोग घायल हो गए हैं.

Sherlyn Chopra Photos: शर्लिन चोपड़ा की 50 हॉट, सेक्सी और सुंदर फोटो

– खैबर-पख्तूनखवा के कोहिस्तान में दो निर्दलीय प्रत्याशियों के समर्थकों में झड़प हो गई, जिसमें कुल 7 लोग घायल हो गए हैं. कई इलाकों से महिलाओं को मतदान से रोकने की भी खबर आ रही है. वहीं खैबर-पख्तूनखवा में ही कराक इलाके में महिला के वेश में आए एक पुरूष को पोलिंग बूथ पर पकड़ा गया है.

– खैबर-पख्तूनखवा के सवाबी जिले में दो पार्टियों के समर्थकों के बीच झड़प की खबर है. इस झड़प के दौरान लोगों ने पोलिंग बूथ के बाहर आग लगा दी. यहां पर हुई हिंसा में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के एक समर्थक की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए. यहां पर पीटीआई और अवामी नेशनल पार्टी के समर्थकों के बीच झड़प हुई थी.

– सिंध प्रांत के लरकाना में भी एक विस्फोट की खबर है. यहां हुए विस्फोट में चार लोग घायल हो गए. जबकि मीरपुरखा में एक बूथ के सामने हुई फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

– खैबर-पख्तूनखवा प्रांत में बट्टाग्राम नामक स्थान पर एक जीप खाई में गिर गई. इस दुर्घटना में चार लोग मारे गए. ये सभी लोग वोटर थे और वोट देने जा रहे थे.

Sunny Leone Latest Hot & Sexy Photo Gallery: सनी लियोनी की लेटेस्ट हॉट, सेक्सी और सुंदर 35 फोटो

– लहौर में दो उम्मीदवारों के बीच हाथापाई की खबर है. पीएमएल(एन) के एक नेता ने पीपीपी के उम्मीदवार पर हाथ उठाया, चाटा जड़ा. इसके बाद दोनों के बीच हाथापाई हुई. हाथापाई के बीच दोनों के समर्थक भी आपस में भिड़ गए. जिस बूथ के पास यह हाथापाई हुई, वहां की चुनावी प्रक्रिया को कुछ देर के लिए रोक दिया गया है. 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है.

– पीएमएल (एन) के पूर्व मुखिया और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जेल से ही लोगों को वोट करने की अपील की है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ने अपने ट्वीटर आईडी पर एक आडियो शेयर किया है, जिसमें नवाज शरीफ लोगों से वोट के लिए घर से बाहर निकलने और पीएमएल (एन) को वोट देने की अपील कर रहे हैं.

– पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी के नेता प्रमुख बिलावल भुट्टो ने वोट डाला. वोट करने के बाद बिलावल ने ट्वीटर आईडी पर अपनी तस्वीर की और लोगों को वोट डालने की अपील की.

– खबर आ रही है कि पीटीआई प्रमुख इमरान खान का वोट निरस्त हो सकता है क्योंकि जब वह मतदान करने गए थे तो उनके समर्थकों ने वीडियो बना ली थी. चुनाव आयोग ने इस मामले को संज्ञान में लिया है और कहा है कि यह मतदान प्रक्रिया की गोपनीयता का उल्लंघन है. इसलिए उनका वोट निरस्त हो सकता है. पूरी खबर यहां पढ़ें-

– पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने निर्णय लिया है कि जिस भी जगह पर कुल वोटिंग के दस प्रतिशत में महिलाओं की भागीदारी नहीं रहेगी, वहां का चुनाव निरस्त हो जाएगा और बाद में फिर से चुनाव होंगे. फिलहाल एक से अधिक जगहों से खबरें आ रही हैं कि महिलाओं को वोट करने से रोका जा रहा है. इस वजह से महिलाएं वोट करने बाहर नहीं निकल नहीं पा रही हैं. आपको बता दें कि पाकिस्तान में महिलाओं के मताधिकार को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक जगहों पर महिलाओं के अलग से पोलिंग बूथ की व्यवस्था होती है. पूरी खबर यहां पढ़ें-

पाक चुनाव के दौरान खैबर पख्तूनखवा में महिलाओं को वोटिंग से रोका, चुनाव आयोग ने कहा- 10 % महिला वोट नहीं तो चुनाव निरस्त

-पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक बलूचिस्तान के क्वेटा में बम धमाके में 25 लोगों की मौत हो गई है और 20 लोग घायल हो गए हैं. मरने वाले में पुलिस और स्थानीय नागरिक दोनों शामिल हैं. बताया जा रहा है कि यह धमाका एक पोलिंग बूथ के पास ही हुआ. पूरी खबर यहां पढ़ें-

Mia Khalifa Hot Photos: पॉर्न स्टार मिया खलीफा की 55 हॉट और सेक्सी फोटो

पाक चुनाव के दौरान क्वेटा में आत्मघाती हमला, 25 की मौत, 30 घायल

-26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैबा के सरगना हाफिज सईद ने लाहौर स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला.

– पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और अवामी नेशनल पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच  स्वाबी, खैबर पख्तुनख्वा में पीके 57 निर्वाचन क्षेत्र में हिंसक झड़प हो होने की खबर सामने आई है. इस झड़प के दौरान हुई फायरिंग में  एक पीटीआई के कार्यकर्ता  की मौत हो गई है और दो अन्य लोग घायल हो गए हैं. 

– पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है, जिसने कराची के बिहार कॉलोनी में एक मतदान केंद्र में प्रवेश करने की कोशिश की, जो एनए -246 निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है

-पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय बेनजरी भुट्टो की बेटियों बख्तावर और असीफा ने सिंध नवाबशाह में अपने मतदान का इस्तेमाल किया. बता दें की नवाबसिंध में बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल को बहुत ज्यादा समर्थन प्राप्त है. 

– क्वेटा में मतदान केंद्रो के बाहर तमदाताओं की भारी संख्या नजर आ रही है जिसमें महिलाएं और पुरुष लगभग बराबर की संख्या में मौजूद हैं. वहां अभी तक किसी प्रकार की गड़बड़ी की खबर नहीं आई है. 

– कराची के मतदान केंद्रो पर जमात-ए-इस्लामी की तरफ से शिकायत की गई है कि उनेक पोलिंग ऑफिसर्स मतदान केंद्र में  जाने से रोका जा रहा है. उनकी ये शिकायत निर्वाचन अधिकारी ने स्वीकार ली है जिसके बाद इस मामले में जांच की जा रही है. 

– पेशावर में कुछ मतदान केंद्रो पर बिजली गुल होने की शिकायत आई है. बिजली जाने की शिकायत कई पोलिंग स्टेशन से आने के बाद इस मामले की जांच शुरु कर जल्द से जल्द बिजली सप्लाई को दुरुस्त करने के लिए कोशिशें शुरु कर दी गई हैं. पेशावर के मतदान केंद्रो पर वोटर्स की लंबी कतारें देखी जा रही हैं. 

-जकोबाबाद मतदान केंद्र पर वोटिंग इंक न पहुंचने के चलते अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है. जिसके चलते वहां मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं. 

– लाहौर में अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर महिलाओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं. इसके अलावा कुछ केंद्रों पर देर से वोटिंग शुरु होने की खबरें भी आ रही हैं.

– पाकिस्तान आम चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गए हैं. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की कतारे लगी हुई है. यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि इस बार इमरान खान और नवाज शरीफ के बीच कांटे की टक्कर हैं. पीएएमएल -एन पार्टी के प्रेसिंडेट शाहबाज शरीब वोट करने के लिए लाहौर के मॉडल टाउन पोलिंग बूथ पर पहुंच, लाइन में लगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर